UPSC Results: धार के किराना व्यापारी की बेटी बनी IPS, दूसरे प्रयास में ऐसे क्रैक किया UPSC

छाेटू शास्त्री

ADVERTISEMENT

mahi sharma
mahi sharma
social share
google news

UPSC CSE Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (यूपीएससी सीएसई) 2023 के लिए अंतिम परिणाम आज, यानी 16 अप्रैल, 2024 को घोषित कर दिया गया है. लिस्ट में कुल 1016 उम्मीदवारों ने जगह बनाई है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 में शामिल हुए उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर रिजल्ट पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं. इस साल यूपीएससी फाइनल रिजल्ट में आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है. इस परीक्षा में मध्य प्रदेश की धार जिले की  माही शर्मा ने 106 वीं रैंक हासिल की है. 

देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाने वाली UPSC में धार की बेटी कमाल कर दिया है. धार जिले की रहने वाली माही शर्मा ने 106 वीं रैंक प्राप्त कर इस आदिवासी क्षेत्र को गौरवान्वित किया है. आपको बता दें माही के पिता राजू शर्मा एक किराना व्यापारी हैं. माही ने दिल्ली में रहकर परीक्षा की तैयारी की है. 

दूसरे प्रयास में मिली सफलता

राजगढ़ शहर के सामान्य परिवार की 23 वर्षीय बेटी माही शर्मा ने अपने दूसरे अटेम्प्ट में ही UPSC पास कर ली है. 
माही शर्मा अब सरदारपुर तहसील की पहली तो धार जिले की संभवतः दूसरी महिला IPS होंगी. माही  ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता और शिक्षकों के साथ ही अपने गुरू देवेंद्र सतपुड़ा दिया है.

सतपुड़ा बताते हैं कि माही एक मेधावी छात्रा रही है. 12वीं में 91 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित करने के बाद यह स्पष्ट हो गया था कि वे भारतीय प्रषासनिक सेवा में अपना परचम लहरा सकती हैं, इसलिए उन्हें मार्गदर्शन मात्र दिया. पूरी मेहनत माही की ही रही है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें:IAS सृष्टि देशमुख ने कैसी की UPSC की तैयारी कि पहले ही अटेंप्ट में बन गईं टॉपर, जानें उनके सीक्रेट टिप्स

तीन चरण में होती है परीक्षा

हर साल लाखों बच्चे सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करते हैं. लेकिन सिलेक्शन केवल हजारों का ही होता है, इस परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षा भी माना जाता है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों में होती है, पहले प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू. मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है. वहीं साल 2024 की बात करें तो इस साल जुलाई में प्री परीक्षा होगी, जिसें लोकसभा चुनाव की चलते से पोस्टपोन किया गया. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें:पहली बार में कैसे पास करें UPSC एग्जाम, कितने घंटे करें तैयारी? जानें चर्चित IAS सृष्टि देशमुख के सीक्रेट टिप्स

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT