वोटिंग के दिन मुखर हो गए ग्रामीण, कहीं टाइगर के खौफ से परेशान होकर किया वोटिंग का बहिष्कार, तो कहीं...

एमपी तक

19 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 19 2024 1:57 PM)

Madhya Pradesh Lok Sabha Election Phase 1 : मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों के लिए आज सुबह से ही मतदान जारी है. इस बीच कई जगह मतदान के बहिष्कार की खबरें भी सामने आई हैं.

उमरिया के बमेरा गांव में भी मतदान का बहिष्कार.

उमरिया के बमेरा गांव में भी मतदान का बहिष्कार.

follow google news

Madhya Pradesh Lok Sabha Election Phase 1 : मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों के लिए आज सुबह से ही मतदान जारी है. इस बीच कई जगह मतदान के बहिष्कार की खबरें भी सामने आई हैं. स्थानीय मामलों को लेकर ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया है. यही कारण है कि कई जगहों पर अभी तक वोटिंग शुरू नहीं हो पाई है. 

यह भी पढ़ें...

सीधी लोकसभा के अंतर्गत आने वाले शहडोल जिले के बोचरो गांव में मतदान रुका हुआ है. गांव में बाघ के लगातार मूवमेंट से परेशान ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया है.  संजय डुबरी टाइगर रिजर्व से बोचरो गांव लगा हुआ है. पिछले दिनों से आसपास के 6-7 गांवों में लगातार बाघ का मूवमेंट बना रहता है.

ये भी पढ़ें:छिंदवाड़ा में विक्रम अहाके ने कर दिया बड़ा खेल! ऐन मौके पर पलटी बाजी, अब किस बात का सता रहा डर?

ग्रामीणों ने प्रशासन पर लगाए आरोप

गांव की ज्यादातर आबादी आजीविका के लिए जंगलों पर निर्भर है. इनमें से महुआ ग्रामीणों की आय का बड़ा स्रोत है. लेकिन गांव के आसपास के जंगलों में बाघ के मूवमेंट की वजह से ग्रामीण जंगलों में महुआ बीनने नहीं जा पा रहे हैं. इसी बात को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है.  बाघ के हमलों में कई ग्रामीण अपनी जान भी गंवा चुके हैं. ग्रामीणों का आरोप है कि वन विभाग उनकी समस्या का निराकरण नहीं कर रहा है. फिलहाल प्रशासनिक अधिकारी बोचरो में मतदान शुरू कराने का प्रयास कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: MP Lok Sabha Elections Breaking: कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में मतदान के बीच बीजेपी को दिया करारा झटका, अब तक 30.46% वोटिंग

ट्रांसफार्मर नहीं लगाने पर मतदान का बहिष्कार

 बालाघाट की जनपद पंचायत वारासिवनी के पंचायत चंगेरा के टूइयापार में ग्रामीणों ने बिजली समस्या के निराकरण नहीं होने पर चुनाव का बहिष्कार कर दिया. बूथ क्रमांक 162 में 3 लोगों के मतदान के बाद अन्य ग्रामीणों ने मतदान से मना कर दिया. ग्रामीणों की मांग है कि गांव में ट्रांसफार्मर लगाने की मांग पूरी हीं की गई. हालांकि, प्रशासनिक अधिकारी मतदान के लिए समझा रहे हैं. लेकिन ग्रामीणों पर कोई असर नहीं हो रहा है. 

सड़क की मांग को लेकर नाराजगी

उमरिया जिले के मानपुर विधानसभा क्षेत्र के बमेरा में भी ग्रामवासियों ने सड़क की मांग पूरी न होने पर लोकसभा चुनाव का बहिष्कार कर दिया. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पतौर वन परिक्षेत्र के कोर जोन में ग्राम बमेरा बसा हैं. चुनाव बहिष्कार की खबर मिलने पर ADM शिव गोविंद सिंह मरकाम हुए मतदान केंद्र के लिए हो गए हैं. 

ये भी पढ़ें:Chhindwara Lok Sabha Elections: मतदान के दिन फिर पलटे कमलनाथ के करीबी विक्रम अहाके? वोटरों से कर डाली ये अपील

    follow google newsfollow whatsapp