MP Board Results 2024: कब जारी होगा 10वीं-12वीं का परीक्षा रिजल्ट, कैसे करें चेक? जानें सब कुछ

एमपी तक

ADVERTISEMENT

बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे कब जारी होंगे
Board_Exam_Result
social share
google news

MP Board Exam Result 2024: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट (MP Board Result) का बेसब्री से इंतजार है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल जल्द ही एमपी बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट घोषित कर सकता है. जानकारी के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 से 20 अप्रैल 2024 के बीच में कभी भी जारी किया जा सकता है. छात्र mpbse.nic.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप अपना रिजल्ट कैसे देख सकते हैं.

ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट 

बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं.
mpresults.nic.in पर जाकर होमपेज पर दिख रहे मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें.
लिंक पर क्लिक करने के बाद 10वीं या 12वीं रिजल्ट लिंक का चयन करें.
अब छात्र अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर डालें. इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें.
ये तमाम जानकारी सबमिट करने के बाद आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
आप रिजल्ट डाउनलोड करने के साथ ही साथ उसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं.

SMS से देखें रिजल्ट

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आप SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं, इसके लिए MPBSE10(space)Roll Number अथवा  MPBSE12 (space) Roll Number टाइप करें और इस एसएमएस को 56263 पर भेज दें. एसएमएस भेजने के कुछ देर बाद ही आपके मोबाइल पर रिजल्ट आ जाएगा. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

फरवरी-मार्च में हुईं थी परीक्षाएं

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) द्वारा इस बार 2023-2024 सत्र के लिए फरवरी-मार्च 2024 के बीच बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की गई थीं. 10वीं की परीक्षाएं 05-28 फरवरी के बीच आयोजित हुई थीं. वहीं 12वीं की परीक्षाएं 6 फरवरी से 5 मार्च के बीच  आयोजित की गई थीं. जिनका परिणाम अप्रैल के महीने में जारी हो सकता है. 

कंपार्टमेंट एग्जाम की डेट होगी जारी

12वीं mp बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. जो 33 परसेंट अंक नहीं ला पाते हैं, उनके लिए एक और मौका दिया जाएगा. अगर कोई छात्र एक-दो विषयों में फेल हो जाता है, या अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं होता है तो ऐसे विद्यार्थी कंपार्टमेंट एग्जाम दे सकते हैं. जानकारी के मुताबिक रिजल्ट के साथ ही कंपार्टमेंट एग्जाम के आवेदन की तिथियों का ऐलान किया जा सकता है.
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT