mptak
Search Icon

MP Weather Update: एमपी में गर्मी के सितम के बीच बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने इन जिलों में किया अलर्ट जारी

एमपी तक

ADVERTISEMENT

MP_weather
MP_weather
social share
google news

MP Weather Update: मध्यप्रदेश भर में भीषण गर्मी का दौर जारी है. कई जिलों में पारा 40 के ऊपर बना हुआ है. तो वहीं दूसरी तरफ कई जिलों हर रोज बूंदाबांदी देखने को मिल रही है.  उधर, बीते दिन पचमढ़ी और सागर में बारिश भी हुई. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, राज्य में भीषण गर्मी का दौर अभी थमने वाला नहीं है. आने वाले दिनों में गर्मी का और कहर देखने को मिलेगा. इसी के साथ ही आज कई जिलों के लिए बारिश का अलर्ट भी मौसम विभाग ने जारी किया है.

इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग की तरफ से दतिया, निवाड़ी जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना जताई तो वहीं इसके साथ तेज हवाएं आंधी तूफान चलने का अनुमान है.  मऊगंज, सतना, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, बालाघाट, सागर, मंदसौर, नीमच, श्योपुर कला, बैतूल, सिंगरौली, सीधी, रीवा, शहडोल, छिंदवाड़ा, मंडला, दमोह, मैहर, पांढुर्णा, रतलाम, मुरैना, कटनी, पन्ना, छतरपुर जिला में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

इस वजह से हो रही बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार एक पश्चिमी वेदर सिस्टम पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में बना है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात भी बना है. इस चक्रवात से लेकर पश्चिमी विदर्भ तक एक द्रोणिका बनी है. इन सभी मौसम प्रणालियों के कारण हवाओं का रुख दक्षिणी एवं दक्षिण-पश्चिमी है. जिससे तपिश बरकरार है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दतिया सबसे गर्म शहर

सोमवार को दतिया में एक बार फिर सबसे ज्यादा तापमान 47.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. इसोमवार को दतिया प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा. वहीं प्रदेश के 16 शहरों में अधिकतम तापमान 43 से 46.4 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकार्ड किया गया है . मौसम विज्ञानियों के अनुसार अभी कुछ दिन ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं. 

ये भी पढ़ें: इंदौर नगर निगम के इस फैसले ने बढ़ा दी यहां के लोगों की मुसीबत, 531 कॉलोनियों के लोग होंगे प्रभावित

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT