mptak
Search Icon

Jyotiraditya Scindia: मंत्री बनते ही एक्शन में आए सिंधिया, लेकिन क्यों हो रही है इस्तीफे को लेकर चर्चा? जानें

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Jyotiraditya Scindia News: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया लगातार सुर्खियों में हैं. गुना से प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया को मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. उन्हें दमदार मंत्रालय सौंपा गया है. मंत्रालय मिलने के बाद वह अपने दफ्तर में एक्शन में भी नजर आए, लेकिन क्यों कहा जा रहा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया इस्तीफा दे देंगे.  बताया जा रहा है कि 18 जून तक ज्योतिरादित्य सिंधिया इस्तीफा दे देंगे. सिंधिया क्यों इस्तीफा देंगे और क्या वजह है? आइए जानते हैं.

इस्तीफा देंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया? 

आपके जहन में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ज्योतिरादित्य सिंधिया को हाल ही में दमदार मंत्रालय सौंपा गया है, इस बीच उनके इस्तीफे की खबरें क्यों सामने आ रही हैं. दरअसल, ज्योतिरादित्य सिंधिया लोकसभा चुनाव 2024 में गुना से प्रत्याशी बनाए गए थे. उन्होंने 5 लाख से ज्यादा वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी राव यादवेंद्र सिंह यादव को हराया है. बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया पहले से राज्यसभा सांसद भी हैं. अब वे लोकसभा सांसद बन चुके हैं तो राज्यसभा से इस्तीफा देंगे.

ये भी पढ़ें:  शिवराज-सिंधिया को मिली बड़ी जिम्मेदारी, MP में क्लीन स्वीप के बाद वीडी शर्मा को मिलेगा बड़ा ईनाम?

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्यों इस्तीफा देंगे सिंधिया? 

गौरतलब है कि 2019 में ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना से लोकसभा चुनाव हार गए थे. 2020 में वे कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए थे. जिसके बाद सिंधिया राज्यसभा सदस्य चुने गए थे. अब वे लोकसभा सदस्य बन चुके हैं. नियम और प्रक्रिया के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति एक समय में एक ही सदन का सदस्य रह सकता है. ऐसे में अब ज्योतिरादित्य सिंधिया का राज्यसभा से इस्तीफा देना तय माना जा रहा है. 

जानकारों के मुताबिक, जब चुनावी परिणाम घोषित होता है. यानी जो भी सांसद बनता है या विधायक बनता है तो उसके 14 दिन के अंदर आपको एक पद से इस्तीफा देना होता है. यही वजह है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया 18 जून के पहले कभी भी इस्तीफा दे सकते हैं. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Ministers Cabinet Portfolio: मोदी 3.0 में शिवराज-सिंधिया समेत 6 मंत्री संभालेंगे ये विभाग, देखें पूरी लिस्ट

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT