Travel: इंदौर से सिर्फ इतने घंटे की दूरी पर है 'सैलानी आईलैंड', नजारे इतने खूबसूरत कि मॉलदीव भी फेल

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Sailani Island
Sailani Island
social share
google news

Best Tourist Place: गर्मी से राहत पाने के लिए लोग बाहर घूमने का प्लान बनाते हैं. ज्यादातर लोग किसी हिल स्टेशन या आईलैंड पर जाना चाहते हैं. जब आईलैंड की बात आती है तो लोगों के जहन सिर्फ मॉलदीव या लक्ष्यद्वीप जैसी जगहों का ख्याल आता है, लेकिन आप मध्य प्रदेश में भी आईलैंड की सैर कर सकते हैं. एमपी में ओंकारेश्वर के करीब सैलानी आईलैंड है जो बेहद खूबसूरत है. आइए जानते हैं सैलानी आईलैंड के बारे में....

नर्मदा के बीच स्थित सैलानी आईलैंड एक कृत्रिम आईलैंड है. ये पर्यटन के लिए विकसित किया गया है. ये इंदौर से 80 किलोमीटर कि दूरी पर मौजूद हैं. शांति और सुकून से भरे हुए इस आईलैंड के प्राकृतिक नजारे आपका दिल लूट लेंगे. 

Sailani Island

कहां है सैलानी आईलैंड? 

सैलानी आईलैंड, मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में स्थित है. ये ओंकारेश्वर जिले से 7 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है. यह आईलैंड प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. यहां के नजारे आपका मन मोह लेंगे. सैलानी आईलैंड की यात्रा हमेशा के लिए यादगार बन जाएगी. 

ये भी पढ़ें:  एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी, जहां ट्रेन राजस्थान में खड़ी होती है और टिकट लेनी पड़ती है MP से

ADVERTISEMENT

क्या है इस आईलैंड पर?

  • प्राकृतिक सुंदरता : नर्मदा नदी के किनारे स्थित होने के कारण, इस आईलैंड पर शांत वातावरण और हरियाली में आप प्रकृति के करीब आ सकते हैं.
  • जंगल सफारी: पर्यटकों के लिए जंगल सफारी की व्यवस्था की जाती है, यह सफारी गाइडेड होती है ताकि सुरक्षा और जानकारी सुनिश्चित दी जा सके.
  • शिव मंदिर: ओंकारेश्वर के पास होने के कारण, यहां के धार्मिक महत्व को भी नकारा नहीं जा सकता है. नजदीक के शिव मंदिर में पर्यटक दर्शन के लिए जाते हैं.
  • कैम्पिंग: सैलानी आईलैंड पर कैम्पिंग का भी विकल्प भी है. यहां कैम्पिंग करते हुए, आप तारों भरे आसमान के नीचे सो सकते और प्राकृतिक ध्वनियों का आनंद ले सकते हैं.

कैसे पहुंचे सैलानी आईलैंड? 

  • हवाई मार्ग: नजदीकी हवाई अड्डा इंदौर और भोपाल हैं, जहां से आप टैक्सी या बस के माध्यम से ओंकारेश्वर पहुंच सकते हैं.
  • रेल मार्ग: ओंकारेश्वर रेलवे स्टेशन सबसे निकट रेलवे स्टेशन है, जहां से आप बस या टैक्सी से सैलानी आईलैंड जा सकते हैं.
  • सड़क मार्ग: ओंकारेश्वर से सैलानी आईलैंड तक बस या टैक्सी से आसानी से पहुंचा जा सकता है.

इनपुट: MPTak के लिए खुशी बैशान्दर की रिपोर्ट
 

ये भी पढ़ें: कितनी नदियों का उद्गम स्थल है अमरकंटक? एक नदी की है उल्टी धारा

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT