mptak
Search Icon

KUNO के बाद अब गांधी सागर अभ्यारण्य होगा चीतों का नया ठिकाना! निरीक्षण के लिए केन्या से पहुंची टीम

एमपी तक

ADVERTISEMENT

cheetah
cheetah
social share
google news

MP News:  मध्य प्रदेश में श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क के बाद अब चीतों का नया आशियाना गांधी सागर अभ्यारण्य में बनने जा रहा है. इसको लेकर तैयारियां जोरों शोरों पर हैं. बीते दिनों  गांधीसागर अभयारण्य में बन रहे चीतों के नए आशियाने में केन्या के एक प्रतिनिधिमंडल ने दौरा किया. छह सदस्यीय टीम 21 और 22 मई को मंदसौर और नीमच जिलों में फैले अभयारण्य पहुंची. जहां उन्होंने गांधी सागर अभ्यारण्य में बन रहे चीतों के नए ठिकाने का निरीक्षण किया.

दरअसल, दो साल पहले राज्य के श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क (KNP) में बसाने के बाद सरकार अब चीतों की नई खेप को गांधीसागर में लाने की तैयारी कर रही है. इसी के चलते पहले दिन केन्याई टीम ने कूनो नेशनल पार्क में चीतों के स्थानांतरण और सफल पुनर्स्थापना की तैयारियों पर एक प्रजेंटेशन देखा है.

टीम ने बाड़ों का किया दौरा

दूसरे दिन विदेशी टीम ने 30 दिनों की चीतों की प्रारंभिक अवधि के लिए 6,400 हेक्टेयर में बने बाड़ों का दौरा किया. एक वन अधिकारी ने कहा कि चीतों की निगरानी के लिए हाई-मास्ट कैमरों और उनके लिए जल स्रोतों का भी केन्या की टीम ने निरीक्षण किया है.  

मेहमानों को उन उपकरणों और प्रौद्योगिकी से अवगत कराया गया, जिनका उपयोग भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII) और राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) के विशेषज्ञ जानवरों की निगरानी के लिए करेंगे. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: कूनो में मां के साथ ऐसे अठखेलियां करते हैं नन्हें शावक, देखिए ये बेहद खूबसूरत VIDEO

नामीबिया के बाद केन्या से आ सकते हैं चीता

 

ADVERTISEMENT

बता दें कि देश में चीतों को बसाने के लिए भारत का अभी तक दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया के साथ एमओयू है. अब अगर केन्या को तैयारियां और परिस्थितियां अनुकूल लगती हैं तो वहां से भी चीते लाए जाएंगे. 

कूनों में बढ़ रहा चीतों का कुनबा

देश की धरती पर विलुप्त हो चुके चीतों को फिर बसाने की योजना के पहले चरण में 17 सितंबर, 2022 को 8 नामीबियाई चीते लाए गए थे. जिन्हें श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क के बाड़ों में छोड़ा गया था. इसके बाद फरवरी 2023 में अन्य 12 चीतों को दक्षिण अफ्रीका से पार्क में लाया गया. कूनो में वर्तमान में 27 चीते हैं, जिनमें 14 शावक भी शामिल हैं जो भारतीय धरती पर पैदा हुए थे.  

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: कूनो नेशनल पार्क में चीतों ने पकड़ी रफ्तार, पार्क की सीमा लांघकर कर रहे जंगल की सैर

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT