अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

महाशिवरात्रि से पहले महाकाल को लगेगा हल्दी और उबटन, रस्म के लिए भक्तों को मिला न्योता; जानें कब बंधेगा सेहरा

Mahashivratri in Mahakaleshwar Ujjain: देश के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि के 9 दिन पहले एक अनूठी परंपरा का निर्वहन किया जाता है, जिसके तहत 9 दिनों तक भगवान महाकाल को अलग-अलग स्वरूप में दूल्हा बनाया जाता है. भगवान शंकर को रोजाना आकर्षक अलग-अलग श्रृंगार किए जाते हैं. उमा […]
Updated At: Feb 15, 2023 19:12 PM
Mahashivratri 2023 Baba Mahakal turmeric and ubtan devotees get invitation for the ritual
महाशिवरात्रि पर्व के पहले बाबा महाकाल को हर रोज श्रृंगार हो रहा है. फोटो- संदीप कुलश्रेष्ठ

Mahashivratri in Mahakaleshwar Ujjain: देश के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि के 9 दिन पहले एक अनूठी परंपरा का निर्वहन किया जाता है, जिसके तहत 9 दिनों तक भगवान महाकाल को अलग-अलग स्वरूप में दूल्हा बनाया जाता है. भगवान शंकर को रोजाना आकर्षक अलग-अलग श्रृंगार किए जाते हैं. उमा और शिव के विवाह के पहले शिव विवाह महोत्सव में शिव रूपी दूल्हे का आशीर्वाद लेने देशभर से श्रद्धालु यहां पहुंच रहे हैं. शिव नवरात्रि पर्व को बेहद महत्व दिया जाता है. सबसे खास बात है कि 9 दिन बाबा को हल्दी और उबटन लगाया जाता है और इस रस्म के लिए भक्तों को न्योता भी दिया जाता है. भक्त साल भर से शिव नवरात्रि का इंतजार करते हैं.

विश्व में केवल उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में ही यह उत्सव मनाया जाता है. मान्यता यह भी है कि शिव आराधना से वर्षभर वंचित रहने वाला भक्त मात्र इन 9 दिनों में राजाधिराज भगवान की आराधना कर ले तो उसे वर्ष भर का पुण्य मिल जाता है. शिव नवरात्रि महोत्सव के दौरान भगवान महाकाल का सूखे मेवे भांग और अन्य आभूषणों का इस्तेमाल कर उन्हें विभिन्न रूपों में सजाया जाता है.

इन दिनों उज्जैन में शिव नवरात्रि पर्व की धूम है. 10 फरवरी से यह पर्व प्रारंभ हुआ है जो 18 फरवरी शिवरात्रि तक चलेगा. शिव नवरात्रि पर्व की शुरुआत भगवान चंद्रमौलेश्वर और कोटि तीर्थ कुंड के समीप स्थित कोटेश्वर महादेव के साथ भगवान महाकाल की पूजा अर्चना कर की गई.

ये भी पढ़ें: महाआर्यमन सिंधिया मां प्रियदर्शिनी संग पहुंचे इंदौर की 56 दुकान, खाई चाट-पकौड़ी, देखें VIDEO

हल्दी उबटन और चंदन केसर से किया जाएगा श्रृंगार
शिव नवरात्रि की मान्यता यह भी है कि माता पार्वती ने शिवजी को पाने के लिए शिव नवरात्रि में ही 9 दिनों तक भगवान की पूजा अर्चना के साथ कठिन साधना और तपस्या की थी. पर्व के दौरान भगवान महाकाल को विवाह की परंपरा अनुसार हल्दी लगाई जाती है. उबटन लगाया जाता है. चंदन केसर से श्रृंगारित किया जाता है. रोजाना आकर्षक श्रृंगार किए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: रानी रूपमती और बाज बहादुर के अमर प्रेम की निशानी है यह मकबरा! वेलेंटाइन डे पर पढ़िए ये खास किस्सा

9 दिन चलेंगे नौ श्रृंगार
जहां पर्व के पहले दिन महाकाल का चंदन से शृंगार किया गया और जलाधारी अर्पित की गई. भगवान को सोला और दुपट्टा धारण कराया गया, जबकि दूसरे दिन भगवान महाकाल का शेषनाग के रूप में अद्भुत शृंगार किया गया. तीसरे दिन घटाटोप शृंगार, शिव नवरात्रि के पांचवे दिन बाबा महाकाल ने होलकर रूप में भक्तों को दर्शन दिए. इसमें बाबा महाकाल को लाल रंग के वस्त्र पहनाए गए फूलों की माला पहनाई गई और होलकर मुखौटा धारण कराया गया. वहीं, आने वाले छठवें दिन मन महेश, सातवें दिन उमामहेश, आठवें दिन शिव तांडव रूप में भगवान को श्रृंगारित किया जाएगा. पर्व के अंतिम दिन शिवरात्रि के अवसर पर बाबा महाकाल निराकार स्वरूप में भक्तों को दर्शन देंगे.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग