mptak
Search Icon

CBSE Board 12th Topper: 12वीं के टॉपर जयवीर को मिले इतने ज्यादा नंबर कि मार्कशीट हो गई वायरल

एमपी तक

ADVERTISEMENT

भोपाल के जयवीर मलिक ने 12th परीक्षा में कर दिया धमाका.
cbse_topper
social share
google news

CBSE class 10th result 2024 Toppers: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार को 10वी और 12वी की परीक्षा के परिणाम अपनी वेबसाइट पर घोषित कर दिये हैं. इन परिणामों का बच्चों तथा उनके माता -पिता को बेसब्री से इंतज़ार था. सोमवार को उनका यह इंतज़ार पूरा हुआ. इस साल 12वीं में 16.21 लाख बच्चों ने परीक्षा दी थी, जिनमें 87.98% यानी 14.26 लाख लोग पास हुए. यह आंकड़ा 2023 के मुकाबले 0.65% ज़्यादा हैं. इस बार भी लड़कियों ने बाज़ी मारी, जहां लड़कियों का रिजल्ट लड़को से 6.4% बेहतर रहा. 12वी में पेंटिंग विषय में 10402 छात्रों ने पूरे 100/100 नंबर लाये.

मध्य प्रदेश 12वीं के रिजल्ट में 82.46% रिजल्ट के साथ देश में 31वें नंबर पर रहा. भोपाल के छात्रों का रिजल्ट काफी शानदार रहा. भोपाल के जयवीर मलिक ने 12वीं में 97.6% हासिल कर अपने परिवार तथा स्कूल वालों का नाम रोशन किया. जयवीर मलिक दिल्ली पब्लिक स्कूल नीलबड़ के छात्र हैं और उनके टॉप क्लास रिजल्ट के बाद उनके माता-पिता काफी खुश हैं और उन्होंने सभी को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया है. 

जानिए जयवीर का सक्सेस मंत्र

जयवीर ने 12वीं में पीसीबी यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी लेने का निर्णय लिया हैं. इसके साथ उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट फिजिकल एजुकेशन था. जयवीर का कहना हैं उन्होंने शॉर्ट नोटस बनाये और शॉर्ट नोटस उन्हें लंबे नोटस के मुताबिक समझने में ज़्यादा आसान रहे. उन्हें एक-एक पॉइंट याद रहा. जयवीर ने इस खुशी के पल में गर्व से अपने स्कूल को इस रिजल्ट का क्रेडिट दिया और बताया कैसे उन्हें स्कूल से बहुत मदद मिली. उन्होंने NCERT की किताबों पर फोकस किया और यह मूव सही साबित हुआ. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: MP Board 12 Topper: एमपी बोर्ड की 12वीं की टॉपर Anshika Mishra को 500 में से कटे सिर्फ इतने नंबर? चौंका देगी मार्कशीट

जान लीजिए जयवीर का रिजल्ट 

1) इंग्लिश मे 98
2) फिजिक्स में 95
3) केमिस्ट्री में 98
4) बायोलॉजी में 98
5) इंफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेज में 99 नंबर मिले हैं.

ये भी पढ़ें: CBSE Board Result 2024 10th Topper: 10वीं की टॉपर खुशी महावर की देख लीजिए मार्कशीट, नंबर देख चौंक जाएंगे

उनके पापा हैं रोल मॉडल, बनना चाहते हैं डॉक्टर

जयवीर के इंस्पिरेशन उनके पापा हैं, और वह अपने मम्मी-पापा का नाम रोशन करना चाहते हैं. जयवीर ने MP Tak से बात करते हुए यह भी बताया की वह आगे चलकर डॉक्टर बनना चाहते हैं और इसके लिए वह NEET की तैयारी करेंगे. 

ADVERTISEMENT

उन्होंने यह भी बताया कैसे उन्होंने पढ़ने के दौरान मोबाइल से दूरी बनाकर रखी. उनका सक्सेस मंत्र हार्ड वर्क हैं और वह पढ़ाई के लिए सदैव मोटिवेटेड रहने में विश्वास करते हैं. आज के दौर में जहां सोशल मीडिया ही बच्चों के पढ़ाई में सबसे बड़ा रोड़ा बनते दिख रही हैं जयवीर जैसे छात्र दुनिया में सही उदाहरण सेट कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: CBSE class 10th result 2024 Toppers: 10वीं के भोपाल टॉपर बलराज की मार्कशीट देख लीजिए, नंबर देख हो जाएंगे हैरान

15 जुलाई को होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

केरल में 12वी के सबसे ज़्यादा 99.91% बच्चे पास हुए. जो बच्चे एक विषय में फेल हो गए हैं, और जिन बच्चों को बोर्ड ने कमपार्टमेंट श्रेणी में डाला हैं उन्हें सप्लीमेंटरी परीक्षा में बैठना होगा. यह परीक्षा 15 जुलाई से होगी. 

रिपोर्ट एंड इनपुट- एमपी तक के लिए वरुल चतुर्वेदी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT