अपना मध्यप्रदेश आपका जिला उज्जैन

कंजरों को अपराध से दूर करने के लिए एसपी ने उठाया बड़ा कदम, जानिए क्या है “ऑपरेशन मुख्यधारा”

Dewas News: अपराध के लिए कुख्यात कंजर समाज के लोगों को अपराध की दुनिया से दूर करने के लिए देवास एसपी ने बेड़ा उठाया है. एसपी डॉ. शिवदयाल सिंह ने “ऑपरेशन मुख्यधारा” नामक अनोखी पहल की शुरुआत की. सोमवार शाम अपराध के लिए कुख्यात देवास जिले के टोंककला पुलिस चौकी के ग्राम चिड़ावद के कंजर […]
Dewas News, Positive Story, Madhya Pradesh, MP News
फोटो: शकील खान

Dewas News: अपराध के लिए कुख्यात कंजर समाज के लोगों को अपराध की दुनिया से दूर करने के लिए देवास एसपी ने बेड़ा उठाया है. एसपी डॉ. शिवदयाल सिंह ने “ऑपरेशन मुख्यधारा” नामक अनोखी पहल की शुरुआत की. सोमवार शाम अपराध के लिए कुख्यात देवास जिले के टोंककला पुलिस चौकी के ग्राम चिड़ावद के कंजर डेरे में पहुंचकर एसपी ने ऑपरेशन मुख्यधारा की शुरुआत की. जिसके तहत कंजर समाज के लोगों को उन्हीं की बस्ती में जाकर उन्हें प्रेरित कर अपराध छोड़ने की अपील की.

दरअसल गुजरात से 1400 किलो चांदी की लूट के बाद गुजरात पुलिस ने देवास के कंजर डेरों में धरपकड़ का ऐसा अभियान चलाया कि कंजर बस्ती के लोग अपने घरों को छोड़कर खेतों में सोने को मजबूर हो गए. इससे भय में रह रहे छात्र-छात्राओं की पढ़ाई पर भी असर पड़ा. यह बात जब जिले के SP डॉ. शिव दयाल सिंह को पता चली तो उन्होंने कंजर डेरों में निवास करने वाले नागरिकों को अपराध छोड़ आम जिंदगी में लाने की एक पहल करने की कोशिश की.

Dewas News, Positive Story, Madhya Pradesh, MP News
फोटो: शकील खान

ये भी पढ़ें: अजब-गजब: छतरपुर में कलेक्टर की जनसुनवाई में गधे पर बैठकर पहुंचा फरियादी, फिर कर डाला ये काम

कंजरों को दी समझाइश
कंजरों को समझाते हुए एसपी ने कहा कि मात्र 10% लोग ही अपराध की दुनिया में लिप्त हैं, जिसका खामियाजा पूरा समाज भुगतता है. पुलिस के इस कार्यक्रम में कंजर समाज का हर तबका वहां मौजूद था. जिसकी एक ही शिकायत थी कि कुछ अपराधियों की वजह से पुलिस हमें बेवजह परेशान करती है. छात्रों ने आरोप लगाए कि इसकी वजह से हमारी पढ़ाई तक प्रभावित होती है. इस दौरान देवास एसपी ने हर एक व्यक्ति के सवालों को बड़ी ही गंभीरता से सुना और उनका जवाब दिया.

एसपी ने बांटा मोबाइल नंबर
एसपी ने कहा कि हम यहां आकर यही संदेश देना चाहते हैं कि पुलिस पूरी तरह से आपके साथ हैं. इतना ही नहीं एसपी ने अपना मोबाइल नंबर डेरे के प्रत्येक व्यक्ति को माइक में अनाउंस करके दिया, ताकि किसी भी तरह की परेशानी में वह सीधे एसपी से संपर्क कर सकें. संवाद के दौरान SP ने समाज को भरोसे में लेने के लिए बरसों पहले अपराधी रहे 4 लोगों को पुलिस हिस्ट्रीशीटर/निगरानी बदमाश की लिस्ट से बाहर करने के निर्देश दिए. ताकि जो लोग अपराध छोड़ चुके है उन्हें अन्य प्रदेशों की और लोकल पुलिस बेवजह परेशान नहीं करें.

ये भी पढ़ें: बंदूकों से कर रहे थे वन्यजीवों का शिकार, पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई

अपराध से दूर करने का उठाया बेड़ा
फरवरी माह में गुजरात में राजकोट-अहमदाबाद हाइवे पर 1400 किलो चांदी की लूट की घटना के बाद गुजरात क्राइम ब्रांच ने देवास पहुंचकर कंजर डेरों पर दबिश दी. पुलिस ने अब तक जमीन में गड्ढा खोदकर गाढ़ी गई 75 किलो और एक कुएं में फेंकी गई 30 किलो चांदी यानी कि करीब 105 किलो चांदी बरामद हुई है. इस घटना के उजागर होने के बाद अब देवास एसपी डॉ. शिवदयाल सिंह ने चंबल के डकैतों को अपराध छोड़कर मुख्यधारा से जोड़ने की तर्ज पर देवास के कंजरों को सुधारने का बीड़ा उठाया है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते