ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने शूटिंग वर्ल्ड कप में लहराया परचम! किसान के बेटे ने जीता तीसरा गोल्ड

उमेश रेवलिया

23 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 23 2023 5:09 AM)

Aishwarya Pratap Singh Tomar: खरगोन जिले के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने शूटिंग वर्ल्ड कप में देश का परचम लहराया है. उन्होंने ISSF (International Shooting Sport Federation) शूटिंग वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी एलेग्जेंडर को 3-0 से हराकर ये खिताब अपने नाम किया. ऐश्वर्य ने 50 मीटर राइफल एंड पिस्टल शूटिंग में देश के […]

shooting world cup cairo mp news

shooting world cup cairo mp news

follow google news

Aishwarya Pratap Singh Tomar: खरगोन जिले के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने शूटिंग वर्ल्ड कप में देश का परचम लहराया है. उन्होंने ISSF (International Shooting Sport Federation) शूटिंग वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी एलेग्जेंडर को 3-0 से हराकर ये खिताब अपने नाम किया. ऐश्वर्य ने 50 मीटर राइफल एंड पिस्टल शूटिंग में देश के लिए गोल्ड जीता है. ऐश्वर्य ने गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा पहली बार नहीं बल्कि तीसरी बार किया है.

यह भी पढ़ें...

किसान परिवार से आने वाले ऐश्वर्य ने काइरो में आयोजित ISSF वर्ल्ड कप में 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. तोमर ने ऑस्ट्रेलिया के एलेग्जेंडर को 3-0 हराकर श्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया. ऐश्वर्य ने इंटरनेशनल शूटिंग प्रतियोगिता में तीसरा गोल्ड अपने नाम किया है. उन्होंने 2021 में दिल्ली में हुए शूटिंग विश्वकप में भी गोल्ड हासिल किया था.

ये भी पढ़ें: किसान की बेटी ने किया कमाल, पहले प्रयास में ही बनीं सिविल जज; ऐसी है निशा की सफलता की कहानी

मेलों में जाकर गुब्बारों को करते थे शूट
ऐश्वर्य खरगोन से करीब 70 किलोमीटर दूर रतनपुर गांव के रहने वाले हैं. उनके पिता किसान हैं. ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर के पिता वीर बहादुर सिंह तोमर ने बताया कि बेटे ऐश्वर्य का शूटिंग से गहरा रिश्ता रहा है. उन्हें बचपन से ही बंदूक से खेलने और शूट करने का शौक रहा है. जब भी खरगोन के नवग्रह मेले, शिवा बाबा और दूसरे आसपास मेलों में वे जाते थे, तो बंदूक से गुब्बारों को शूट करने में बड़ा मजा आता था. ऐश्वर्य शूटिंग के लिए खिलौने और दूसरी चीजें छोड़कर केवल गुब्बारों की शूटिंग की जिद करते थे.

शूटिंग को बनाया ध्येय
ऐश्वर्य जब भोपाल में शूटिंग अकादमी पहुंचे तब वे केवल 15 साल के थे. उनके चचेरे भाई नवदीप सिंह राठौड़ भी शूटर रहे हैं. ऐश्वर्य ने अपने भाई को देखकर शूटिंग को अपना ध्येय बना लिया. ऐश्वर्य सिंह तोमर ने एक दिन दृढ़ निश्चय किया कि वे विश्व में भारत का नाम ऊंचा करेंगे. उनकी मेहनत और संकल्प रंग लाया. अब वे इंटरनेशनल शूटिंग प्रतियोगताओं में 3 गोल्ड अपने नाम कर चुके हैं. ऐश्वर्य सिंह तोमर इसके अलावा भी कई बड़े खिताब अपने नाम कर चुके हैं.

    follow google newsfollow whatsapp