mptak
Search Icon

Lok Sabha Election 2024 Date: इंतजार खत्म! EC आज करेगा लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, MP में कितने चरणों में चुनाव?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान.
loksabha_election
social share
google news

Lok Sabha Election 2024 Schedule: केंद्रीय चुनाव आयोग आज यानि 16 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान करने जा रहा है. भारत निर्वाचन आयोग ने ऑफिसियल हैंडल एक्स पर पोस्ट करके बताया था कि शनिवार दोपहर 3 बजे तक प्रेस कांफ्रेंस करेंगे, जिसमें माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार इस बार पूरे देश में लोकसभा चुनाव को 7 चरणों में कराने की योजना है, लेकिन मध्य प्रदेश में एक ही चरण में चुनाव कराए जाने की संभावना प्रबल है. 

बता दें कि मध्यप्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं. इन सभी सीटों पर एक ही चरण में यानी एक ही तारीख पर मतदान कराया जा सकता है. अब तक बीजेपी ने इन सभी 29 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है लेकिन कांग्रेस अब तक सिर्फ 10 सीटों पर ही अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है.


माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते ही कांग्रेस भी मध्यप्रदेश की बाकी बची 18 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घाेषणा कर देगी. सूत्रों के मुताबिक, अप्रैल के दूसरे सप्ताह से लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग कराई जा सकती है.

तारीखों के ऐलान के साथ ही देश में लग जाएगी आचार संहिता

शनिवार को दोपहर 3 बजे जैसे ही निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही देश और मध्य प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लग जाएगी. आचार संहिता लगते ही सभी सरकारी कार्यक्रम के उद्घाटन और शिलान्यास पर रोक लग जाएगी. चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने कई महत्वपूर्ण फैसले किए हैं. बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां अपनी-अपनी चुनावी रणनीतियों के साथ मैदान में उतर चुकी हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

7 चरण में हुए थे पिछले लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2019 के सात चरणों में संपन्न हुए थे. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इस बार भी चुनाव 7 चरणों में कराए जा सकते हैं. पिछले चुनाव में पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल और आखिरी दौर का मतदान 19 मई को हुआ था. 2019 में 11 अप्रैल , 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को वोटिंग की गई थी. चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित कि गए थे. मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से 28 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है, जबकि छिंदवाड़ा एकमात्र लोकसभा सीट है, जहां से कांग्रेस के सांसद हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT