मुख्य खबरें राजनीति

CM शिवराज सिंह चौहान ने फॉर्म भरवाकर की लाड़ली बहना योजना लांच, 10 जून को मिलेगी 1 हजार रुपए की पहली किश्त

Ladli Bahna scheme launched: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के जंबूरी मैदान में एक बड़े कार्यक्रम में लाड़ली बहना योजना को लांच कर दिया. सीएम ने इसकी शुरूआत कार्यक्रम स्थल पर ही एक महिला का फॉर्म खुद भरवाकर की. सीएम ने खुद एक महिला को अपने सामने बैठाया और उनसे योजना की पात्रता शर्तें […]
Updated At: Mar 05, 2023 16:11 PM
Ladli Bahna scheme launched CM Shivraj Singh Chouhan Bhopal News
फोटो: रवीशपाल सिंह

Ladli Bahna scheme launched: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के जंबूरी मैदान में एक बड़े कार्यक्रम में लाड़ली बहना योजना को लांच कर दिया. सीएम ने इसकी शुरूआत कार्यक्रम स्थल पर ही एक महिला का फॉर्म खुद भरवाकर की. सीएम ने खुद एक महिला को अपने सामने बैठाया और उनसे योजना की पात्रता शर्तें पूछी. एक-एक कर सभी शर्तों को सही पाकर सीएम ने पास में बैठी महिला ऑपरेटर से फॉर्म सबमिट कराया. दरअसल सीएम पूरी प्रक्रिया को महिलाओं को समझा रहे थे. सीएम ने कहा कि योजना के तहत फाॅर्म भरना 25 मार्च से शुरू होंगे और 10 जून को पहली बार महिलाओं के बैंक खाते में 1 हजार रुपए प्रति महीने की किश्त आना शुरू होगी.

सीएम ने कहा कि ‘महिलाओं को इस योजना के लिए कहीं पर भी नहीं जाना होगा. गांव में और शहर के वार्ड एरिया में सरकार शिविर लगाएगी. शिविर में एक दिन में 30 महिलाओं के आवेदन भरे जाएंगे. धैर्य रखना, शिविर तब तक खत्म नहीं होगा, जब तक सभी पात्र महिलाओं के फॉर्म नहीं भर जाते. महिलाओं को फॉर्म भरवाने में सरकारी कर्मचारी और बीजेपी कार्यकर्ता पूरी मदद करेंगे. जिस वार्ड और गांव में शिविर लगेगा, उसकी पूर्व सूचना संबंधित क्षेत्र की महिलाओं को दी जाएगी. फॉर्म भरवाने से पहले हम सरकारी कर्मचारी और बीजेपी कार्यकर्ताओं को इसकी ट्रेनिंग देंगे. फॉर्म भरना 25 मार्च से शुरू करेंगे’. 

दलालों से रहें सावधान, 181 पर कॉल करें- सीएम शिवराज सिंह चौहान 
सीएम ने अपने भाषण में कहा कि ‘महिलाओं को फॉर्म भरवाने के लिए भटकना नहीं है. आपके घर के नजदीक ही शिविर लगेगा. वहीं किसी भी दलाल के चक्कर में मत फंसना. सारा काम निशुल्क है. यदि कोई दलाल झांसा देता है तो 181 पर कॉल कर देना, उसे जेल में भिजवा देंगे. लंबी लाइनें मत लगाना. एक दिन में 30 महिलाओं के आवेदन भरवाएंगे. शिविर लगातार लगवाएंगे, जिससे आराम से सभी पात्र महिलाएं फॉर्म भरवा सकें’.

कौन महिलाएं होंगी इस योजना में पात्र?
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि ‘जिन महिलाओं के परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए या उससे कम होगी, जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि होगी, जो इनकम टैक्स जमा नहीं करते हैं, जिन महिलाओं के परिवार में कोई सांसद, विधायक, पार्षद, निगम-मंडल में कोई सदस्य नहीं है, जो महिलाएं सरकारी नौकरी में नहीं हैं, जिन महिलाओं को अन्य कोई सरकारी सुविधाएं नहीं मिल रही हैं, ऐसी 23 से 60 वर्ष की सभी महिलाएं इस योजना में पात्र होंगी. उन्हें सिर्फ आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक खाते की कॉपी शिविर में लाना होगी’.

सीएम बोले, प्रात: 4 बजे पत्नी से बात की और बना दी लाड़ली बहना योजना
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ‘उन्होंने एक दिन प्रात : 4 बजे अपनी पत्नी को सोते से उठाया और बताया कि उनके दिमाग में बहनों के लिए एक योजना है. पत्नी ने पूछा कि प्रात: 4 बजे कौन सी योजना ले आए?. सीएम ने कहा कि तब उन्होंने लाड़ली बहना योजना का कंसप्ट पत्नी को बताया और उन्होंने समर्थन किया. जिसके बाद हमने इस योजना को ग्राउंड पर उतारने का निर्णय लिया’.

कब क्या होगा? टाइमलाइन से समझें
-5 मार्च 2023 से योजना की शुरुआत.
-25 मार्च से फॉर्म भरे जाना शुरू होंगे.
-30 अप्रैल 2023 तक कर सकेंगे योजना के लिए आवेदन.
-31 मई 2023 को योजना के लाभार्थियों की अंतिम सूची जारी होगी.
-10 जून 2023 से योजना का लाभ मिलना शुरु हो जाएगा.
-हर महीने की 10 तारीख को बहनों के खाते में पहुंचेगी राशि.

कमलनाथ पर बरसे सीएम शिवराज
सीएम शिवराज सिंह चौहान योजना को लांच करने के बाद पीसीसी चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर जमकर बरसे. सीएम ने कहा कि बीजेपी सरकार महिलाओं और बेटियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित कई योजनाएं लेकर आई. आज बेटियों के पैदा होने से लेकर उनके विवाह कराने और उसके बाद तक की जिम्मेदारी मध्यप्रदेश सरकार उठा रही है. लेकिन बीच में 15 महीने की कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने इन सभी योजनाओं को बैठा दिया था. शादियां कराने के बाद भी बहनों को पैसा नहीं दिया गया था. इसलिए आने वाले विधानसभा चुनावों में बहनें अपने मामा को याद रखें. अपने मामा का साथ दें.

भोपाल: CM शिवराज जंबूरी मैदान में लाड़ली बहना योजना लांच करें, उससे पहले ही कमलनाथ ने किया ‘1500 रुपए महीना देने वाला ट्वीट’

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में