mptak
Search Icon

CBSE 10th Topper: 10वीं के भोपाल टॉपर बलराज सिंह की मार्कशीट और नंबर देख चौंक जाएंगे

एमपी तक

ADVERTISEMENT

भोपाल के बलराज सिंह ने सीबीएसई में टॉप किया है.
cbse 10th topper
social share
google news

CBSE class 10th result 2024 Toppers: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को 12वीं और 10वीं की परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए. 10वीं में 22.38 लाख छात्र-छात्रा परीक्षा में शामिल हुए थे, जिसमें 93.06 फीसदी पास हुए हैं. एक बार फिर से लड़कों से आगे लड़कियां रहीं, उनका रिजल्ट 2 फीसदी ज्यादा रहा है. इसमें सबसे ज्यादा फुल मार्क्स यानि 100 में से 100 नंबर मैथ्स में आए, इसके बाद सबसे ज्यादा स्कोरिंग सब्जेक्ट संस्कृत रहा. संस्कृत सब्जेक्ट में 100 में से 100 यानि पूरे नंबर बहुत से छात्रों के आए हैं. 

कुछ ऐसा ही रिजल्ट भोपाल में देखने को मिला, यहां पर बलराज सिंह ने भोपाल सिटी टॉप करते हुए 99.2 परसेंटेज हासिल किया. बलराज सिंह सागर पब्लिक स्कूल (SPS) के छात्र हैं. उनकी इस सफलता से पूरे परिवार में खुशी की लहर है. बलराज ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां और पिता को दिया है.

बलराज ने ये फंडा अपना कर पाई बड़ी सफलता

बता दें कि बलराज सिंह ने 12वीं में पीसीएम यानि फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स लेने का निर्णय लिया है. बलराज ने 10वीं में मैथ्स के साथ ही संस्कृत और मैथ्स भी लिया है. बलराज का कहना है कि वो अंडर प्रेशर ज़्यादा अच्छा परफार्म करते हैं. नार्मल दिनों में वह 4-5 घंटे पढ़ाई करते थे, लेकिन जैसे-जैसे परीक्षा नजदीक आई, उन्होंने पढ़ाई के घंटे बढ़ा दिए. उन्होंने एग्ज़ाम के समय लगातार 6-7 घंटे पढ़ना शुरु कर दिया था. बलराज अपनी इस सफलता का श्रेय मां चसविंदर कौर को देते हैं. बलराज ने MP Tak को बताया कि रिजल्ट आने के बाद उनकी मां और पिता दोनों बेहद खुश हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बलराज सिंह का रिजल्ट देखिए  (CBSE Board 10th Bhopal Topper Balraj Singh Marksheet)

यहां आप बलराज सिंह की 10वीं की मार्कशीट देख सकते हैं. बलराज के मैथ्स, संस्कृत और आईपी में तो 100 में से 100 नंबर हासिल किए हैं.

1. मैथ्स में 100
2. संस्कृत में 100
3. आईपी में 100
4. साइंस में 98
5. सामाजिक विज्ञान में 98 
6. इंग्लिश में 97 अंक मिले हैं.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP Board 12 Topper: एमपी बोर्ड की 12वीं की टॉपर Anshika Mishra को 500 में से कटे सिर्फ इतने नंबर? चौंका देगी मार्कशीट

 आर्मी में अफसर बनने का सपना

MP Tak से बातचीत करते हुए बलराज ने बताया कि इस सफलता से वह काफी खुश हैं. बलराज को आगे चलकर IIT और आर्मी में बड़ा ऑफिसर बनने का सपना है. उन्हें खाली टाइम में गाना सुनना, फिल्म देखना और क्रिकेट काफी पसंद है. बलराज ने बताया कि पढ़ाई के दौरान सोशल मीडिया से दूर रहा,  मोबाइल को हाथ नहीं लगाया और इससे दूर रहने पर ही फायदा है. बलराज ने कहा कि कहीं पढ़ाई के दौरान जरूरत पड़ी तो वह यूट्यूब का उपयोग कर लेते थे. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: CBSE 12th Results: 12वीं की भोपाल टॉपर खुशी की मार्कशीट देखकर चौंक जाएंगे

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT