mptak
Search Icon

इंदौर में टूटा गर्मी का 8 साल पुराना रिकॉर्ड, तापमान पहुंचा 44 के पार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

ADVERTISEMENT

MP Weather Update
MP Weather Update
social share
google news

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. प्रदेश के कई जिलों का तापमान 45 डिग्री के पार कर गया है. तो वहीं प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में लोगों का गर्मी से बुरा हाल है. बीते दो दिनों से लगातार गर्मी ने अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. यहां दिन का तापमान 44 डिग्री तो वहीं रात का तापमान 30 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है. इधर कल से नौतपा की शुरूआत हो रही है. जिसको लेकर माना जा रहा है कि गर्मी का ये सितम अभी और बड़ सकता है. 

क्यों पड़ रही इतनी भीषण गर्मी

जानकारी के मुताबिक इंदौर में वर्तमान समय में जलवायु परिवर्तन के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. इसकी खास वजह दो प्रकार के असर होते हैं. जिनमे लावीनो ओर एल विनो है, मौसम विभाग के जानकार एच एल खपेडिया की माने तो इस बार मध्य प्रदेश में एलबिनो का असर दिखाई दे रहा है और जिसे हम कह सकते हैं कि इस बार मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश जोरदार होगी. शहर में गर्मी के हालात यह है कि सड़कों में पैदल चलने वालों को धूप और तपन से बचने के लिए दुपट्टे और तौलिये का सहारा लेना पड़ रहा है. पारा 44.5 डिग्री पहुंचा है. मौसम विभाग ने अगले 4-5 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है. 

भीषण गर्मी से झुलसे लाेग

बीते 8 सालों का टूटा रिकॉर्ड

वहीं मौसम विभाग के जानकर एच एल खपेडिया ने बताया कि वातावरण में हो रहे बदलाव के चलते गर्मी ने पिछले 8 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इसके पहले 44 डिग्री 2013-14 में देखने को मिली थी. वहीं इस बार 44.5 के तापमान में इंदौर वासियों को परेशान कर दिया हैण् हालांकि मौसम विभाग के जानकार एच एल खपेडिया के माने तो जितनी अधिक गर्मी पड़ेगी उतना ही जोरदार पानी भी बरसेगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: दिल्ली से ओंकारेश्वर घूमने आए दंपति 2 साल की मासूम को होटल में भूले, फिर पुलिस ने ऐसे ढूंढ निकाला

स्टूडेंट बोले समय रहते लगाइये पेड़

इंदौर में पड़ रही इस बेतहाशा गर्मी को लेकर अब स्टूडेंट भी बेहद परेशान नजर आ रहे हैं. स्टूडेंट का कहना है कि लगातार हो रही पेड़ों की कटाई और सीमेंट के उपयोग से टेंपरेचर बढ़ने रहा है. अगर ऐसा ही रहा तो आने वाले दिनों में गर्मी में तापमान और बढ़ेगा, इसीलिए सभी को अभी भविष्य को देखते हुए पेड़ लगाने चाहिए. जिस जगह पेड़ हैं वहां का तापमान अन्य जगह के तापमान की अपेक्षा कम है. 

ADVERTISEMENT

मौसम विभाग की अपील

वहीं मौसम विभाग लगातार लोगों से अपील कर रहा है की 12 से 3:00 बजे के समय घर से ना निकले.  यदि बहुत जरूरी हो तो गमछा हेड और हाथ के मोजे के अलावा घर से पानी पीकर निकलें. ताकि डिहाईड्रेशन और लू से बचाव किया जा सके. बढ़ती गर्मी के चलते अब लोग परेशान हो रहे हैं. हालांकि मार्केटिंग से जुड़े लोगों को इस झुलसा देने वाली गर्मी में भी अपना वर्क करना पड़ा है.

ADVERTISEMENT

 

ये भी पढ़ें: MP Weather: भीषण गर्मी के बीच अचानक बदला मौसम का मिजाज, छिंदवाड़ा समेत इन जिलों में बारिश का अलर्ट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT