Hindu Nav Varsh 2024: हिंदू नववर्ष की शुरुआत आज से, मंगल होगा राजा, जानें कैसा रहेगा साल

एमपी तक

09 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 9 2024 10:21 AM)

हिंदू पंचांग के अनुसार, हिंदू नववर्ष का प्रारंभ चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होता है. इस बार हिंदू नववर्ष की शुरुआत विक्रम संवत 2081, 09 अप्रैल मंगलवार के दिन से हो रही है.

Hindu Nav Varsh

Hindu Nav Varsh

follow google news

Hindu Nav Varsh 2024:  हिंदू पंचांग के अनुसार, हिंदू नववर्ष का प्रारंभ चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होता है. इस बार हिंदू नववर्ष की शुरुआत विक्रम संवत 2081, 09 अप्रैल मंगलवार के दिन से हो रही है. ब्रह्म पुराण के अनुसार, चैत्र शुक्ल अनुसार, चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को ही ब्रह्मा जी ने सृष्टि का निर्माण किया था. पृथ्वी अपने अक्ष पर घूमते हुए सूर्य का एक चक्कर लगाने के बाद जब दूसरा चक्र शुरू करती है तब हिंदू नववर्ष आता है. इस दिन देश के विभिन्न राज्यों में गुड़ी पड़वा, उगादी और चैत्र नवरात्रि जैसे महापर्व भी मनाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि यह हिंदू नववर्ष कितना खास है और इसमें किन राशियों को अधिक लाभ होगा. 

यह भी पढ़ें...

शुभ मुहूर्त और पर्वों का मास की शुरूआत

हिंदू नववर्ष के प्रथम दिन अपने घर के मुख्य द्वार पर वंदनवार लगाएं. अपने इष्ट देव या देवी की विधिवत आराधना करें. हाथ में गंध, अक्षत, पुष्प और जल लेकर लेकर नवसंवत की पूजा करें. नवसंवत के दिन नीम के कोमल पत्तियों और ऋतुकाल के पुष्पों का चूर्ण बनाएं. इस दिन घर में सात्विक और खुशहाल माहौल बनाकर रखें. 

चैत्र मास, हिन्दू पंचांग के अनुसार, एक बहुत ही महत्वपूर्ण माह है. इस माह की प्रतिपदा से हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है, जिसे विक्रम संवत 2081 के नाम से भी जाना जाता है. चैत्र मास का महीना न केवल महत्वपूर्ण पर्वों का समय होता है, बल्कि प्रकृति के लिए भी यह एक विशेष समय होता है. प्रकृति अपने पूर्ण यौवन पर होती है, और हर तरफ हरियाली फैली होती है.

चैत्र मास में हिन्दू धर्म में कई महत्वपूर्ण त्योहार भी मनाए जाते हैं. नववर्ष की शुरुआत, चैत्र नवरात्र, चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन आदि इस मास में ही होते हैं. यह मास धर्मिक और सामाजिक महत्व के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य की भरपूर भेंट भी देता है.

चैत्र मास की प्रतिपदा के साथ ही हिन्दू नववर्ष का प्रथम दिन माना जाता है. इस दिन ब्रह्मा जी ने संपूर्ण सृष्टि का सृजन किया था और पांडवों का राज्याभिषेक भी हुआ था. विक्रम संवत का नामकरण भी इसी महीने में हुआ था. चैत्र नवरात्र का आरंभ भी इस महीने में होता है, जो नौ दिनों तक चलता है और नौ देवियों की पूजा किया जाता है.

कौन होगा हिंदू नववर्ष का राजा?

हिंदू नववर्ष में हर साल एक ग्रह को राजा निर्धारित किया जाता है. यह राजा हिंदू नववर्ष के वार से तय होता है. यानी चैत्र शुक्ल प्रतिपदा पर जो वार पड़ता है, उसे ही वर्ष का राजा माना जाता है. इस नए संवत्सर 2081 की शुरुआत मंगलवार से हो रही है, इसलिए मंगल ग्रह ही इस वर्ष का राजा होगा. जबकि शनि देव इसके मंत्री होंगे. 

हिंदू नववर्ष किन राशियों के लिए शुभ?

ज्योतिषविदों का कहना है कि यह हिंदू नववर्ष तीन राशियों के लिए मंगलकारी सिद्ध हो सकता है. 'विक्रम संवत 2081' वृषभ, मिथुन और धनु राशि वालों को पूरे साल शुभ परिणाम दे सकता है. 

    follow google newsfollow whatsapp