mptak
Search Icon

MP Board 12th Topper: कोरोना में मां को खोने वाली प्रियांशी ऐसे बनी MP बोर्ड की टॉपर, पढ़िए हिम्मत देने वाली ये कहानी

पीताम्बर जोशी

ADVERTISEMENT

Priyanshi Kasera class 12th topper
Priyanshi Kasera class 12th topper
social share
google news

MP Board 12th Topper: माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश ने बुधवार को 10वीं और 12वीं बोर्ड परिक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. नर्मदा पुरम जिले के सोहागपुर में रहने वाली छात्रा प्रियांशी कसेरा ने मध्य प्रदेश की मैरिट में स्थान हासिल किया है. आपको बता दें प्रियांशी ने कला संकाय विषय की सूची में छठवीं रैंक लाकर जिले और परिवार सहित स्कूल को गोरावांवित किया है. सोहागपुर के आदर्श स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा ने प्रियांशी ने 12वीं कक्षा में 96.2 प्रतिशत अंक लाकर 6वां स्थान हासिल किया है.

दरअसल साल 2021 में प्रियांशी की मां हेमलता कसेरा का कोरोना में निधन हो गया था. पापा सरकारी स्कूल में फिजिक्स के टीचर हैं. ऐसे में पूरे घर और पढ़ाई की जवाबदारी बेटी प्रियांशी पर आ गई थी. प्रियांशी ने अपने घर के सभी काम करते हुए घर पर ही पढ़ाई की है. इंटरनेट और Youtube के माध्यम से नोट्स बनाएं. इन्हीं सब की मदद से तैयारी की है.

ये भी पढ़ें: MP Board 10th Topper: मां मजदूर, पिता ड्राइवर और बेटी बन गई टॉपर, सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली रेखा ने ऐसे रचा इतिहास

सेल्फ स्टडी से प्रदेश में किया टॉप

प्रियांशी के पापा शिक्षक जगदीश कसेरा ने बताया की बच्ची को "स्कूल में जो पढ़ाया जाता था वह ध्यान में रखती थी, उसने एक टारगेट सेट किया और सफल हुई है" उन्होंने कभी बच्ची पर पढ़ाई के लिए दबाव नहीं डाला उसने अपनी मर्जी से घर पर रहकर पढ़ाई की है. कोई ट्यूशन नहीं लगाई है. यह मुकाम उसने खुद की मेहनत से ही हासिल किया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पिता ने बेटी को माला पहनाकर दिया आशीर्वाद

बेटी और मां दोनों की निभा रही जिम्मेदारी- पिता

पिता आगे बताते हैं कि "बच्ची घर का पूरा काम खाना बनाना साफ सफाई से लेकर राशन खरीदने तक स्वयं करती है" प्रियांशी के पिता जगदीश कसेरा ने भी 1993 /94 में फिजिक्स विषय में कक्षा दसवीं में टॉप 10 में जगह बनाई थी. अपने पिता के पद चिन्ह पर चलते हुए बिन मां की बच्ची ने नगर स्कूल और अपने परिवार का नाम रोशन किया है. छात्रा के घर में पापा और एक भाई है, जो साथ रहते हैं. वह मां और बेटी दोनों की जिम्मेदारी का निर्वाहन कर रही है. पिता ने बेटी की सफलता पर बेटी की आरती उतार कर आशीर्वाद दिया.

ये भी पढ़ें:MP Board Result 2024 Topper: 12वीं के टॉपर Jayant Yadav को इस सब्जेक्ट में मिले पूरे 100 नंबर, मार्कशीट कर देगी हैरान

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT