अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

पाकिस्तान की जेल में 5 साल कैद रहे खंडवा के राजू की वतन वापसी, मां बोली- इंतजार में तरस गई आंखें…

MP News: जासूसी की आशंका से पाकिस्तान की जेल में 5 साल बंद रहे मध्य प्रदेश के खंडवा के युवक राजू की आखिरकार वतन वापसी हो गई है. पाकिस्तानी सेना ने उसे जासूस समझकर पहले उसे प्रताड़ित किया, इसके बाद जेल भेज दिया था. खंडवा जिले के ग्राम इंधावड़ी के युवक राजू पिण्डारे की वतन […]
Updated At: Feb 19, 2023 13:00 PM
MP's Raju, who was imprisoned for 5 years in Pakistan's jail, returned to his homeland, mother said - eyes yearned... Khandwa news, pak army
पाकिस्तानी सेना के साथ खंडवा का राजू. फोटो: जय नागड़ा/एमपी तक

MP News: जासूसी की आशंका से पाकिस्तान की जेल में 5 साल बंद रहे मध्य प्रदेश के खंडवा के युवक राजू की आखिरकार वतन वापसी हो गई है. पाकिस्तानी सेना ने उसे जासूस समझकर पहले उसे प्रताड़ित किया, इसके बाद जेल भेज दिया था. खंडवा जिले के ग्राम इंधावड़ी के युवक राजू पिण्डारे की वतन वापसी हो गई है, पाकिस्तान सेना ने राजू को 14 फरवरी को जेल से रिहा कर दिया था, पाकिस्तानी सेना ने उसे निर्दोष माना. राजू को भारतीय सेना को सौंप दिया गया है. अब खंडवा पुलिस राजू को लेने के लिए अमृतसर रवाना होगी. मानसिक रूप से कमजोर राजू पता नहीं किस तरह भटककर पाकिस्तान पहुंच गया था, जिसे पाकिस्तान पुलिस ने डेरा गाजी खान इलाके से गिरफ्तार किया था.

पाकिस्तानी मीडिया ने राजू को भारतीय जासूस बताया जबकि उसे अवैध रूप से प्रवेश के आरोप में उसे वर्ष 2019 से ही पाकिस्तान की जेल में बंद कर दिया गया था. जहां वो अपनी बेगुनाही का सबूत भी नहीं दे सका. राजू के माता-पिता 2019 से ही सरकारी दफ्तरों में अपने बेटे को पाकिस्तान की जेल से वापस लाने के लिए चक्कर लगा रहे थे. आख़िरकार स्थानीय पुलिस की पहल से गृह मंत्रालय और मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्स्टर्नल अफेयर्स के सतत प्रयासों से उसे रिहा कर दिया गया है.

दरअसल 2019 में पाकिस्तानी अखबार की एक खबर खूब वायरल हुई. जिसमें पाकिस्तानी पुलिस के साथ एक युवक को दिखाया जा रहा था. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पकड़ा गया युवक भारतीय था. उस समय पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया था कि वह जासूसी के इरादे से पाकिस्तान में दाखिल हुआ था. राजू को पाकिस्तान की पुलिस ने डेरा गाजी खान इलाके से गिरफ्तार किया. गिरफ्तार युवक मध्य प्रदेश का निवासी होना बताया जा रहा था. उस समय जब भारतीय पुलिस और इंटेलिजेंस को इस युवक की जानकारी निकाली तो पता चला कि वह मध्य प्रदेश के खंडवा जिले के इंधावड़ी गांव का रहने वाला राजू है.

MP's Raju, who was imprisoned for 5 years in Pakistan's jail, returned to his homeland, mother said - eyes yearned...
फोटो: जय नागाड़ा

पुलिस ने जब खण्डवा जिले के ग्राम इंधावड़ी आकर राजू के परिजनों को वह तस्वीर दिखाई तो उन्होंने उसे तुरंत अपने बेटे के रूप में पहचान लिया. उन्होंने बताया कि राजू मानसिक रूप से कमजोर था और अक्सर घर से बाहर चला जाता था और कुछ दिनों बाद वापस लौट आता था. लेकिन इस बार जब लम्बे समय तक वह नहीं लौटा तो सभी चिंतित थे लेकिन वह भटककर पाकिस्तान पहुंच जायेगा यह उन्हें कल्पना भी नहीं थी.

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश के चुनाव में थर्ड फ्रंट दिखाएगा कमाल या बीजेपी-कांग्रेस को पहुंचाएगा नुकसान? जानें

परिजनों ने लगाई राजू की वतन वापसी की गुहार
इसके बाद परिजनों ने स्थानीय प्रशासन के माध्यम से गुहार लगाई की उनके बेटे को पाकिस्तान से वापस लाया जाये. इसी सिलसिले में राजू के परिजन पिछले दिनों एसपी विवेक सिंह से भी मिले, जिन्होंने उसकी वापसी के प्रयास तेज किये. स्थानीय प्रशासन ने गृह मंत्रालय के माध्यम से यह प्रस्ताव भेजा जहां से मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्स्टर्नल अफेयर्स ने पाकिस्तान सरकार से संपर्क किया और उसकी रिहाई का रास्ता साफ हुआ. 14 फरवरी को पाकिस्तान ने राजू को रिहा कर दिया और उसे भारत को सौंप दिया गया. वहां से उसे भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी अमृतसर के माध्यम से खण्डवा प्रशासन को उसे सौंपने की सुचना दी गई. अब खण्डवा पुलिस अमृतसर पहुंचकर राजु को खण्डवा लाएगी और उसके परिवार को सौंप देगी.

इंधावड़ी का राजू पिता लक्ष्मण किसी तरह पाकिस्तान चला गया था, उसको पाकिस्तान द्वारा रिलीज कर दिया गया है 14 फरवरी को. हमें इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी अमृतसर से इन्फर्मेशन मिली है कि उनको प्राप्त करना है. इसलिए हमने चार सदस्यीय दल बनाया है, जिसमें हमने मेडिकल कर्मचारी, एक शासकीय कर्मचारी और दो पुलिस के जवान है, जो वारंट के साथ उनको प्राप्त करने के लिए रवाना हो रहे है. वो भारत आ चुका है. उसकी जो गुमशुदगी दर्ज हुई थी, उसके हिसाब से पुलिस कार्यवाही करके उसके परिवार को सौंप देंगे.

ये भी पढ़ें: हिंदूराष्ट्र के सवाल पर दिग्विजय का जवाब- CM शिवराज से पूछा क्या? पहले उनकी राय ले लें…

मां बोली- राजू मिल गया है, यह विश्वास ही नहीं हो रहा है…
घर वालों को आशंका है कि वह किसी ट्रक सवार होकर राजस्थान चला गया होगा. वहां से भटककर गलती से पाकिस्तान चला गया होगा. इस दौरान राजू की वापसी के लिए उसके परिजन बहुत भटके, हर स्तर पर गुहार कि इस दौरान वो आर्थिक तंगी में आकर क़र्ज़ में भी डूब गए. अब राजू की वापसी की खबरों से घर में खुशियां लौट आई हैं. राजू की मां बसंता कहती है कि “हम बैचेन हो गए थे, उसे आंखें देखने को तरस रही हैं. कैसे स्वागत करें उसका? ऐसा लगता है ख़ुशी के मारे झूम जाएं. राजू ने बहुत दिन भटकाया, पांच साल से भटक रहे है अब राजू मिल गया है तो सबको बहुत ख़ुशी हो रही है. बहुत अच्छा लग रहा है कि उसको अब लेने जा रहे है. सरकार जो सहायता करे वो सही, अभी तो हम क़र्ज़ में दब गए है. सरकार ने इतना किया है तो अब इतना भी करे कि हमारे घर तक पहुंचा दे.

अचानक खबर मिली की राजू आ रहा है, सरकार को बहुत धन्यवाद देंगे कि उन्होंने हमारी बहुत बड़ी अमानत हमको लौटाई है, हम बैचेन हो गए थे.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में