क्राइम मुख्य खबरें

आदिवासी पंच के हत्यारों का आंगन बन गया श्मशान, जानें कैसे? दिल दहला देने वाली है ये कहानी

MP Crime News: मध्य प्रदेश के खंडवा में आदिवासी पंच की पीट-पीटकर हत्या की सनसनीखेज खबर सामने आई है. बदले में गुस्साए ग्रामीणों ने हत्या आरोपियों के घर में घुसकर मृतक पंच का अंतिम संस्कार कर डाला. ग्रामीणों का आक्रोश इतना ज्यादा था कि उन्होंने पहले शव को लेकर रोड जाम किया, इसके बाद वह […]
Updated At: Feb 22, 2023 15:56 PM
crematorium became courtyard killers tribal punch Khandwa news story is heart wrenching
आदिवासी पंच की हत्या के बाद गुस्साए ग्रामीणों ने मृतक का अंतिम संस्कार हत्या आरोपियों के आंगन में किया. फोटो- जय नागड़ा

MP Crime News: मध्य प्रदेश के खंडवा में आदिवासी पंच की पीट-पीटकर हत्या की सनसनीखेज खबर सामने आई है. बदले में गुस्साए ग्रामीणों ने हत्या आरोपियों के घर में घुसकर मृतक पंच का अंतिम संस्कार कर डाला. ग्रामीणों का आक्रोश इतना ज्यादा था कि उन्होंने पहले शव को लेकर रोड जाम किया, इसके बाद वह शव लेकर हत्या आरोपियों के घर पहुंचे, वहां पर चिता बनाई और मृतक पंच का अंतिम संस्कार कर दिया. मौके पर भारी पुलिस बल तैनात था, लेकिन वह असहाय नजर आया. मामले में अब आदिवासी मंत्री विजय शाह का बयान भी सामने आया है, उन्होंने आदिवासी युवक की हत्या की निंदा की है और मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता दिलवाने का आश्वासन दिया है.

हत्या मामले में मृतक का शव रखकर प्रदर्शन की खबरें तो अक्सर आती हैं लेकिन किसी युवक की हत्या को लेकर लोग इतना आक्रोशित हो जाएं कि हत्यारों घर के आंगन में ही चिता लगाकर मृतक का अंतिम संस्कार कर दिया. यह चौंकाने वाली खबर खंडवा के आदिवासी बहुल खालवा क्षेत्र के ग्राम कोठा की है, जहां पर आक्रोशित ग्रामीणों ने भारी पुलिस बल की मौजूदगी के बावजूद हत्या आरोपियों के घर शव ले गए और वहां पर श्मशान घाट बनाकर शव को अग्नि के सुपुर्द कर दिया. 37 वर्षीय आदिवासी युवक ग्राम पंचायत में पंच था, जिसकी उसके विरोधियो ने पीट -पीटकर हत्या कर दी थी.

शिवराज सरकार में वन मंत्री विजय शाह के निर्वाचन क्षेत्र का मामला है, जहां हाल ही में आपराधिक घटनाओं में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी हुई है. हाल ही में इसी खालवा क्षेत्र के ग्राम देवलीकलां में दबंगों ने दिनदहाड़े दो लोगों की हत्या कर दी थी, वहीं 20 फरवरी की रात इसी क्षेत्र के ग्राम कोठा में गांव के पंच 37 वर्षीय फूलचंद पिता टेन्डे कोरकू की गांव के ही कुछ लोगों ने लाठियों से पीट -पीटकर निर्मम हत्या कर दी. फूलचंद रात 9.30 बजे जब रामू यादव के घर के सामने से निकला तो रामू ने अपने चचेरे भाई दुर्गालाल यादव और मायाराम यादव के साथ मिलकर इतना पीटा कि वह अधमरा हो गया.

ये भी पढ़ें: इंदौर में कॉलेज प्रिंसिपल पर पेट्रोल डाल लगाई आग, घटना से आक्रोशित शिक्षक संघ ने निकाली मौन रैली, जानें

Khandwa news
फोटो- जय नागड़ा

आरोपियों को फांसी देने की मांग की
फूलचंद के परिजन जब उसे अस्पताल लेकर जा रहे थे तो उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया. इस घटना से ग्रामीणों में इतना आक्रोश बढ़ा कि रात में ही थाने का घेराव कर आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की. पुलिस थाने में भीड़ बढ़ती गई तो  अतिरिक्त पुलिस बल बुलाना पड़ा, किसी तरह पुलिस ने ग्रामीणों को कार्रवाई का आश्वसन दिया गया, तब वह वहां से हटे. दूसरे दिन जब फूलचंद का पोस्टमार्टम हो रहा था, तभी ग्रामीणों ने फिर आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी, उन्हें फांसी देने और पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता देने की मांग को लेकर जनपद तिराहे पर चक्का जाम कर दिया. पोस्टमार्टम के बाद परिजन फूलचंद भी धरना स्थल पर ले आए, यहां आक्रोशित भीड़ ने आरोपियों के घर भी तोड़ने की मांग की.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस नेता नरेंद्र शर्मा को भ्रष्टाचार के मामले में 4 साल की सजा, मांगी थी 25 लाख की रिश्वत: जानें

पुलिस नजर आई असहाय
इस हत्या को लेकर आदिवासियों में इतना गुस्सा नज़र आया कि उसके सामने प्रशासन भी ठिठक गया. भारी पुलिस बल की तैनाती की गई लेकिन पुलिस यहां मूकदर्शक ही बनी रही. पहले आदिवासियों ने शव के साथ जनपद तिराहे पर चक्का जाम किया और इसके बाद शव को लेकर आरोपी रामु यादव के घर ही ले गए. यहां उसकी चिता तैयार की गई और अंतिम संस्कार कर दिया गया. ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस इसमें कोई हस्तक्षेप भी करती नज़र नहीं आई. इस तरह किसी हत्या के आरोपी के घर को ही श्मशान घाट बनाकर उसमे अंतिम संस्कार करने का यह भयावह दृश्य था. पुलिसकर्मी भी यहां इसे रोकने घटनाक्रम की अपने मोबाइल से वीडियो बनाते नज़र आये.

खंडवा में आदिवासी पंच की हत्या के बाद गुस्साए ग्रामीणों ने मृतक का अंतिम संस्कार हत्या आरोपियों के आंगन में कर दिया.
फोटो- जय नागड़ा

मृतक की पत्नी का दोबारा कथन ले रहे हैं, लोहे की रॉड से मारा गया है: एसपी खंडवा
खंडवा एसपी विवेक सिंह ने कहा- थाना खालवा के कोठा ग्राम में एक व्यक्ति के साथ कुछ लोगों लोहे रॉड से मारपीट की है. उसे जब 108 एंबुलेंस से अस्पताल ला रहे थे तो रास्ते उसकी मौत हो गई. इसमें मृतक की पत्नी के आवेदन पर धारा 302 एवं अन्य धाराओं में नामजद दुर्गालाल यादव, मायाराम तथा अन्य परिवार सदस्य के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. अभी मृतक की पत्नी के फिर से कथन लेंगे. जिसमें और भी नाम आते हैं उसके आधार पर कार्यवाही की जाएगी.

ये भी पढ़ें: बड़वानी: अलग होने से नाराज था पूर्व पति, सरे बाजार पूर्व पत्नी पर किए कोयता से कई वार, दर्दनाक मौत

मंत्री विजय शाह ने कहा- घृणित अपराध,
खालवा में जिस तरह एक आदिवासी की जघन्य हत्या की गई, उसकी मैं घोर निंदा करता हूं. किसी आदिवासी को मार- मारकर हत्या करने से ज्यादा घृणित अपराध कुछ और नहीं हो सकता. इस अपराध में जो भी शामिल रहे है, वे किसी भी जाति हो उन्हें छोड़ेंगे नहीं. अभी FIR में 6 नाम आये हैं. सभी को गिरफ़्तार कर लिया गया है. बाकि आरोपियों को भी छोड़ेंगे नहीं. परिवार को 8 लाख 25 हजार रुपयों की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से देंगे. हालांकि पैसे से कोई क्षतिपूर्ति संभव नहीं है. अपराधी जल्द से जल्द फांसी के फंदे पर लटके इसके प्रयास करेंगे.

कोरकू समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनीराम सुतार ने मांग की है कि प्रशासन अपराधियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें, उन्हें खुले में फांसी दे. परिवार को आर्थिक मदद दें. परिवार को प्रोटेक्शन दे, ताकि उन्हें डराया धमकाया नहीं जाये.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें

2 Comments

Comments are closed.

ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में