अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

किसान की बेटी ने किया कमाल, पहले प्रयास में ही बनीं सिविल जज; ऐसी है निशा की सफलता की कहानी

Burhanpur news: मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे… यह बात मध्यप्रदेश के बुरहानपुर की रहने वाली निशा कुशवाहा पर पूरी तरह से लागू होती है. निशा अपने पहले ही अटेम्प्ट में सिविल जज बनकर जिले का नाम रोशन किया है. निशा के पिता सीताराम कुशवाहा किसानी के साथ ही मिठाई की […]
Updated At: Feb 22, 2023 16:35 PM
burhanpurnews, burhanpur, mpnews, mptak
फोटो: अशोक सोनी

Burhanpur news: मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे… यह बात मध्यप्रदेश के बुरहानपुर की रहने वाली निशा कुशवाहा पर पूरी तरह से लागू होती है. निशा अपने पहले ही अटेम्प्ट में सिविल जज बनकर जिले का नाम रोशन किया है. निशा के पिता सीताराम कुशवाहा किसानी के साथ ही मिठाई की दुकान पर काम करते हैं. लेकिन उन्होंने अपनी बेटी को बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. आज उनकी बेटी निशा ने MPPSC CIVIL JOUDGE EXAM  पास करके जज बन गई है. निशा कुशवाहा समाज में बेटियों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गई हैं.

दरअसल मध्यप्रदेश के बुरहानपुर के रहने वाले सीताराम कुशवाह के पास अपनी 2 एकड़ जमीन है. जिससे परिवार के लिए दो वक्त की रोटी ही निकल पाती थीं. इसके बाद भी सीताराम ने अतिरिक्त आय के लिए एक मिठाई दुकान पर का काम किया. सीताराम की 4 बेटियां और एक बेटा है. उनकी दूसरी बेटी निशा कुशवाह  MPPSC CIVIL JOUDGE EXAM पास बुरहानपुर जिले की पहली सिविल जज बन गई है, इससे माता-पिता काफी खुश हैं. 

पूर्व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से सम्मानित भी हो चुकी निशा
निशा कुशवाह कि शुरुआती पढ़ाई बुरहानपुर के एक प्राइवेट स्कूल में हुई. इसके बाद उसने सेवा सदन महाविद्यालय से बीकॉम किया और सेवा सदन लॉ कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की. निशा ने वर्ष 2019 में एलएलबी की परीक्षा देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर से पास की थी और पूरे एमपी में टाॅप किया था. तब तत्कालीन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने निशा को गोल्ड मेडल दिया था.

ये भी पढ़ें:मासूम के सिर से उठा मां का साया, पिता ने भी साथ छोड़ा तो मदद को आगे आए रतलाम कलेक्टर

पिता ने खेती और दुकान पर काम करके पढ़ाया
निशा कुशवाह के पिता सीताराम कुश्वाह ने अपनी बेटी को पढ़ाने के लिए काफी मेहनत की है. उनकी मात्र 2 एकड़ जमीन है,और 5 एकड़ जमीन बटाई पर लिये हुये हैं. जिससे परिवार का भरण पोषण बमुश्किल ही हो पाता था. पढ़ाई में होने वाले खर्च के लिए उन्होंने एक मिठाई दुकान पर काम भी किया. सीताराम की चार बेटियां और एक बेटा है. दूसरे नंबर की बेटी निशा ने सिविल जज की परीक्षा पास जज बनकर उनका व परिवार का नाम रोशन किया है.

ये भी पढ़ें: थाने पहुंचे घोड़ा-घोड़ी, परेड में आवाज सुनकर की अपने मालिक की पहचान…

माता-पिता को अपनी बेटी पर बहुत गर्व है
निशा एमपी सिविल जज एग्जाम पास कर जिला जज बन गई हैं. इलाके और समाज की ओर से बधाईयां के लिए दांता लगा हुआ है. बेटी की इस सफलता पर सीताराम कहते हैं, समाज में बेटीयों को हीन भावना से देखा जाता है और बेटो की अपेक्षा बेटियों की पढ़ाई पर कम ध्यान दिया जाता है. बेटियाें को पराया धन समझा जाता है. लेकिन मैं उन्हें हमेशा खूब पढ़ाना चाहता हूं. ताकि बेटियां किसी पर आश्रित न रहें. सरकारी योजनाओं के चलते बेटी को स्कॉलरशिप भी मिली जिससे थोड़ी बहुत आसानी हुई है.निशा की माँ मथुरा कुशवाह ने बताया कि यह सब निशा की मेहनत का नतीजा है, समाज से अपील भी की बेटियों को ऐसे ही पढ़ाई कराये ताकि बिटिया समाज और प्रदेश का नाम रोशन करे.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में