mptak
Search Icon

नाम है सुंदरी, लेकिन सामने आ जाए तो हलक में अटक जाती है जान, जानें क्याें है चर्चा में?

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

ADVERTISEMENT

Lioness Sundari of Indore Zoo gave birth to three cubs, was seen playing
Lioness Sundari of Indore Zoo gave birth to three cubs, was seen playing
social share
google news

Indore News: सुंदरी नाम है, लेकिन सामने आ जाए तो जान हलक पर अटक जाएगी. सुंदरी इंदौर के जू की शेरनी है और इसका जिक्र यहां हम इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि उसने कुछ दिन पहले ही तीन शावकों को जन्म दिया है और इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में इन दिनों वह अपने बच्चों के साथ व्यस्त है. इसकी वजह से इंदौर के प्राणी संग्रहालय में इन दिनों खुशी का माहौल है, जहां कुछ दिन पहले मादा शेरनी सुंदरी ने तीन शावकों को जन्म दिया, उन्हें देखने खुद इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव जू प्रभारी के साथ चिड़ियाघर पहुंचे और निरीक्षण किया.

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा- ‘प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयासों से लगातार प्रदेश में चीते और शेरों की संख्या बढ़ी है. उन्होंने कहा कि टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश इंदौर का प्राणी संग्रहालय भी एक अनुपम स्थान देश में प्राप्त है. पहले शेरनी सुंदरी ने 2 साल पहले शावकों को जन्म दिया था, जिसको प्रोग्राम एक्सचेंज के तहत अन्य प्राणी संग्रहालय से जीव जंतु लिए गए थे.’

Lioness Sundari of Indore Zoo gave birth to three cubs, was seen playing
फोटो- एमपी तक

महापौर ने आगे कहा- इंदौर के लिए और यहां के प्राणी संग्रहालय के लिए बहुत खुशी की बात है कि उसी शेरनी सुंदरी ने तीन और शव को को जन्म दिया है. देश में सबसे अधिक प्रजनन दर में शामिल इंदौर के प्राणी संग्रहालय में लगातार नन्हे मेहमानों का आने का सिलसिला जारी है. वहीं इस बार शेरनी सुंदरी ने तीन शावकों को जन्म दिया है. जिसको निहारने के लिए बड़ी संख्या में पशु प्रेमी प्राणी संग्रहालय पहुंच रहे हैं. वह इस मौके पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने तीनों शव को की मॉनिटरिंग करने के जू प्रबंधन को निर्देश दिया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: कूनो में ‘साशा’ की दुखद खबर के बाद अब नेशनल पार्क से आई खुशखबरी, 4 शावकों की गूंजी किलकारी

ये भी पढ़ें: पन्ना टाइगर रिजर्व: बाघिन P-151 ने 4 नए शावकों को जन्म दिया, पूरे क्षेत्र में फैली खुशियां

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT