महाकाल पर क्यों लगता है दुनिया के सबसे महंगे जापानी आम का भोग, कारण जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे

धीरज शाह

04 May 2024 (अपडेटेड: May 4 2024 4:50 PM)

उज्जैन स्थित महाकाल पर दुनिया के सबसे महंगे जापानी आम का भोग लगाया जाता है. ये भाेग लगाने की मुख्य वजह एक किसान है, जिसने अपने बगीचे में जापानी आम के साथ ही कई अन्य किस्म के आमों की खेती करते हैं.

World's most expensive mango

World's most expensive mango

follow google news

Mahakal Temple: उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर पर दुनियाभर के भोग लगाए जाते हैं. लेकिन एक भोग की चर्चा इन दिनों काफी हो रही है. यह भोग कोई साधारण भोग नहीं है. यह भोग है एक ऐसे आम का, जिसे दुनिया का सबसे महंगा आम बताया जाता है. यह है जापानी आम. जापान के एक शहर मियाजाकी के नाम पर इस आम को मियाजाकी आम कहते हैं.

यह भी पढ़ें...

अब सवाल उठता है कि महाकाल पर इस मियाजाकी आम का भोग क्यों लग रहा है. सनातन संस्कृति में किसी मियाजाकी आम से महाकाल का भोग लगाने की बात न किसी धर्मशास्त्र में है और न ही महाकाल मंदिर की परंपराओं में. फिर इस तरह की चर्चा क्यों हो रही है कि महाकाल मंदिर पर दुनिया का सबसे महंगा जापानी आम का भोग लग रहा है.

इस सवाल का जवाब मिलता है जबलपुर में. जबलपुर में एक किसान ने अपने निजी बगीचे में इस आम की पैदावार की है. किसान का नाम है संकल्प परिहार. किसान संकल्प बताते हैं कि वे इस महंगे आम के साथ ही 24 अन्य प्रकार के किस्मों वाले आम की खेती भी कर रहे हैं.

50 हजार रुपए किलो के भाव से मिलता है ये आम

संकल्प के अनुसार इस आम की कीमत अंतराष्ट्रीय बाजार में काफी अधिक है. इन्होंने भारत में इसे 50 हजार रुपए किलो के भाव से बेचा है. चूंकि आम इतना महंगा है तो उसकी सुरक्षा करने के लिए भी उन्होंने अपने बगीचे में जर्मन शेफर्ड कुत्ते और सीसीटीवी कैमरे लगा रखे हैं. ताकि कोई इनकी चोरी न कर सके. संकल्प परिहार का कहना है कि वह भगवान महाकाल को उज्जैन जाकर अपने बगीचे का सबसे महंगा आम सबसे पहले भोग के रूप में चढ़ाते हैं.

ये भी पढ़ें- "गौ मांस बेचने वाली कंपनी से बीजेपी ने लिया 100 करोड़ का चंदा", दिग्विजय सिंह का सनसनीखेज दावा

    follow google newsfollow whatsapp