लाडली बहना योजना के पंजीयन हुए शुरू, पहले ही दिन सामने आ गई ये गड़बड़ी

खेमराज दुबे

26 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 26 2023 3:32 AM)

Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना का पंजीयन 1 दिन पहले ही होना शुरू हुआ है और शुरू होते ही इस तरह की गड़बड़ी सामने आई है. लाडली बहना योजना के अंतर्गत की जा रही ई-केवाईसी के लिए अवैध राशि की वसूली करने का मामला सामने आया है. इस मामले के सामने आते ही शिकायत […]

Ladli Behna Yojana, MP News, Madhya Pradesh, MP Govt, Ladli Behna Yojana Form, Fraud

Ladli Behna Yojana, MP News, Madhya Pradesh, MP Govt, Ladli Behna Yojana Form, Fraud

follow google news

Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना का पंजीयन 1 दिन पहले ही होना शुरू हुआ है और शुरू होते ही इस तरह की गड़बड़ी सामने आई है. लाडली बहना योजना के अंतर्गत की जा रही ई-केवाईसी के लिए अवैध राशि की वसूली करने का मामला सामने आया है. इस मामले के सामने आते ही शिकायत पर प्रशासन और पुलिस की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है. श्योपुर जिले की बड़ौदा तहसील में तीन कियोस्क और ऑनलाइन सेंटर को सील कर दिया गया है, वहीं पुलिस ने तीन कियोस्क संचालकों के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें हिरासत में ले लिया है.

यह भी पढ़ें...

मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा हाल ही में घोषित की गई लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी कराना जरूरी है. इस वजह से ऑनलाइन सेंटरों पर भारी भीड़ पर रही है. इसी का फायदा उठाते हुए श्योपुर में कुछ कियोस्क महिलाओं से मनमानी राशि वसूल रहे हैं.जबकि सरकार ने इसे निशुल्क करने के निर्देश दिए थे, साथ ही पैसे मांगने पर एफआईआर की बात कही थी. मामला सामने आने के बाद प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई की है.

ये भी पढ़ें: MP में आदिवासियों को रोजगार देने के दावे की भाजपा नेता ने ही खोल दी पोल, कह दी ये बड़ी बात

अवैध राशि वसूल रहे थे कियोस्क
लाडली बहना योजना के लिए ई-केवाईसी नि:शुल्क कराने के संबंध में शासन ने निर्देश जारी किए थे. इसके लिए भी सरकार ही पैसे दे रही है. लेकिन श्योपुर के बड़ौदा में कई कियोस्क संचालकों द्वारा हितग्राही महिलाओं से मनमानी राशि वसूली जा रही है. इसकी शिकायत प्रशासन से की गई, जिसके बाद तहसीलदार सीताराम वर्मा, टीआई गोपाल सिंह सिकरवार और नगरपरिषद की टीम ने तीन दुकानों को सील किया. साथ ही आरोपियों के ऊपर मुकदमा दर्ज कर उन्हें ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया गया है.

धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज
शिकायत के बाद पुलिस और प्रशासन की टीम ने कार्रवाई करते हुए बड़ौदा के बागर पर श्री राम फोटो स्टूडियो उसके संचालक मनोज बैरवा और बालाजी टेलीकॉम और इसके संचालक विनोद समन की दुकान अधिकारी द्वारा सील कर दी. उसके बाद ललितपुरा में ब्रजराज प्रजापति की दुकान भी हितग्राहियों से अधिक राशि देने के कारण सील कर दी गई. मामले में बड़ौदा पुलिस ने तीनों सेंटर संचालकों के खिलाफ धारा 420 के तहत एफआईआर दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करते हुए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

    follow google newsfollow whatsapp