अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

मध्य प्रदेश बोर्ड एक्जाम: 10वीं कक्षा का पहला पेपर आज; परीक्षा सेंटरों पर दिखी विद्यार्थियों की भीड़

MP Board Exam 2023: आज एमपी बोर्ड का 10वीं का पहला एग्जाम है. इस दौरान सुबह से ही परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों और अभिभावकों की भीड़ दिखाई दे रही है. कक्षा 10 के विद्यार्थियों का हिन्दी भाषा का पेपर है. इसी के साथ बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत हो गई है. इस साल कुल 18 लाख […]
Updated At: Mar 01, 2023 10:40 AM
Madhya Pradesh, Board Exams, Exam, Bhopal, 10th, 12th

MP Board Exam 2023: आज एमपी बोर्ड का 10वीं का पहला एग्जाम है. इस दौरान सुबह से ही परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों और अभिभावकों की भीड़ दिखाई दे रही है. कक्षा 10 के विद्यार्थियों का हिन्दी भाषा का पेपर है. इसी के साथ बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत हो गई है. इस साल कुल 18 लाख 24 हजार 111 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होंगे. इसके लिए प्रदेशभर में 7 हजार 476 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 1 मार्च से शुरू होने वाली दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं 27 मार्च तक चलेंगी.

मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षाओं का आज पहला एग्जाम है. 3854 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली परीक्षाओं में कुल 9 लाख 65 हजार 488 विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं. परीक्षा हॉल में घुसने से पहले विद्यार्थियों की चेकिंग की गई, इसके बाद रोल नंबर के हिसाब से बैठाया गया. परीक्षा 9 बजे से लेकर 12 तक चलेगी. कुल परीक्षा सेंटरों में से 324 परीक्षा सेंटरों को अतिसंवेदनशील केंद्र, जबकि 294 परीक्षा सेंटरों को संवेदनशील केंद्र की श्रेणी में रखा गया है.

ये भी पढ़ें: शिवराज सरकार का आखिरी बजट आज, 3.20 लाख करोड़ का बजट पेश होने का अनुमान, वित्त मंत्री का तिलक कर पत्नी ने किया रवाना

दसवीं की परीक्षाएं
दसवीं की परीक्षा शुरू होते ही बोर्ड के विद्यार्थियों की दिल की धड़कनें तेज हो गई हैं. आज दसवीं कक्षा का हिन्दी विषय का पेपर है. एग्जाम सेंटरों के बाहर विद्यार्थी एक-दूसरे से चर्चा करते हुए दिखाई दिए. दसवी कक्षा के कुल 9 लाख 65 हजार 488 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. इनमें हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम के परीक्षार्थी शामिल हैं. इसके लिए 3854 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 1 मार्च से शुरू हुई दसवी की परीक्षाएं 27 मार्च को खत्म होंगी.

बारहवीं की परीक्षाएं
एमपी बोर्ड की बारहवी कक्षा का पहला पेपर 2 मार्च को होगा. कक्षा 12 की परीक्षाएं 2 मार्च से लेकर 1 अप्रैल तक आयोजित की गई हैं. इन परीक्षाओं में कुल 8 लाख 58 हज़ार 623 विद्यार्थी शामिल होंगे. बारहवी के हिन्दी और अंग्रेजी मीडियम के परीक्षार्थियों की परीक्षाओं के लिए कुल 3622 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. वार्षिक परीक्षाओं से पहले प्री बोर्ड और प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित की गई थीं.

ग्वालियर में एसआई ने मिठाई खिलाकर दी शुभकामनाएं
ग्वालियर में परीक्षा शुरू होने से पहले अद्भत नजारा देखने को मिला. ग्वालियर के आंतरी थाना प्रभारी उप निरीक्षक दीपक सिंह भदौरिया ने परीक्षा से पहले दसवीं के छात्र-छात्राओं को आंतरी के बापू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परीक्षा केंद्र पर दही व मिठाई खिलाकर शुभकामनाएं दी. एक ओर जहां परीक्षा के तनाव के चलते कई सारी घटनाएं हो जाती हैं तो वहीं दूसरी ओर उप निरीक्षक दीपक सिंह भदौरिया की अनूठी पहल देखने को मिली.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में