दमोह: स्कूली छात्राओं का हिजाब पहने पोस्टर वायरल होने पर हंगामा, CM ने दिए जांच के आदेश

रवीशपाल सिंह

• 10:22 AM • 01 Jun 2023

MP News: मध्य प्रदेश के दमोह में एक प्राइवेट स्कूल में बच्चियों को हिजाब पहनाकर पोस्टर लगाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. दमोह के गंगा जमुना हायर सेकेंडरी नाम के इंग्लिश मीडियम स्कूल द्वारा लगाये गए एक पोस्टर के वायरल होने के बाद ये हंगामा मच गया है. इस मामले में जहां जिले […]

Hijab controversy mp news damoh news narottam mishra cm shivraj singh chauhan

Hijab controversy mp news damoh news narottam mishra cm shivraj singh chauhan

follow google news

MP News: मध्य प्रदेश के दमोह में एक प्राइवेट स्कूल में बच्चियों को हिजाब पहनाकर पोस्टर लगाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. दमोह के गंगा जमुना हायर सेकेंडरी नाम के इंग्लिश मीडियम स्कूल द्वारा लगाये गए एक पोस्टर के वायरल होने के बाद ये हंगामा मच गया है. इस मामले में जहां जिले के कलेक्टर ने स्कूल को क्लीन चिट दे दी, वहीं सूबे के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मामले को गंभीर बताते हुए अब एसपी को जांच के निर्देश दिए हैं. वहीं, अब हिंदूवादी संगठन सड़कों पर हैं.

यह भी पढ़ें...

मामला जानकारी में आने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दमोह में हिजाब मामले में नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने दमोह कलेक्टर को हिजाब मामले की पूरी जांच के निर्देश दिए है. सीएम ने कहा- ‘ मामला मेरे संज्ञान में आया है, किसी भी बेटी को कोई भी स्कूल बाध्य नहीं कर सकता कि वह कोई ऐसी चीज पहने जो उनकी परंपरा में नहीं है. मामला दमोह के एक स्कूल का है और मैंने जांच के निर्देश दिए हैं. जांच के बाद रिपोर्ट के आधार पर हम कार्रवाई करेंगे.

शहर में एक मुस्लिम एजुकेशन सोसायटी गंगा जमुना हायर सेकेंडरी स्कूल संचालित करती है. इस स्कूल में तमाम धर्म-मजहबों के बच्चे पढ़ते हैं, हाल ही में प्रदेश में हायर सेकेंडरी के रिजल्ट आए तो संस्था ने अपने स्कूल टॉपर्स का एक पोस्टर स्कूल में लगाया. इस पोस्टर में मुस्लिम बच्चों के साथ चार हिंदू लड़कियों की तस्वीर भी लगाई गई, लेकिन इन लड़कियों को भी हिजाब पहनाया गया.

दमोह कलेक्टर ने रात में ही दे दिया क्लीन चिट
ये पोस्टर पिछले दो दिनों से जमकर सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो गहमागहमी मच गई. इस गहमागहमी के बीच खास बात ये की पोस्टर में लगी फोटो वाली किसी भी स्टूडेंट के अभिभावकों ने कोई आपत्ति नही ली न ही कोई शिकायत दर्ज कराई, लेकिन सोशल मीडिया पर मचे बबाल के बाद जिले के कलेक्टर ने मंगलवार को मामले का संज्ञान लिया और रात में ही ट्वीट करके स्कूल प्रबंधन को क्लीन चिट दे दी.

कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए बताया कि मामले की जांच जिला शिक्षा अधिकारी और इलाके के थाना प्रभारी से कराई गई है, मामला बेबुनियाद है. लेकिन इससे ठीक उलट सूबे की सरकार इस जांच से संतुष्ट नहीं है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- कलेक्टर ने जांच की है, लेकिन अब जिले के एसपी को जांच के आदेश दिये गए हैं. हालांकि जिन एसपी को गृहमंत्री ने जांच करने को कहा है, वो कल ही कलेक्टर के ट्वीट पर इस बात का कमेंट्स कर चुके हैं कि मामले में कोई दोषी नही पाया गया है.

हिंदू वादी संगठन सड़कों पर उतरे 
बुधवार को इस मामले ने ज्यादा तूल पकड़ लिया और हिंदूवादी संघठन सड़कों पर आ गए. बड़ी संख्या में लोग जिला कलेक्टर के ऑफिस पहुंचे और एक ज्ञापन भी दिया, जिसमें हिंदू बच्चियों को हिजाब पहनाने पर आपत्ति दर्ज कराई गई है. इतना ही नही इन लोगों ने कलेक्टर की जांच पर भी सवाल उठाए. हिंदूवादी संगठन के लोगों का कहना है कि इस स्कूल में लंबे समय से ये सब चल रहा है और लव-जेहाद जैसे काम कराए जा रहे हैं. बच्चों के अभिभावक दबाव में सामने नहीं आते जिसका लाभ स्कूल प्रबंधन उठाता है. संगठन से जुड़े लोगों ने कार्रवाई पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है.

ये भी पढ़ें: वक्फ बोर्ड ने सैफ अली खान की बहन सबा को तीसरी बार भेजा नोटिस, मांगे ये जवाब

दमोह से इनपुट- शांतनु भारत 

    follow google newsfollow whatsapp