Lok Sabha Election: MP की 29 लोकसभा सीटों पर तारीखों का ऐलान, जानें आपके क्षेत्र में कब होंगे चुनाव?

ADVERTISEMENT

mp_loksabha_election
mp_loksabha_election
social share
google news

Lok Sabha Election 2024: केंद्रीय चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. पूरे देश में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में कराया जाएगा. वहीं मध्य प्रदेश में चार चरणें में चुनाव कराए जाएंगे. जानिए आपके यहां कब होंगे चुनाव. 19 अप्रैल से शुरू मतदान शुरू होगा और 4 जून को मतगणना और नतीजे सामने आएंगे. मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. शुरुआती चार चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. चुनाव के ऐलान के साथ ही पूर्व सीएम और विदिशा से भाजपा के प्रत्याशी शिवराज सिंह चौहान की प्रतिक्रिया भी सामने आ गई है.

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान कहते हैं, "हम इसका इंतजार कर रहे थे और लोग भी. पीएम मोदी के नेतृत्व में, बीजेपी 370 का आंकड़ा पार करेगी और एनडीए, 400 का आंकड़ा. बीजेपी-एनडीए को ऐतिहासिक बहुमत मिलेगा. पीएम मोदी रिकॉर्ड बहुमत के साथ फिर से पीएम बनेंगे. कांग्रेस पूरी तरह से किनारे हो जाएगी और सबसे कम सीटें हासिल करेगी क्योंकि उनके पास कोई नेता, नीति या विजन नहीं है."

कांग्रेस के नेता चुनाव लड़ने से कतरा रहे

भारतीय जनता पार्टी को अब तक का सबसे ऐतिहासिक बहुमत मिलेगा और आदरणीय मोदी जी रिकॉर्ड तोड़ बहुमत से पुनः प्रधानमंत्री बनेंगे. इस बार कांग्रेस को अब तक की न्यूनतम सीट मिलेंगी, क्योंकि उनके पास न नीति है, न नीयत है और न ही नेता. उनके नेता चुनाव लड़ने से कतरा रहे हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कमलनाथ की प्रतिक्रिया आई सामने

पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा- "लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व अर्थात लोक सभा चुनाव का बिगुल आधिकारिक रूप से बज चुका है. 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है और इसी दिन छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में भी मतदान है. मैं पूरे प्रदेश और छिंदवाड़ा के कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आह्वान करता हूँ कि अब समय बहुत कम बचा है, इसलिए पूरी मेहनत और ईमानदारी से चुनाव कार्य में लग जाएं. कांग्रेस पार्टी ने देश, प्रदेश और छिंदवाड़ा के लिए जो-जो काम किए हैं, उनको जनता के सामने लेकर जाए और कांग्रेस पार्टी के वादों को स्पष्ट शब्दों में पूरे उत्साह के साथ जनता के सामने रखें." 

इन तारीखों में होगा एमपी की 29 सीटों पर चुनाव

पहला चरण 19 अप्रैल- 6 सीटें, सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा. 

ADVERTISEMENT

दूसरा चरण 26 अप्रैल- 7 सीट, टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल.

ADVERTISEMENT

तीसरे चरण में 7 मई- 8 सीट, भिंड, मुरैना, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़.
 
चौथे चरण में 13 मई, 8 सीट देवास, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन, खंडवा.

देश में 7 फेज में कराए जाएंगे लोकसभा चुनाव

बता दें देश में 7 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे, पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को, दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को, तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को, चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को, पांचवे चरण की वोटिंग 20 मई को, छटवे चरण की वोटिंग 25 मई को और सातवे चरण की वोटिंग 1 जून को होगी. इसके बाद 4 जून को एक साथ पूरे देश की 543 सीटों के परिणाम घोषित किए जाएंगे.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT