मुख्य खबरें राजनीति

भोपाल का नाम बदलने की चर्चा के बीच इस्लाम नगर का नाम बदला, फिर से जगदीशपुर होगी पहचान

Islamnagar Name Changed: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का नाम बदले जाने की चर्चा के बीच ऐतिहासिक किलों और धरोहर वाले इस्लाम नगर का नाम सरकार ने बदल दिया है. अब यह फिर से जगदीशपुर के नाम से पहचाना जाएगा. मध्य प्रदेश में नाम बदलने की श्रृंखला में एक और नाम जुड़ गया. पहले हबीबगंज […]
Updated At: Feb 02, 2023 18:35 PM
Islam Nagar's name changed amid discussion of renaming Bhopal, Jagdishpur will be identified again
फोटो: एमपी टूरिज्म के ट्विटर हैंडल से.

Islamnagar Name Changed: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का नाम बदले जाने की चर्चा के बीच ऐतिहासिक किलों और धरोहर वाले इस्लाम नगर का नाम सरकार ने बदल दिया है. अब यह फिर से जगदीशपुर के नाम से पहचाना जाएगा. मध्य प्रदेश में नाम बदलने की श्रृंखला में एक और नाम जुड़ गया. पहले हबीबगंज रेलवे स्टेशन को रानी कमलापति, फिर होशंगाबाद को नर्मदापुरम और अब इस्लाम नगर को जगदीशपुर. बताया जा रहा है कि इस्लाम नगर का पुराना नाम जगदीशपुर ही था, इसलिए अब फिर से अपने पुराने नाम से इसकी पहचान होगी. राज्य की शिवराज सरकार ने बुधवार (1 फरवरी) को नोटिफिकेशन जारी कर गांव का नाम बदलकर जगदीशपुर कर दिया है. केंद्र सरकार ने पहले ही अधिसूचना जारी कर दी थी.

ऐतिहासिक किलों और खूबसूरती के लिए पहचाना जाने वाले जगदीशपुर की इस्लामनगर बनने की कहानी रक्तरंजित है. औरंगजेब की सेना के भगोड़े सैनिक दोस्त मोहम्मद खान ने 308 साल पहले इसका नाम इस्लाम नगर किया था. इसका नाम वापस जगदीशपुर करने की फाइलें 30 साल से भी ज्यादा समय से चल रही थीं.

राज्य सरकार की अधिसूचना.

1 फरवरी बुधवार को राजस्व विभाग ने राजपत्र में अधिसूचना का प्रकाशन कराया है. इसमें बताया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के 15 सितंबर 2022 को जारी अनापत्ति पत्र के बाद भोपाल जिले के ग्राम इस्लाम नगर का नाम परिवर्तित कर जगदीशपुर किया जाता है. यह अधिसूचना मध्यप्रदेश के राज्यपाल के नाम से एवं आदेशानुसार अपर सचिव चंद्रशेखर वालिंबे द्वारा जारी की गई है. इस्लाम नगर का नाम बदलने के लिए मांग लगभग 30 साल से उठती रही है. करीब 17 साल पहले पंचायत ने सरकार को पत्र लिखकर जगदीशपुर नाम पर अपनी अनापत्ती जाहिर की थी. आखिर कार 308 साल के बाद अब जगदीशपुर को अपना पुराना नाम मिल गया.

शिवराज का सवाल- पुरानी फसल बीमा का पैसा क्यों नहीं भरा? कमलनाथ की तीखी प्रतिक्रिया; पढ़ें जवाब

Islam Nagar's name changed amid discussion of renaming Bhopal, Jagdishpur will be identified again
फोटो: चमन महल, एमपी टूरिज्म के ट्विटर हैंडल से.

जगदीशपुर कैसे बना था इस्लाम नगर, जानें इतिहास 
इस्लामनगर की स्थापना सिपाही दोस्त मोहम्मद (1708-1726) ने की थी. पहले यह जगह जगदीशपुर कहलाता था. औरंगजेब की मृत्यु के बाद की चारों ओर अफरा-तफरी में जब दोस्त मोहम्मद दिल्ली से भाग रहा था, तो उसकी मुलाकात गोंड रानी कमलापति से हुई, कमलापति ने दोस्त मोहम्मद से मदद मांगी थी. वह अपने साथ इस्लामी सभ्यता लेकर आया जिसका प्रभाव उस काल के महलों और दूसरी इमारतों मे साफ दिखाई देता है.

पन्ना के टाइगर रिजर्व को आबाद करने वाली बाघिन T-1 अब नहीं रही, पूरी दुनिया थी इसकी दीवानी!

दोस्त मोहम्मद निजाम से युद्ध में हार गया था इस्लाम नगर किला
इस्लामनगर के किला इतिहास इस्लामनगर से काफी गहरा जुड़ा हुआ है. इसे अफगान कमांडर दोस्त मोहम्मद खान ने 1715 में बनवाया था. 1723 में जब निजाम-उल-मुल्क ने इस्लामनगर की घेराबंदी की, तो थोड़े संघर्ष के बाद ही दोस्त मोहम्मद खान शक्तिशाली निजाम को यह किला सौंपने पर मजबूर हो गए. तब उन्हें अपने बेटे यार मोहम्मद खान को निजाम के पास गिरवी रखना पड़ा था.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते