अपना मध्यप्रदेश आपका जिला

महाशिवरात्रि पर देवास में अनोखी शिव बारात, भूत पिशाच के साथ दूल्हा बनकर निकले भोलेनाथ

Mahashivratri Dewas: महाशिवरात्रि का उत्सव देश में धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान शिव भक्तों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. जगह-जगह पर शिव बारात और झांकियां निकाली गईं. देवास में भगवान भोलेनाथ की अनोखी बारात निकाली गई. इसका नजारा देखकर हर कोई आनंद से भर गया. इस बारात को देखकर हर किसी को शिव-गौरा […]
Updated At: Feb 19, 2023 13:08 PM
Shiv barat, Mahashivratri, Dewas, Dewas News, Shiv Vivah
फोटो: शकील खान

Mahashivratri Dewas: महाशिवरात्रि का उत्सव देश में धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान शिव भक्तों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. जगह-जगह पर शिव बारात और झांकियां निकाली गईं. देवास में भगवान भोलेनाथ की अनोखी बारात निकाली गई. इसका नजारा देखकर हर कोई आनंद से भर गया. इस बारात को देखकर हर किसी को शिव-गौरा विवाह का साक्षी होने जैसी अनुभूति हो रही थी. बारात में शिव दूल्हा की तरह बैठे थे तो दूसरे देवता बाराती बने हुए नाच रहे थे.

देवास में शिव बारात का जोरदार मंचन किया गया. इसमें कई झांकियां शामिल थी. बारात का मुख्य आकर्षण नेपाल से अयोध्या लाई गई शालिग्राम शिला की झांकी थी. इसके अलावा आदिवासी नृत्य, महाराष्ट्र के ढोल, बैरसिया आर्ट और रामसेतु की झांकियां भी बारात में चार चांद लगा रही थीं. सयाजी द्वार से शुरू शिव बारात शहर के प्रमुख मार्गों से निकली. इस बारात का जगह-जगह पुष्प वर्षा कर जोरदार स्वागत किया गया.

ये भी पढ़ें: ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए उमड़ा जन सैलाब, 48 घंटे तक लगातार खुलते हैं पट! जानें पूरी कहानी

दूल्हा भोलेनाथ के आगे थे बाराती
बारात में कई कलाकार शामिल थे, जिन्होंने शिव बारात में मंचन किया. दूल्हा बनकर निकले शिवजी के आगे भगवान कृष्ण,हनुमान और विष्णु के भेष में कलाकार चल रहे थे. बारात में राधा कृष्ण और अघोरी नृत्य भी किया गया. कुछ कलाकार भूत-पिशाचों के भेष में थे. राख उड़ाकर भस्मारती की तरह भी मंचन किया गया. बारात में सबसे आगे झाबुआ के वनवासी युवक-युवती पारंपरिक नृत्य करते हुए जा रहे थे, तो पीछे महाराष्ट्र की ढोल पार्टी रौनक बढ़ा रही थी. इसमें कई इलाकों के कलाकारों ने भाग लिया.

Shiv barat, Mahashivratri, Dewas, Dewas News
फोटो: शकील खान

यह पढ़ें: पाकिस्तान की जेल में 5 साल कैद रहे MP के राजू की वतन वापसी, मां बोली- इंतजार में तरस गई थीं आंखें…

पुष्प वर्षा कर किया स्वागत
भोलेनाथ की अनोखी बारात नमो नमो संस्था की अगुवाई में निकाली गई. शहर में जगह-जगह पर पुष्पवर्षा कर बारात का स्वागत किया गया. ये देवास में शिव बारात का 10वा वर्ष है. बारात शुरू होने से पहले सयाजी द्वार के सामने संस्था नमो नमो के संस्थापक राजेश यादव, संस्था संरक्षक और देवास सांसद महेन्द्र सिंह सोलंकी, भाजपा जिला अध्यक्ष राजीव खण्डेलवाल के अलावा और भी जनप्रतिनिधियों ने सभी समाजप्रमुखों का सम्मान किया.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते