mptak
Search Icon

CBSE 12th Topper: टॉपर सहर गुप्ता के 500 में पाए इतने नंबर कि मार्कशीट देखकर चौंक जाएंगे

एमपी तक

ADVERTISEMENT

इंदौर की सहर गुप्ता ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में कमाल कर दिया.
seher gupta
social share
google news

CBSE class 12th result 2024 Toppers: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम अपनी वेबसाइट पर घोषित कर दिये हैं. इन परिणामों के बाद बच्चों के घरों में त्यौहार जैसा माहौल बन गया है. इस साल 12वीं में 16.21 लाख बच्चों ने परीक्षा दी थी, जिनमें 87.98% यानी 14.26 लाख लोग पास हुए. यह आंकड़ा 2023 के मुकाबले 0.65% ज़्यादा हैं. 12वी में पेंटिंग विषय में 10402 छात्रों ने पूरे 100/100 नंबर लाये. केरल में 12वी के सबसे ज़्यादा 99.91% बच्चे पास हुए. 

इस बार भी लड़कियों ने रिजल्ट में बाज़ी मारी जहां लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से 6.4% बेहतर रहा. मध्य प्रदेश में इस बार बच्चों का रिजल्ट काफी अच्छा रहा, भोपाल, इंदौर, जबलपुर से बच्चों ने पूरे मध्य प्रदेश को गौरवान्वित किया.

ऐसा ही रिजल्ट रहा मध्य प्रदेश के इंदौर की बेटी सहर गुप्ता का. सहर ने अपने माता पिता का खूब नाम रौशन किया. सहर इंदौर के स्कूल श्री सत्य साईं विद्या विहार की छात्रा हैं और उन्होंने अपने अच्छे रिजल्ट के लिए स्कूल की भी एक अहम भूमिका मानी. सहर ने 12वी के बोर्ड परीक्षाओं में पूरे इंदौर सिटी में टॉप करते हुए 97.6 प्रतिशत अर्जित किये.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

CBSE Board 12th Topper: 12वीं के टॉपर जयवीर के 500 में से कटे सिर्फ इतने नंबर, मार्कशीट हो गई वायरल

जानें सहर की सक्सेस स्टोरी 

सहर गुप्ता ने 12वीं में PCM यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स लिया था, और उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट फिजिकल एजुकेशन था. सहर ने 12वीं में स्कूल और कॉलेज दोनो हर रोज़ अटटेंड किया जो अक्सर बच्चों में नहीं देखा जाता. सहर आगे चलकर IIT में जाने के लिए पुरज़ोर मेहनत कर रही हैं. ऐसे में वह पहले सुबह स्कूल जाती थींं. फिर शाम को JEE की कोचिंग अटटेंड करती थी.अक्सर 11-12वी में बच्चे कोचिंग जाने के लिए एक डमी स्कूल में दाखिला ले लेते हैं और स्कूल जाना छोड़ देते हैं मगर सहर ने ऐसा नही किया और दोनो को बैलेंस करते हुए अपनी तैयारी की.

दोनों जगहों पर  पूरे ध्यान के साथ पढ़ने के बाद उन्हें कुछ और रिफर नही  करना पड़ता था और उनका काम सेल्फ नोट्स से हो जाता था. वह 5-6 घंटे पढ़ाई करती हैं और उनके मुताबिक अभी उनकी असली लड़ाई बाकी हैं (IIT में दाखिला). 

ADVERTISEMENT

CBSE class 10th result 2024 Toppers: 10वीं के भोपाल टॉपर बलराज की मार्कशीट देख लीजिए, नंबर देख हो जाएंगे हैरान

सोशल मीडिया को कहा No, IIT के लिए जी जान लगा रही हैं सहर

सहर लाखों बच्चों की तरह JEE की परीक्षा क्लीयर कर IIT में प्रवेश करना चाहती हैं. उनकी माने तो अभी असली लड़ाई बाकी हैं, वह अपने रिजल्ट से बहुत खुश हैं और उनके माता पिता को खुश देखना उनके लिए एक अनमोल पल हैं मगर इन खुशियों में चार चाँद JEE के रिजल्ट के बाद लगेगा.

ADVERTISEMENT

सहर की मार्कशीट

सहर गुप्ता ने पीसीएम में बेहतरीन नंबर लाकर शहर का नाम रोशन कर दिया.

पढ़ाई के अलावा माइंड को रिफ्रेश रखने के लिए वह गाने सुनती है और खाना खाते वक़्त अपने पापा के साथ क्रिकेट देखती हैं. सहर मेहनती होने के साथ साथ टैलेंटेड भी हैं और उन्हें वायलिन बजाना भी आता है. सहर किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नही है. उन्हें इन तमाम डिस्ट्रैकशन के बीच महज अपना सपना दिखाई देता हैं.

CBSE Board Result 2024 10th Topper: 10वीं की टॉपर खुशी महावर की देख लीजिए मार्कशीट, नंबर देख चौंक जाएंगे

देखिये सहर का शानदार रिजल्ट 

1) इंग्लिश मे 99
2) फिजिक्स में 95
3) केमिस्ट्री में 98
4) मैथ्स में 99
5) फिजिकल एडजुकेशन में 97
488/500= 97.6

सेल्फ मोटिवेटेड हैं सहर

सहर के पिता सुमित गुप्ता ने MP Tak से बातचीत के दौरान बताया कैसे सहर बचपन से ही फोकस्ड है और उन्हें कभी पढ़ाई के लिए कहना नही पड़ता था. उनके पापा ने इसका श्रेय घर के माहौल को दिया, जो उनकी माता की वजह से है. सहर की माता श्वेता गुप्ता खुद भी एक साइंस टीचर हैं और बचपन से ही घर में पढ़ाई लिखाई का माहौल है. उनके पापा ने यह भी माना की आगे JEE में कंपटीशन ज़्यादा हैं मगर सहर पर उनकी तरफ़ से किसी भी तरह का प्रेशर नहीं है और उन्हें अपनी बेटी पर पूरा विश्वास हैं. सहर सेल्फ मोटिवेटेड हैं और प्रेशर से घबराएगी नही. 

इनपुट- एमपी तक के लिए इंटर्न वरुल चतुर्वेदी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT