mptak
Search Icon

राजमाता माधवी राजे सिंधिया का किस विधि से होगा अंतिम संस्कार? राजपुरोहित ने बताया सबकुछ

सर्वेश पुरोहित

ADVERTISEMENT

राजमाता माधवी राजे सिंधिया का किस विधि से होगा अंतिम संस्कार?
राजमाता माधवी राजे सिंधिया का किस विधि से होगा अंतिम संस्कार?
social share
google news

Rajmata Madhavi Raje Scindia passes away: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का बुधवार (15 मई) की सुबह दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया. दरअसल, केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां की तबियत लंबे समय से खराब चल रही थी. बुधवार सुबह 9.28 बजे उनका दिल्ली के एम्स में निधन हो गया.

आज उनका अंतिम संस्कार ग्वालियर में किया जाएगा. जिसके पूरे इंतजाम किए जा चुके हैं. आज राजमाता के अंतिम संस्कार की पूरी विधि वहीं राज पुरोहित कराएंगे. जिन्होंने स्व.माधवराव सिंधिया और माधवी राजे सिंधिया की शादी कराई थी. इसके साथ ही राजपुरोहित ने बताया किस विधि से अंतिम संस्कार कराया जाएगा. 

दरअसल चंद्रकांत सेंडे सिंधिया राज परिवार के राज पुरोहित हैं, इन्होंने ही स्व.माधवराव सिंधिया और माधवी राजे सिंधिया की शादी कराई थी. जो उस समय दिल्ली में हुई थी. उस दौरान बारात ग्वालियर से दिल्ली के लिए ट्रेन से गई थी. इसके साथ ही इन्हीं राजपुराहित द्वारा ज्योतिरादित्य सिंधिया की भी शादी कराई गई थी.  उसी ट्रेन में चंद्रकांत सेंडे भी कुल देवताओं को साथ लेकर गए थे.

 

 

ये भी पढ़ें: राजमाता माधवी राजे सिंधिया का कब होगा अंतिम संस्कार? कब होंगे अंतिम दर्शन, कौन-कौन VVIP हो रहे शामिल, जानें सबकुछ

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

किस विधि विधान से होगा राजमाता का अंतिम संस्कार?

राज पुरोहित सेंडे बताते हैं कि मैंने ही शादी कराई थी. तभी से हम सिंधिया राजघराने से जुडे हुए हैं. जितने भी सिंधिया परिवार में धार्मिक कार्य किए जाते हैं वो सब सेंडे द्वारा ही कराए जाते हैं. राजपुराहित आज भी अंतिम क्रिया पूरी विधि विधान के साथ कराएंगे. राजपुरोहित माने तो अंतिम संस्कार की पूरी क्रिया में लगभग डेढ़ घंटे लगेगा. राजपुरोहित के अनुसार जयविलास पैलेस के दक्षिण द्वार से राजमाता माधवी राजे की अंतिम यात्रा निकाली जाएगी.

कैसा रहेगा अंतिम संस्कार का पूरा टाइम टेबल

जानकारी के मुताबिक राजमाता माधवी राजे सिंधिया का पार्थिव शरीर दिल्ली के सबदरगंज स्थित बंगले से 10 बजे दिल्ली एयरपोर्ट से ग्वालियर के लिए रवाना होगा. जो कि 10:45 बजे ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचेगी. यहीं से पार्थिव देह सीधे रानी महल के लिए रवाना होगी. दोपहर 12:30 से 3 बजे तक अंतिम दर्शन की व्यवस्था की गई है. तो वहीं 3:30 बजे अंतिम यात्रा छत्री के लिए रवाना होगी. शाम 5 बजे पूरे विधि विधान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें:नेपाल राजघराने की राजकुमारी से कैसे मिले थे माधवराव सिंधिया? जानें माधवी राजे की जिंदगी की अनसुनी कहानी

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT