आपका जिला इंदौर मुख्य खबरें

नर्मदा के बीच मची चीख-पुकार, ओंकारेश्वर डैम का पानी छोड़ने से फंसे श्रद्धालु

Madhya Pradesh: आज ओंकारेश्वर में चीख-पुकार मच गई. नर्मदा नदी के तेज बहाव की वजह से 15-20 लोग मझदार के बीच फंस गए. अचानक बढ़े जल स्तर से लोग घबरा गए और डरकर चिल्लाने लगे. इससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया. आवाज सुनकर मौके पर नाविक पहुंचे. इसके बाद तेज बहाव से लोगों […]
Updated At: Apr 09, 2023 18:23 PM
Omkareshwar accident Khandwa, MP News, madhya Pradesh, Accident
फोटो: जय नागड़ा

Madhya Pradesh: आज ओंकारेश्वर में चीख-पुकार मच गई. नर्मदा नदी के तेज बहाव की वजह से 15-20 लोग मझदार के बीच फंस गए. अचानक बढ़े जल स्तर से लोग घबरा गए और डरकर चिल्लाने लगे. इससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया. आवाज सुनकर मौके पर नाविक पहुंचे. इसके बाद तेज बहाव से लोगों को बचाया गया. डैम का पानी छोड़ने की वजह से ओंकारेश्वर में अक्सर ये स्थिति बन जाती है और कई बार बड़े हादसे हो चुके हैं.

घाट पर पानी कम होने से कुछ लोग सामने की चट्टानों पर चले गए. इसी दौरान ओंकारेश्वर बांध से पानी छोड़ा गया. इससे नदी का जलस्तर न केवल तेजी से बढ़ा, बल्कि उसका प्रवाह भी बहुत तेज़ था. जिसके चलते चट्टानों पर बैठे करीब 15-20 लोग चारों तरफ से पानी से घिर गए. जलस्तर तेजी से बढ़ने से उनके डूबने का खतरा मंडराने लगा. तब चीख -पुकार मची तो घाट पर तैनात नाविकों न तत्परता से उन्हें बचाया.

अचानक बढ़ा पानी
आज सुबह 10:30 बजे के करीब ओम्कारेश्वर के नागर घाट पर 50 हजार से अधिक श्रद्धालू स्नान करने पहुंचे थे. तब नर्मदा नदी के घाटों पर पानी नहीं था. इसीलिए कुछ लोग बीच में चट्टान पर जाकर स्नान करने लगे. इसी दौरान ओम्कारेश्वर बांध से पानी छोड़े जाने का सायरन भी बजा, जिससे स्थानीय लोग तो अलर्ट होकर किनारे आ गए, लेकिन बाहरी श्रद्धालु इसके संकेत समझ नहीं सके.  जब अचानक नदी में प्रवाह और जलस्तर बढ़ा, तब उन्हें समझ आया कि वे बड़ी परेशानी में घिर गए हैं. इसके बाद खूब चीख -पुकार मची.

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का तंज- ‘राहुल गांधी की उम्र बढ़ी लेकिन बुद्धि नहीं’

नाविकों ने बचाई जान
नर्मदा नदी के तेज बहाव में फंसे लोगों को इतने बड़े हादसे का अंदाजा नहीं था. इसके बाद जब पानी अचानक बढ़ने लगा तो लोग डर गए. और बचाने के लिए आवाज लगाने लगे. इसके बाद घाट पर बैठे नाविक उनकी सहायता के लिए पहुंचे. नाविकों ने रस्सी बांधकर उन्हें नावों तक सुरक्षित पहुंचाया. आठ-दस नाविकों ने एक बार में 11 लोगों को और दूसरी बार में 8 लोगों का रेस्क्यू किया गया. नाविकों ने तेज बहाव के बावजूद अपनी जान हथेली पर रखकर सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया.

डैम का पानी छोड़ने से हादसे का खतरा
ओंकारेश्वर में अचानक डेम से पानी छोड़े जाने से अक्सर यह स्थिति बन जाती है. इस वजह से यहां कई बड़ी दुर्घटनाएं हो चुकी हैं. बांध प्रबंधन जब विद्युत उत्पादन शुरू करने के लिए टरबाइन से पानी छोड़ता है, तब सायरन बजाकर अपनी जिम्मदारी से मुक्त हो जाता है. इस सायरन के खतरे को स्थानीय लोग तो समझते हैं, लेकिन बाहर से आने वाले श्रद्धालु इसके मायने ही नहीं समझ पाते हैं. एक दिक्कत यह भी है कि डेम से बजने वाला सायरन ज्यादा दूर तक सुनाई ही नहीं देता है. यहां प्रशासन ने लगातार लाउड स्पीकर से एनाउंसमेंट की कोई व्यवस्था ही नहीं रखी है.

ये भी पढ़ें: MP में फिर बेमौसम बारिश: भोपाल-खरगोन में तेज बारिश के साथ गिरे ओले, फसलें चौपट

लोगों ने सायरन को किया अनसुना
पुनासा एसडीएम चंदरसिंह का कहना है कि आज सुबह महाराष्ट्र के 25 -30 श्रद्धालु नागर घाट पर चट्टानों पर फंस गए थे. डेम में टरबाइन रेगुलर रूप से चल रही थी , सायरन भी बज रहा था , इन श्रद्धालुओं को लोगों ने समझाया भी, लेकिन वे ज्यादा आगे चले गए थे. फिर उन्हें तत्काल रेस्क्यू किया गया. समय पर सभी को निकाल लिया गया किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आई.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते