भोपाल: ई-कॉमर्स कंपनियों की डुप्लीकेट वेबसाइट बनाकर ठगी करने वाली गैंग का पर्दाफाश

इज़हार हसन खान

04 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 4 2023 1:13 PM)

Bhopal crime news: भोपाल क्राइम ब्रांच ने ई-कॉमर्स कंपनियों की डुप्लीकेट वेबसाइट बनाकर फ्रॉड करने वाली गैंग का पर्दाफाश किया है.आरोपी सस्ते दाम में लैपटॉप, मोबाइल एवं अन्य सामग्री बेचने का लालच देकर ठगी करते थे. पुलिस ने इस मामले में दिल्ली की जालसाज गैंग को गिरफ्तार किया है. पुलिस पूछताछ में गिरफ्तार हुए 9 […]

cybercrime. crimenews, crimebranch, mpnews, mptak

cybercrime. crimenews, crimebranch, mpnews, mptak

follow google news

Bhopal crime news: भोपाल क्राइम ब्रांच ने ई-कॉमर्स कंपनियों की डुप्लीकेट वेबसाइट बनाकर फ्रॉड करने वाली गैंग का पर्दाफाश किया है.आरोपी सस्ते दाम में लैपटॉप, मोबाइल एवं अन्य सामग्री बेचने का लालच देकर ठगी करते थे. पुलिस ने इस मामले में दिल्ली की जालसाज गैंग को गिरफ्तार किया है. पुलिस पूछताछ में गिरफ्तार हुए 9 आरोपियों ने अब तक 5 लाख रुपए की ठगी करना कबूल किया है. पुलिस ने आरोपियों के पास से 9 मोबाइल फोन, टेलीफोन बॉक्स 22, सिम कार्ड 19 जप्त किए हैं.

यह भी पढ़ें...

इस मामले में डीसीपी क्राइम ब्रांच अमित कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कमलानगर, कोटरा सुल्तानाबाद रोड की रहने वाली महिला ने साइबर क्राइम के मामले में 3 दिसंबर को शिकायत दर्ज कराई थी. उन्होंने बताया कि अपनी बच्ची के लिए लैपटॉप लेने के लिए गूगल पर सर्च कर रजिस्ट्रेशन किया था. इसके बाद उनके पास एक कॉल आया. फोन करने वाले खुद को बताया कि वह बिगबाजार प्रो. कॉम से बोल रहा है.

उसने सस्ते दाम में लैपटॉप दिलाने के नाम पर 599 रुपए का रजिस्ट्रेशन कराया. इसके बाद आइडी एक्टिवेट, नॉमिनी का आईडी एक्टिवेट समेत अन्य फीस बताकर 10 दिन के अंदर 4 लाख 81 हजार 597 रुपए जमा करा लिया. इसके बाद फोन बंद कर लिया. धोखाखड़ी का एहसास होने पर महिला क्राइम ब्रांच में शिकायत करने पहुंची. पुलिस ने महिला की तरफ से उपलब्ध कराए गए बैंक डिटेल और फोन नंबर के आधार पर जांच शुरु की. तकनीकी एनालिसिस, बैंक डिटेल और फोन नंबर की मदद से दिल्ली की लोकेशन मिली. भोपाल से टीम दिल्ली के लिए रवाना हुई.

बड़ी कंपनियों की नकली बेवसाईट बनाकर ठगी
आरोपी बड़ी ई-कॉमर्स बेवसाईट के नाम से मिलती-जुलती बेवसाईट जैसे  bigbazarpro.com, vishalmart24.com, vishalmart99.com आदि तैयार कर वेबसाईटों पर लोगों को ऑफर देते हैं. जिससे लोगों को इन पर भरोसा हो जाता है. कुछ आरोपी अपना खाता बेंचकर लम्बी ट्रेल के माध्यम से कॉल सेंटर तक खाता पहुंचाते है ताकि पुलिस की पकड़ में न आ सके पुलिस की पकड़ से बचने के लिए कालिंग के लिए मोबाईल फोन का इस्तेमाल न कर जीएसएम टेलीफोन का इस्तेमाल करते हैं. जिससे पुलिस को मोबाईल नंबर की लोकेशन के आधार पर ट्रेस करना बहुत कठिन होता है. आरोपी को यह भी मालूम है कि एटीएम से रूपये निकालने पर सीसीटीवी फुटेज में उनका चेहरा आ जाता है इससे बचने के लिए वह सीएससी सेंटर से रूपये निकालते है.

पुलिस ने 9 आरोपियों को किया गिरफ्तार 
9 दिनों की रैकी के बाद दिल्ली से आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जिनमें सम्राट बुदक पिता रवि बुदक (34) नई दिल्ली, प्रोवीर वैध्य पिता प्रभास वैध्य (27)नई दिल्ली, अजय पिता सुदर्शन शिकारी (25) नई दिल्ली, सुनील पिता सचिन दास (23)तुगलकाबाद,पंकज पिता जितेंद्र कुमार  (26) तुगलकाबाद,आशिफ पिता रफीक अहमद (23) नई दिल्ली, नितेश पाल पिता राजेश कुमार (25), नई दिल्ली, राहुल हलधर पिता बब्लू हलधर (23) साल कालकाजी, नई दिल्ली, रोहित कुमार पिता चिंताराम (22) किलोकरी आरोपियों से पूछताछ की जा रही आगे और भी खुलासे हो सकते है.

ये भी पढ़ें: मुरैना में हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की टीम का छापा, भ्रूण लिंग जांच का भंडाफोड़

    follow google newsfollow whatsapp