mptak
Search Icon

Lok Sabha Election Exit Poll 2024: पत्रकारों ने बता दिया मध्यप्रदेश में BJP और कांग्रेस को मिल रही इतनी सीटें?

अभिषेक शर्मा

ADVERTISEMENT

MP Lok Sabha Elections 2024
MP Lok Sabha Elections 2024
social share
google news

Exit Poll Madhya Pradesh election: विभिन्न मीडिया एजेंसी अपने-अपने एग्जिट पोल जारी करने जा रही हैं. लेकिन उनसे पहले ही मध्यप्रदेश के अलग-अलग जिलों के पत्रकारों ने भी अपना एग्जिट पोल बता दिया है. मध्यप्रदेश के पत्रकारों के अनुसार यहां बीजेपी को अधिक सीटें मिलते हुए बताया जा रहा है.

एमपी तक ने छिंदवाड़ा, राजगढ़, विदिशा, ग्वालियर, मुरैना, खजुराहो, भोपाल, जबलपुर, इंदौर आदि कई सीटों पर स्थानीय पत्रकारों से बात की. मध्यप्रदेश के हर जिले के पत्रकारों से चर्चा के बाद जो तस्वीर निकलकर सामने आई, उसने बताया कि मध्यप्रदेश में 29 में से कम से कम 5 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच बेहद कांटे का मुकाबला है.

जिन 5 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर हो रही है, वे हैं राजगढ़, छिंदवाड़ा, झाबुआ, ग्वालियर और मुरैना लोकसभा सीट. इन सीटों पर परिणाम किसी के भी पक्ष में जा सकते हैं. स्थानीय पत्रकारों के अनुसार इन 5 सीटों पर फैसला कांग्रेस के हक में जाने की अधिक संभावना है. यानी ये 5 सीटे ऐसी हैं जहां पर बीजेपी को हार का सामना करना पड़ सकता है. यदि जीत भी मिलेगी तो बेहद कम मार्जिन से. इन 5 सीटों पर जीत-हार का मार्जिन बेहद मामूली रह सकता है.

लेकिन 24 से 28 सीटें बीजेपी को मिलना तय

मध्यप्रदेश के स्थानीय पत्रकारों ने अलग-अलग तथ्यों के आधार पर ये माना है कि मध्यप्रदेश में बीजेपी को कुल 29 लोकसभा सीटों में से 24 से 28 सीटें मिलना लगभग तय है. वे यह तो मानते हैं कि 2019 की तुलना में कांग्रेस को एक या दो सीटों का फायदा मिल सकता है लेकिन अधिकतम सीटें बीजेपी को मिलना तय मान रहे हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बीजेपी जीत रही सिर्फ मोदी फैक्टर पर

स्थानीय पत्रकार मध्यप्रदेश में बीजेपी को बड़ी जीत मिलते हुए बता रहे हैं. इसकी प्रमुख वजह है मोदी फैक्टर का काम करना. स्थानीय पत्रकारों के अनुसार मोदी फैक्टर ने बीजेपी के लिए लगभग हर सीट पर काम किया है. मध्यप्रदेश में दो-तीन चेहरों को छोड़ दें तो बीजेपी की लगभग रह सीट पर मोदी के नाम पर लोगों ने वोट किए हैं.

सिंधिया और शिवराज की हो सकती है बड़े मार्जिन की जीत

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान विदिशा सीट पर और ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना-शिवपुरी सीट पर बड़े मार्जिन से जीत दर्ज करने में सफल हो सकते हैं. पूरे मध्यप्रदेश में सिर्फ शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया ही बीजेपी के वो बड़े चेहरे हैं जो अपनी दम पर चुनाव को जीतेंगे न कि सिर्फ मोदी फैक्टर के भरोसे. लेकिन इन दो चेहरों को छोड़ दें तो लगभग सभी सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी सिर्फ और सिर्फ मोदी के चेहरे पर जीत दर्ज करेंगे. अधिकतर सीटों पर खुद उम्मीदवारों ने कहा है कि उनको देखकर नहीं बल्कि पीएम नरेंद्र मोदी के लिए बीजेपी को वोट दिए जाएं.

ADVERTISEMENT

कांग्रेस को अपने इन बड़े चेहरों की जीत का भरोसा

स्थानीय पत्रकारों ने बताया कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस के चार या पांच ऐसे बड़े चेहरे हैं, जिनकी जीत का भरोसा कांग्रेस को सबसे अधिक है. इसमें सबसे पहला नाम है राजगढ़ लोकसभा सीट पर चुनाव लड़े दिग्विजय सिंह. राजगढ़ के ग्राउंड पर ऐसा माना जा रहा है कि दिग्विजय सिंह इस चुनाव को जीत सकते हैं. वहीं झाबुआ लोकसभा सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के जीतने की संभावनाएं जताई गई हैं.

ADVERTISEMENT

ग्वालियर में प्रवीण पाठक और मुरैना में सत्यपाल उर्फ नीटू सिकरवार में से किसी एक के भी जीतने की संभावनाएं कांग्रेस पार्टी जता रही है. वहीं छिंदवाड़ा में पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ के भी जीत की संभावनाएं जताई जा रही हैं. छिंदवाड़ा में बेहद कांटे का मुकाबला है और जीत-हार का मार्जिन भी यहां बेहद नजदीकी रह सकता है.

ये भी पढ़ेंएग्जिट पोल से पहले फलौदी सट्टा बाजार ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका! आंकड़े देख चौंक जाएंगे

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT