अपना मध्यप्रदेश आपका जिला

सतना की अनूठी शादी चर्चा में, 75 साल के दूल्हे ने 65 साल की दुल्हन से रचाया ब्याह

Satna News: सतना में मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना में एक अनोखी शादी भी हुई. यूं तो जिले के प्रत्येक ब्लॉक में मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना के तहत कार्यक्रम आयोजित किए गए थे. मगर यह अनोखा और चर्चित मामला रामनगर जनपद का है. जनपद कार्यालय के आजाद मैदान में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में […]
Updated At: Feb 16, 2023 21:15 PM
Satna News, OMG unique Marriage
दुल्हन मोहनिया बाई और दूल्हा भगवानदीन सिंह. फोटो- योगीतरा दूसरे

Satna News: सतना में मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना में एक अनोखी शादी भी हुई. यूं तो जिले के प्रत्येक ब्लॉक में मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना के तहत कार्यक्रम आयोजित किए गए थे. मगर यह अनोखा और चर्चित मामला रामनगर जनपद का है. जनपद कार्यालय के आजाद मैदान में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में कुल 135 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे.

इस आयोजन में सबसे चर्चित जोडी थी. 65 साल की दुल्हन मोहनिया बाई और 75 साल के दूल्हा भगवानदीन सिंह गोड़ दोनों बुजुर्ग जोड़े ने अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लिए और शादी के पवित्र रिश्ते में बंधे. इस अनोखे ब्याह के साक्षी मप्र शासन के राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल स्वयं बने. 

गोद मे उठाकर बुजुर्ग दूल्हे को ले जाते हुए।
गोद मे उठाकर बुजुर्ग दूल्हे को ले जाते हुए।

10 सालों से थे लिव-इन में
दोनों बुजुर्ग बीते करीब 10 सालों से लिव-इन-रिलेशनशिप में रह रहे थे. दरअसल, मोहनिया ने जहां शादी नहीं की थी तो वहीं भगवानदीन सिंह गोड़ की पत्नी 10 बरस पहले चल बसी थी. तब से दोनों साथ रह रहे थे. भगवानदीन एक पैर से जन्मजात दिव्यांग हैं. पहली पत्नी से उन्हें कोई औलाद भी नहीं है. जाहिर है, उम्र के इस नाजुक पड़ाव में दोनों बुजुर्ग एक दूसरे के बुढ़ापे की लाठी बनेंगे.

ये भी पढ़ें: कुबेरेश्वर धाम में रुद्राक्ष के लिए लाइन में खड़ी महिला की हार्ट अटैक से मौत, महाराष्ट्र से आई थी…

सरकार की तरफ़ से मिला गृहस्थी का सामान
गौरतलब है कि सरकार प्रत्येक जोड़े को नकद राशि समेत गृहस्थी का सामान उपलब्ध कराती है. एक जोड़े पर 51 हजार रुपए खर्च किए जाने का प्रावधान है. इस राशि में टेंट-शामियाना, खाना के एवज में 6 हजार रुपए की कटौती हो जाती है जबकि 34 हजार रुपए के सामान के साथ 11 हजार रुपए का चेक दिया गया. सामान में सिंदूरदान, चांदी का मांग टीका, पायल, बिछिया, मंगलसूत्र, आलमारी, सिलाई मशीन, पलंग, रेडियो, कुकर, टेबिल फैन, रजाई गद्दा-तकिया, 12 कुर्सियां, 1 दीवार घड़ी शामिल है. अब जानकार इस योजना के दुरुपयोग का आरोप लगा रहे हैं, क्योंकि यह योजना कन्याओं के लिए है न कि बुजुर्गों के लिए.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में