IAS की बेटी छाया सिंह आखिरी प्रयास में बनीं IAS, खबर सुन भावुक हुए पिता ने कहा- कभी हार नहीं मानी

सर्वेश पुरोहित

ADVERTISEMENT

chhaya singh
chhaya singh
social share
google news

Upsc Result: देश की सबसे कठिन परीक्षा यानि UPSC ने मंगलवार को सिविल सर्विसेस की मुख्य परीक्षा 2023 का अंतिम रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस परीक्षा में मध्य प्रदेश के 27 प्रतियोगी चयनित हुये हैं. जिनमें से 11 भोपाल रहने वाले हैं, आपको बता दें इन्हीं में से भोपाल की रहने वाली छाया सिंह भी हैं. उन्होंने पूरे देश भर में 65वी रैंक हासिल की है. छाया सिंह के पिता भी IAS हैं और मध्यप्रदेश के कई जिलों में महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं. छाया सिंह के पिता वर्तमान में राजस्व मंडल ग्वालियर में अपर आयुक्त के पर पदस्थ हैं.

आपको बता दें छाया सिंह ने यूपीएससी के चौथे प्रयास में सफलता प्राप्त की है. इसके अलावा 2021 में सीएसई में 288 रेंक लेकर छाया आईडीएएस बनी थीं. छाया ने यूपीपीसीएस - 2020 भी पास किया और महिला बाल विकास अधिकारी पद हासिल किया था. 

कड़ी मेहनत का मिला सुखद परिणाम

छाया की 2019 में यूपीएससी के माध्यम से सीआरपीएफ पद पर एसिटेंट कमांडेंट के तौर पर नियुक्ति हुई थी. इसके बाद 2020 में छाया महिला एवं बाल विकास अधिकारी के पद पर चयनित हुई थी. 2021 में छाया ने CSE क्लियर किया था. इसके बाद उनका सिलेक्शन IDAS में हुआ था. 4 साल की कड़ी मेहनत के बाद छाया ने 2023 में यूपीएससी की परीक्षा दी. परिणाम आने पर उन्हें 65वीं रैंक हासिल हुई. इसी के साथ उनका IAS बनने का सपना भी पूरा हो गया है. जिसके लिए वे लंबे समय से मेहनत कर रही थीं. 

अपने परिवार के साथ छाया सिंह
अपने परिवार के साथ छाया सिंह

छाया सिंह ने 9वी और 10वीं की पढाई सिंधिया स्कूल ग्वालियर से की है. इसके बाद कक्षा 11वी और 12वीं की पढ़ाई छाया ने भोपाल के सेंट जोसेफ स्कूल से की है. तो वहीं छाया  BA.LLB में भी गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं. फिलहाल छाया लेह में हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें:UPSC Results: धार के किराना व्यापारी की बेटी बनी IPS, दूसरे प्रयास में ऐसे क्रैक किया UPSC

बेटी के IAS बनने की खबर मिलते ही पिता के छलके आंशु

बेटी के आईएएस बनने की खबर सुनकर आईएएस अपर कमिश्नर छोटे सिंह भावुक हो गए.  बोले एक पिता की खुशी का ठिकाना नहीं डिप्टी कलेक्टर से शुरुआत हुई और आईएएस से रिटायर्ड हो जाऊंगा, लेकिन बेटी की इसी आईएएस से शुरुआत होगी तो खुशी का ठिकाना नहीं है. पिता बोले बेटी पड़ने में सिन्सियर थी. अपने काम से काम रखती थी और उसमें एक अलग विधा थी, कि उसको क्या पढ़ना है और कितना पढ़ना है उसे अच्छे से आता था. यही कारण है कि आज सफलता हासिल हुई जो उसको चाहिए था आज उसको मिल गया है. 

ADVERTISEMENT

सगे भाइयों ने क्रेक किया UPSC

भोपाल के दो सगे भाइयों ने भी UPSC परीक्षा को क्रेक किया है. इनमें सचिन गोयल को 209वीं और समीर गोयल को 222वीं रैंक मिली है. दोनों सगे भाई हैं. समीर और सचिन के पिता संजय गोयल भेल में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं, जबकि मां संगीता शर्मा शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर हैं. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें:पहली बार में कैसे पास करें UPSC एग्जाम, कितने घंटे करें तैयारी? जानें चर्चित IAS सृष्टि देशमुख के सीक्रेट टिप्स

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT