वोट डालकर वीडियो बनाने वाले मतदाताओं के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर, जानें कैसे हो गई इतनी बड़ी चूक

हेमंत शर्मा

08 May 2024 (अपडेटेड: May 8 2024 3:46 PM)

ग्वालियर लोकसभा सीट के दो अलग-अलग इलाकों में मतदान के दौरान बड़ी चूक हुई है. दो मतदाताओं ने पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डालने और फिर उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाला. अब दोनों मतदाताओं को ट्रेस करके प्रशासन ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है.

Gwalior Lok Sabha seat

Gwalior Lok Sabha seat

follow google news

Gwalior Lok Sabha seat: मतदान करना मतदाता का अधिकार है, लेकिन इसकी गोपनीयता बनाए रखना बेहद आवश्यक है. कुछ लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं और गोपनीयता को भंग कर देते हैं. ग्वालियर में लोकसभा चुनाव के दौरान ऐसे ही दो मामले सामने आए हैं, जहां दो मतदाताओं ने अपना-अपना वोट डालने के बाद न केवल मोबाइल में इसका वीडियो बनाया, बल्कि इसे सोशल मीडिया पर वायरल भी कर दिया.

यह भी पढ़ें...

मामला संज्ञान में आने पर दोनों ही मतदाताओं पर एफआईआर दर्ज की गई है. पहला मतदाता ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 82 शासकीय प्राथमिक विद्यालय भवन डीआरपी लाइन में मतदान करने पहुंचा था. गिर्राज सिंह उर्फ रिंकू परमार नाम के इस मतदाता ने अपना वोट डालने के साथ मोबाइल में इसका वीडियो बनाया. इतना ही नहीं वोट डालते समय अश्लील इशारा भी किया.

वीडियो बनाने के बाद इसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. जबकि ऐसी ही दूसरी घटना ग्वालियर लोकसभा की पोहरी विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 126 बेहटा पर देखने को मिली, जहां मतदान करने पहुंचे होकम वर्मा ने अपने मताधिकार का प्रयोग करते समय मोबाइल पर वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. खास बात यह है कि एक मतदाता भाजपा प्रत्याशी का समर्थक है, तो दूसरा मतदाता कांग्रेस प्रत्याशी का समर्थक है. यह दोनों वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद पुलिस प्रशासन ने एक्शन लिया है.

क्या बोलीं पूरे मामले को लेकर ग्वालियर कलेक्टर

इस मामले में मतदान की गोपनीयता को भंग करने वाले दोनों ही मतदाताओं पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. इस बारे में ग्वालियर कलेक्टर रुचिका चौहान ने जानकारी देते हुए बताया है कि इलेक्शन कमिशन में मतदान की गोपनीयता बहुत महत्वपूर्ण है और इसे भंग करने पर कार्रवाई की जाती है, इन दोनों मतदाताओं द्वारा गोपनीयता भंग करने पर एफआईआर दर्ज की गई है. खास बात यह है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल ले जाना पूरी तरह प्रतिबंध था.

मतदान केंद्र के बाहर ही मतदाताओं से मोबाइल रखवाए जा रहे थे और तभी उन्हें मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जा रहा था. इसी बात को लेकर कांग्रेस प्रत्याशी प्रवीण पाठक का भी एक सुरक्षा कर्मी के साथ मुंहवाद भी हुआ था, जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, लेकिन यह दोनों मतदाता मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल कैसे ले गए, यह अपने आप में एक बड़ा सवाल है?. जिसका जवाब मिलना अभी बाकी है.

ये भी पढ़ें- Loksabha Chunav 2024: सैम पित्रोदा के बयान पर फिर छिड़ा विवाद, वीडी शर्मा का हमला बोले कांग्रेस के खून में अंग्रेजों के जीन्स

    follow google newsfollow whatsapp