mptak
Search Icon

New Rule Change June 2024: गैस सिलेंडर, आधार कार्ड, ट्रैफिक चालान, 1 जून से होने जा रहे हैं ये 5 बड़े बदलाव

एमपी तक

ADVERTISEMENT

देश में एक जून से ये बड़े बदलाव होने जा रहा है.
new_rule_june
social share
google news

New Rule Change June 2024: देश में एक जून से कुछ बेहद जरूरी बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसका असर पूरे देश में देखने  मिलेगा. इन बदलावों से सड़क से लेकर आपकी रसोई तक असर पड़ेगा. यह बदलाव आपकी पॉकेट को हल्का भी कर सकते हैं. LPG से लेकर क्रेडिट कार्ड तक... आइए जानते हैं 1 जून से क्या-क्या बदल जाएगा. इन बदलावों का असर पूरे देश में देखने को मिलेगा.

देश समेत मध्य प्रदेश में एक जून से बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. इसमें एलपीजी सिलेंडर से लेकर क्रेडिट कार्ड और अन्य बड़े चेंजेज शामिल हैं. जो आपके जीवन को भी प्रभावित करेंगे.

पहला बदलाव: LPG के दामों में मिल सकती है राहत

बता दे ऑयल मार्केटिंग कंपनिया हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) में बदलाव करती हैं. यह संशोधित दाम महीने की पहली तारीख को सुबह 6 बजे जारी होते हैं. चुनाव खत्म हो चुके है ऐसे में घरेलू LPG पर राहत मिलने के आसार है. घरेलू उपयोग में आने वाले LPG (14.2 किलोग्राम) सिलेंडर की कीमत 803 रुपये प्रति सिलेंडर हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दूसरा बदलाव: ATF और CNG-PNG रेट 

ऑयल मार्केटिंग कंपनिया LPG सिलेंडर के दामों के साथ हवाई ईंधन यानी एयर एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी - पीएनजी CNG- PNG के बदले दाम भी जारी करती है. आपको बता दे जेट फ्यूल (हवाई ईंधन) या एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की जरूरत विमानों के परिचालन के लिए पड़ती है. पिछले महीने ATF की कीमत 749.25 रुपये से बढ़कर 1,01,642.88 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई थी. 

ये भी पढ़ें: MP: कभी स्कूल नहीं गए, लेकिन घूम आए दुनिया के 112 देश, जयसूर्या से लेकर बिग बी तक हैं 'TATA' के दीवाने

ADVERTISEMENT

तीसरा बदलाव: SBI क्रेडिट कार्ड 

1 जून से SBI क्रेडिट कार्ड  का नियम बदलने जा रहा है. SBI कार्ड के अनुसार जून 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड पर सरकार से संबंधित लेन देन पर रिवार्ड पॉइंट लागू नही होगा. 

ADVERTISEMENT

इनमें ये है शामिल 

* SBI Aurum
* SBI Card Elite 
* SBI Cars Elite Advantage 
* SBI Card pulse 
* Simply Click SBI Card
* Simply Click Advantage SBI Card
* SBI Card prime 

ये भी पढ़ें: MP Weather: आग उगल रहा सूरज! निवाड़ी में 48 डिग्री के पार पहुंचा पारा, जून की इस तारीख से बरसेंगे बादल

चौथा बदलाव: ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट 

1 जून से ड्राइविंग स्कूलों में भी ड्राइविंग टेस्ट हो सकेंगे जो लोगो के लिए ज्यादा सुविधापूर्वक हैं. अब तक ये टेस्ट केवल RTO की तरफ से जारी सरकारी सेंटर में ही होते थे. अब प्राइवेट इंस्टिट्यूट जैसे ड्राइविंग स्कूल में भी आप लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है और आपका टेस्ट वही होगा और  उसे पास करने पर आपका लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा. 

हालांकि यह टेस्ट प्रक्रिया का केवल RTO की तरफ से मान्य इंस्टिट्यूट में में ही किया जा सकता हैं. बड़ा बदलाव यह भी है की अगर आप 18 साल की उम्र से कम हैं और गाड़ी चलाते पकड़े जाते है तो ना केवल 25000 का फाइन लगेगा बल्कि 25 साल की उम्र तक आपके लिए नो लाइसेंस. 

पांचवा बदलाव: जाने वाले है फ्री आधार अपडेट के दिन

यह बदलाव 14 जून से लागू होगा, UIDAI ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की डेट को बढ़ा दिया है. अभी भी समय हैं, अपना आधार कार्ड अपडेट करा ले वरना अगली बार हर अपडेट के देने होंगे ₹50.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: MP में कांग्रेस कर सकती है बड़ा उलटफेर, वरिष्ठ पत्रकार के इस दावे ने बीजेपी को चिंता में डाला

इनपुट- एमपी तक के लिए वरुल चतुर्वेदी.
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT