महाकाल लोक की तर्ज पर यहां बनेगा हनुमान लोक, सीएम शिवराज ने विधानसभा में किया ऐलान…

पवन शर्मा

17 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 17 2023 3:34 AM)

Chhindwara News: उज्जैन का महाकाल लोक दुनियाभर में प्रसिद्ध है. अब इसकी तर्ज पर छिंदवाड़ा का मंदिर बनने जा रहा है. छिंदवाड़ा जिले के सौंसर ब्लाक अंतर्गत स्थित जाम सांवली मंदिर को उज्जैन के महाकाल मंदिर की तरह बनाया जाएगा. मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा में जामसंवली में हनुमान लोक बनाने का […]

Mahakal Lok, Chhindwara, Ujjain, Madhya Pradesh, Jam Sanvali, CM Shivraj

Mahakal Lok, Chhindwara, Ujjain, Madhya Pradesh, Jam Sanvali, CM Shivraj

follow google news

Chhindwara News: उज्जैन का महाकाल लोक दुनियाभर में प्रसिद्ध है. अब इसकी तर्ज पर छिंदवाड़ा का मंदिर बनने जा रहा है. छिंदवाड़ा जिले के सौंसर ब्लाक अंतर्गत स्थित जाम सांवली मंदिर को उज्जैन के महाकाल मंदिर की तरह बनाया जाएगा. मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा में जामसंवली में हनुमान लोक बनाने का संकल्प प्रस्तुत किया. जामसंवली मंदिर में पहले से निर्माण कार्य चल रहा है. इसके बाद कॉरिडोर बनाये जाने के प्रस्ताव से जिले के श्रद्धालुओं में हर्ष और उत्साह देखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें...

जामसांवली मंदिर आये दिन चर्चा में बना रहता है. यहां हजारों श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते है. मंगलवार और शनिवार को यहां भक्तों का तांता लगा रहता है. छिंदवाड़ा में स्थित जामसांवली हनुमान जी में लोगों की खास आस्था है. मंदिर की खास बात ये है कि यहां हनुमान जी की मूर्ति विश्राम अवस्था में हैं. हनुमान जी निद्रा अवस्था में विराजमान हैं, मूर्ति और इसकी स्थापना किसने की इसका कोई प्रमाण नहीं है.

ये भी पढ़ें: बागेश्वर धाम वाले धीरेंद्र शास्त्री का नागपुर के बाद अब मुंबई में लगेगा दिव्य दरबार, बंटेगी भभूति

भूत-प्रेत और मानसिक रोगों के लिए प्रसिद्ध है
छिंदवाड़ा में नागपुर रोड पर स्थित जामसांवली नामक एक छोटी सी जगह अपने चमत्कार से प्रचलित है. शासकीय दस्तावेज के अनुसार मंदिर सौ वर्ष से भी पुराना है. यहां हनुमानजी की नाभि से जलधारा बहती रहती है. मान्यता है कि सुबह शाम की आरती में शामिल होने से व नाभि से निकलने वाले जल का पान करने से भूत-प्रेत बाधा व मानसिक रोगों से मुक्ति मिलती है. जिसके कारण मानसिक रोगी, भूत-प्रेत बाधा से ग्रसित लोगों का यहां जमावड़ा लगा रहता है.

फोटो: पवन शर्मा

महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के बीचों-बीच है
जामसंवली मंदिर का कायाकल्प सन 1996 से शुरू हुआ जो आज लगभग 25 एकड़ में फैला हुआ है. मंदिर महाराष्ट्र के नागपुर और मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के बीचों बीच पड़ता है, जिसकी वजह से दोनों प्रदेश के लोग यहां पहुंचते हैं. उज्जैन की तरह कॉरिडोर विकसित करने से अनुमान है कि यहां श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होगा. बताया जाता है कि मंदिर की वार्षिक आय लगभग करोड़ो में है.

ट्र्स्ट ने की थी कॉरिडोर की मांग
मंदिर अध्यक्ष धीरज चौधरी ने बताया कि ट्रस्ट कमेटी के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मांग की गई थी, कि महाकालेश्वर मंदिर के तर्ज पर जामसंवली मंदिर में कॉरिडोर बनाया जाए. मुख्यमंत्री द्वारा विधानसभा में मंगलवार को हनुमान लोक बनाये जाने की घोषणा की. मंदिर अध्यक्ष ने कहा कि क्षेत्रवासियों और मंदिर ट्रस्ट की तरफ से मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते है. मंदिर से जुड़े कुछ भक्तों का कहना है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कुछ वर्षों पहले भी जामसंवली मंदिर निर्माण की घोषणा की गई थी, लेकिन आज तक निर्माण नहीं हो पाया है.

    follow google newsfollow whatsapp