mptak
Search Icon

MP Board 10th Result: बोर्ड परीक्षा में अगर फेल हो गए हैं तो घबराएं नहीं, ऐसे मिलेगी आपको सफलता

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

MP Board Result 2024: मध्य प्रदेश बोर्ड ने कल बीती शाम 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट में 10वीं में अनुष्का अग्रवाल ने 500 में से 495 मार्क्स हासिल कर 10वीं में टॉप किया है. वहीं, जयंत यादव ने 487 अंकों के साथ 12वीं परीक्षा में टॉप किया है. अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल हुए थे और पास नहीं हो पाएं हैं तो घबराने की कोई बात नहीं हैं. अगर आप दो सब्जेक्ट में फेल हुए हैं तो हम आपको आगे का प्लान बता रहे हैं.

दरअसल परीक्षा फेल होने के बाद आपका मन विचलित होगा, लेकिन इसके इतर आपको घबराने के बजाय एक बार फिर से पेपर की तैयारी करने में जुट जाना चाहिए, ताकि अब जो मौका मिल रहा है, इसके कारण आपकी साल बर्वाद होने से बच जाए. 

 

 

ये भी पढ़ें: MP बोर्ड की टॉपर Anshika Mishra को 500 में मिले इतने नंबर कि नहीं कर पाएंगे यकीन, देखिए मार्कशीट

दो विषयों में FAIL बच्चे कर सकते हैं अप्लाई

यदि किसी छात्र की 10वीं में कम्पार्टमेंट आई है तो उसे रिजल्ट घोषित होने के कुछ दिन बाद कम्पार्टमेंट फॉर्म निकलने की इंतजार करना चाहिए. जब कम्पार्टमेंट फॉर्म जारी हो जाएं तो छात्र को उसे भरने की आवश्यकता होगी. वहीं अगर छात्र 2 विषयों में फेल हो फेल हो गए हैं, तो उनको कम्पार्टमेंट एग्जाम देने की आवश्यकता होगी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कैसे कर पाएंगे अप्लाई और कितनी लगेगी फीस?

आपको बता दें Compartment Exam 2024 में अगर आप अप्लाई कर रहें तो और एक विषय में आप फेल हैं तो आपको 350 रूपये शुल्क के साथ 25 रूपये पोर्टल शुल्क देना होगा. अगर आप दो विषय में फैल हैं तो ये राशि डबल हो जाएगी. इसके आवेदन के लिए आपको अपनी बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड, बोर्ड रिजल्ट, फोटो, और पहचान पत्र साथ लेकर जाना होगा. इन्हीं दस्तावेजों की मदद से आप Compartment Exam 2024 के लिए अप्लाई कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: MP Board Result 2024: एमपी बोर्ड रिजल्ट में फेल हो गए हैं? इस तरीके से बढ़ जाएंगे नंबर, अगली क्लास में होगा प्रमोशन

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT