मुख्य खबरें राजनीति

एमपी में पहली बार ई-बजट, विपक्ष ने किया विरोध; हल लेकर विधानसभा पहुंचे जीतू, गेट पर रोका तो हुआ हंगामा

MP Budget Session 2023-24: मध्यप्रदेश विधानसभा में 1 मार्च को बजट लाया जा रहा है. पहली बार यह बजट इलेक्ट्रॉनिक तरीके से लाया जा रहा है. इसके लिए सभी विधायकों को टेबलेट दिए गए हैं. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा टेबलेट से ही बजट पढ़ेंगे. विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने इसे विधानसभा को डिजिटली अपग्रेड करने […]
Updated At: Feb 27, 2023 14:27 PM
E-budget first time in MP opposition protested Jeetu reached mp assembly kisan Hal ruckus stopped at gate
किसानी का प्रतीक हल लेकर विधानसभा पहुंची पूर्व मंत्री जीतू पटवारी. फोटो- रवीशपाल सिंह

MP Budget Session 2023-24: मध्यप्रदेश विधानसभा में 1 मार्च को बजट लाया जा रहा है. पहली बार यह बजट इलेक्ट्रॉनिक तरीके से लाया जा रहा है. इसके लिए सभी विधायकों को टेबलेट दिए गए हैं. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा टेबलेट से ही बजट पढ़ेंगे. विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने इसे विधानसभा को डिजिटली अपग्रेड करने के लिए महत्वपूर्ण कदम बताया है. वहीं, विपक्ष ने इसका विरोध करने की बात कही है. विधायकों के डिजिटलीकरण को सत्ता पक्ष की तानाशाही करार दे रहा नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने तर्क दिया है कि विधानसभा के ज्यादातर एसटी-एससी विधायक टेबलेट नहीं चला पाएंगे और उन्हें ई बजट समझ नहीं आएगा. विपक्ष ने विधानसभा अध्यक्ष से डिजिटल बजट न लाने की मांग की है.

वहीं, संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने गोविंद सिंह के इन आरोपों को खारिज किया है. उनका कहना है कि ‘देश की सभी विधानसभा अपग्रेट हो रही हैं. जब किसान फसलों का E-Panjiyan करा रहे हैं तो फिर विधायकों को टेक्नोलॉजी में अपग्रेड होने में क्या दिक्कत है. सदन में E-बजट प्रस्तुत होगा. वित्त मंत्री जी स्वयं पढ़ेंगे भी, नेता प्रतिपक्ष यदि सुझाव देंगे तो उन पर विचार करेंगे, सिर्फ विरोध करना ठीक नहीं है.’ बता दें कि मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू होकर 27 मार्च तक चलेगा.

पूर्व मंत्री जीतू पटवारी हल लेकर पहुंचे विधानसभा
विधानसभा के पहले दिन पूर्व मंत्री जीतू पटवारी हल लेकर विधानसभा पहुंच गए. गेट पर उन्हें हल ले जाने से रोका गया तो उनकी सुरक्षाकर्मियों से गहमागहमी हो गई. जीतू पटवारी हल लेकर विधानसभा में अंदर जाना चाह रहे थे, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने रोका तो जमकर बहस हो गई और आखिरकार जीतू पटवारी को बिना हल के सदन में जाने दिया गया. जीतू पटवारी ने कहा- ‘हल हम किसानों का प्रतीक है, जिसे लेकर विधानसभा में जाने से रोकना सरकार की तानाशाही है. यह इंवेंटजीवी सरकार किसानों की आवाज़ को सुनना ही नहीं चाहती है.’

Budget 2023-24, MP Budget
फोटो- सीएम ट्विटर हैंडल से

जीतू का सीएम से तीखा सवाल- किसान की आय कब होगी दुगुनी
जीतू पटवारी ने सीएम शिवराज से सवाल किया- आप “गैती” उठाकर ‘नौटंकी’ कर रहे हैं. हम तो “हल” लेकर हक की आवाज उठा रहे हैं. आप यह कब समझेंगे कि सुर्खियां ‘समस्या’ हल नहीं करतीं? नौटंकी बंद कीजिए और यह बताइए कि किसान की आय दुगनी कब होगी? गेहूं की खरीद ₹3000 क्विंटल कब होगी?’

ये भी पढ़ें: राज्यपाल ने अभिभाषण में गिनाई सरकार की उपलब्धियां, कमलनाथ ने कहा- शिवराज ने राज्यपाल से झूठ बुलवाया

आपको बता दें कि रविवार को ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कुदाल लेकर झाबुआ पहुंचे थे और हलमा में अपना योगदान दिया था. हेलीकॉप्टर से कुदाल लेकर उतरते शिवराज सिंह चौहान की तस्वीर कल से सोशल मीडिया पर जमकर वायरल भी हो रही है. इसे लेकर जीत पटवारी ने तंज भी कसा था.

ओपीएस भदौरिया ने पटवारी को बताया मानसिक कुंठित
जीतू पटवारी के हल लेकर आने पर नगरीय प्रशासन राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने कहा, वे मानसिक रूप से कुंठित हो चुके हैं. उन्हें अपनी ही पार्टी में अपने वर्चस्व की लड़ाई लड़नी पड़ रही है. उन्हें कोई गंभीरता से नहीं लेता. विधायक संजय पाठक ने पटवारी के लिए कहा, उपस्थिति दर्ज कराने के लिए थोड़ी-बहुत नौटंकी तो करना ही पड़ती है.

कमलनाथ ने कहा- अभिभाषण दिवास्वप्न दिखाने वाला
वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने राज्यपाल के अभिभाषण को दिन में सपना दिखाने वाला यानि दिवास्वप्न बताया. कमलनाथ ने कहा- शिवराज तो झूठ बोलते ही हैं, पर दुख की बात है उन्होंने राज्यपाल से भी झूठ बुलवाया.

Budget 2023-24, CM shivraj, Kamalnath
फोटो- सीएम ट्विटर हैंडल से.

ये भी पढ़ें: IRS ऑफिसर की पत्नी प्रियंका ने थामा बीजेपी का दामन, प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने कराई ज्वॉइनिंग

टैबलेट से बजट पेश करना नवाचार है: विधानसभा अध्यक्ष
विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा- ई-बजट के लिए विधायकों को टैबलेट दे रहे हैं, ये नवाचार है. ये इस 5 साल का अंतिम बजट है. जैसे मैराथन की अंतिम 100 मीटर की दौड़ में सारी ताकत लगाना पड़ती है, इसी तरह विधायकों से आग्रह है कि इस बार पूरी ताकत लगाएं. नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग मंत्री भूपेंद्र सिंह बोले, ओडिशा की विधानसभा में अभी ई-बजट आया है, देश की दूसरी विधानसभाओं में भी ई-बजट आ रहा है. हम धीरे-धीरे तकनीक का उपयोग करेंगे. एक टैबलेट पर सारी जानकारी होगी. पहले बजट इतना मोटा होता था कि एक व्यक्ति उठा नहीं सकता था. अब टैबलेट पर होगा, तो इसमें पढ़ लेंगे. विधायक भी टेक्नोलॉजी से कनेक्ट होंगे.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग