Lok Sabha Election Phase 1: पहले चरण की 6 सीटों पर 19 अप्रैल को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोटिंग, बालाघाट में बदला रहेगा समय

एमपी तक

ADVERTISEMENT

पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को है, छह सीटें शामिल हैं.
loksabha election phase 1
social share
google news

Lok Sabha Election Phase 1 Voting: मध्य प्रदेश में पहले चरण की 6 सीटों पर शुक्रवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. मतदान शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले सुबह 5.30 बजे मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ होगी. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि प्रदेश में 19 अप्रैल को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी. 

बालाघाट की बैहर, लांजी और परसवाड़ा में 4 बजे तक मतदान

बालाघाट संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र बैहर, लांजी और परसवाड़ा के सभी मतदान केंद्रों में सुबह 7 से दोपहर 4 बजे तक मतदान होगा. राजन ने बताया कि मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले सुबह 5:30 बजे मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ होगी. यह प्रक्रिया अभ्यर्थी या उसके अधिकृत एजेंट की उपस्थिति में होगी. यदि कोई अभ्यर्थी या उसका एजेंट 5:30 बजे मतदान केन्द्र पर उपस्थित नहीं होता है, तो 15 मिनट तक उसका इंतजार किया जाएगा.

सबसे पहले होगा मॉक पोल

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले यानी सुबह 5.30 बजे मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ होगी. जब मॉक पोल किया जाएगा तब प्रत्याशी या उसके अधिकृत एजेंट मॉक पोल की प्रक्रिया में उपस्थित होकर पूरी घटना के साक्षी बनेंगे. यदि कोई अभ्यर्थी या उसका एजेंट 5.30 बजे मतदान केन्द्र पर उपस्थित नहीं होता है, 15 मिनट तक उसका इंतजार किया जाएगा. इसके बाद मतदान दलों और अन्य सदस्यों की उपस्थिति में मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ की जायेगी. न्यूनतम 50 वोट से मॉकपोल किये जाने का प्रावधान है, जिसमें नोटा भी शामिल होगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

वीवीपैट भी रहेगी मौजूद

मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ करने से पूर्व बैलेट यूनिट एवं वीवीपीएटी को वीवीपीएटी कम्पार्टमेंट में रखा जाएगा. कंट्रोल यूनिट को पीठासीन अधिकारी की टेबल या मतदान अधिकारी के टेबल पर रखना होगा. इसके बाद ही मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी और आम मतदाता वोट कर पाएंगे. निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान की प्रक्रिया को पूर्णतः पारदर्शी बनाए रखने के सारे उपाय आयोग द्वारा अपनाए जाएंगे.

मोबाइल ऐप से शिकायत

अगर कहीं भी किसी प्रत्याशी उसके अधिकृत एजेंट या आम नागरिकों को आचार संहिता का उल्लंघन या चुनाव में किसी प्रकार की गड़बड़ी नजर आती है तो वह तत्काल सी विजिल मोबाइल ऐप के माध्यम से शिकायत कर सकेंगे.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT