पोस्ट ऑफिस खाता कैसे खोलें? कितना जरूरी है ये आपके लिए, जानिए सब कुछ!

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post office account opening: पोस्ट ऑफिस खाता खुलवाने से पहले हमारे पास उसकी जानकारी होना आवश्यक है. पहले हम पोस्ट ऑफिस खाता के बारे में जानकारी इकट्ठा करते हैं. उसके बाद उसे खुलवाने की प्रक्रिया को समझेंगे. 

क्या होता है पोस्ट ऑफिस खाता?

पोस्ट ऑफिस खाता एक वित्तीय उपकरण है. जो लोगों को विभिन्न बैंक सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आसान ऑप्शन देता है. यह खाता पोस्ट ऑफिस में खोला जाता है, और लोग इसमे अपनी बचत या इनवेस्ट कर सकते है. पोस्ट ऑफिस खाता विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है. जैसे कि बचत खाता, रिकर्ड खाता, जीडीआर खाता, योजनाएं इत्यादि. पोस्ट ऑफिस खाता लोगों को अपने पैसे सुरक्षित रखेने और ब्याज कमाने में मदद करता है. साथ ही इसके जरिए विभिन्न सरकारी योजनाओ में भाग लेने पर लाभ भी होता है.

पोस्ट ऑफिस खाता खुलवाने की प्रक्रिया

1. अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस का चयन करें.
2. दस्तावेज लेकर पोस्ट ऑफिस जाएं. 
3. पोस्ट ऑफिस के द्वारा दिए गए आवेदनपत्र को भरें जिसमे आपकी पूरी जानकारी होगी.
4. आवेदन पत्र जमा करने के बाद दिए गए स्वीकृति पत्र और अपना पैसा जमा करें.
5. आपके द्वारा जमा किए गए पैसे के बाद आपको एक खाता संख्या प्राप्त होगा.
6. इन सभी प्रक्रिया के बाद पोस्ट ऑफिस से आपको पासबुक और खाता संबंधित दस्तावेज मिलेंगे.

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पोस्ट ऑफिस खाता खोलना बहुत हीं सरल और सुरक्षित प्रक्रिया है. 

भारत में पोस्ट ऑफिस में लगभग 5 प्रकार के खाता होतें हैं.

खाता के नाम  
Account’s Name  
1.  
बचत खाता  
Savings Account  
2.
आवर्ती जमा खाता  
Recurring Deposit Account  
3.
नियमित जमा खाता  
Fixed Deposit Account  
4.
लोक सुरक्षा योजना  
Public Provident Fund (PPF)
5.
वरिष्ट नागरिक बचत योजना  
Senior Citizen Savings Scheme (SCSS)

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