mptak
Search Icon

मध्य प्रदेश के इस जिले में बनेगा देश का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व, विशाल एरिया में बसाए जाएंगे बाघ

शांतनु भारत

ADVERTISEMENT

sagar, sagar news. tiger, tiger kishan, noradehi, mp news , mp tourism,
sagar, sagar news. tiger, tiger kishan, noradehi, mp news , mp tourism,
social share
google news

Tiger Reserve News: मध्य प्रदेश के दमोह (Damoh) में देश का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व बनने जा रहा है. इस टाइगर रिजर्व का एरिया 2300 वर्ग किलोमीटर का होगा. देश के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व में दमोह के अलावा सागर और नरसिंहपुर क्षेत्र को भी शामिल किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahlad Patel) ने भी इसे लेकर खुशी जताई है और प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया है.

2300 वर्ग किलोमीटर होगा एरिया

देश के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व को नौरादेही अभ्यारण को रानी दुर्गावती अभ्यारण में मिलाकर बनाया जाएगा. ये 2300 वर्ग किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ होगा. सबसे बड़े टाइगर रिजर्व को बनाने के लिए दमोह, सागर और नरसिंहपुर के जंगली क्षेत्रों को मिलाया जाएगा. इस टाइगर रिजर्व के बनने से मध्य प्रदेश और दमोह में पर्यटन के साथ ही रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: विदेशी चीतों के घर ‘कूनो’ में कैसे घुस गया रणथंभौर का टाइगर, सामने आया Video तो मचा बवाल

टाइगर स्टेट में बनेगा सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व

मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट का दर्जा प्राप्त है. देश में विलुप्ती की कगार पर आ चुके टाइगर के पुनर्वास के लिए 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर लॉन्च किया गया था. मध्य प्रदेश अब सबसे ज्यादा टाइगर वाला राज्य है. इंटरनेशनल टाइगर डे पर जारी रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश के छह नेशनल पार्क सहित राज्य में 785 टाइगर पाए गए, जो देश में सबसे ज्यादा हैं. मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ नेशनल पार्क में सबसे ज्यादा 165 और दूसरे नम्बर पर कान्हा नेशनल पार्क में 129 टाइगर हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

प्रहलाद पटेल ने जताई खुशी

दमोह में देश का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व बनाने को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा कि ये गौरांवित करने वाला क्षण है. दमोह ने पर्यावरण के क्षेत्र में बड़ा योगदान दिया है अपनी विरासत को सहेजा है. लिहाजा उसे ये अवसर मिला है, अब आने वाले दिनों में इस इलाके में पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी और क्षेत्र उन्नति करेगा.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Weather Aleart: MP में बारिश संग पड़ेंगे ओले, अगले 2 दिनों में इंदौर समेत इन हिस्सों में बरसेंगे बदरा

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT