उज्जैन-भोपाल समेत आंधी-बारिश से बेहाल मध्य प्रदेश, मौसम विभाग ने दिया ये बड़ा अलर्ट

इज़हार हसन खान

29 May 2023 (अपडेटेड: May 29 2023 4:06 AM)

Weather News: मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम के मिजाज बिगड़े हुए हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश हुई. मालवा क्षेत्र में तेज बारिश और आंधी की वजह से कई पेड़ गिर गए. वहीं मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश और […]

MP News, MP rain hailstorm in 12 districts

MP News, MP rain hailstorm in 12 districts

follow google news

Weather News: मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम के मिजाज बिगड़े हुए हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश हुई. मालवा क्षेत्र में तेज बारिश और आंधी की वजह से कई पेड़ गिर गए. वहीं मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है. कई जगहों पर 65 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें...

मध्य प्रदेश में बारिश कहर बरपा रही है. पिछले 24 घंटे के दौरान कई संभाग के जिलों में जोरदार बारिश दर्ज की गई है. प्रदेश में पहले से तीन वेदर सिस्टम एक्टिव हैं और रविवार से चौथा नया सिस्टम एक्टिव हो गया है, जिसकी वजह से कई जिलों में बारिश और आंधी तूफान चले. फिलहाल मौसम विभाग ने कुछ और दिन ऐसे ही मौसम रहने की आशंका जताई है.

24 घंटों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने ग्वालियर चंबल, सागर और भोपाल संभाग के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं कुछ जिलों में गरज चमक और तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटों में श्योपुरकला, आगर मालवा, शिवपुरी, शाजापुर, राजगढ़, गुना, विदिशा,छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, अनूपपुर और डिंडोरी जिलों में ओलावृष्टि होने की संभावना है.

वेदर सिस्टम हुआ एक्टिव
मौसम वैज्ञानिक एसएन साहू ने बताया कि एक ऊपरी हवा का घेरा है, जो राजस्थान के ऊपर है और एक टर्फ लाइन है. टर्फ लाइन राजस्थान से लेकर नार्थ एमपी तक है. तीसरी एक और टर्फ लाइन है जो साउथ ईस्ट एमपी से लेकर तमिलनाडु तक है. इन सबकी वजह से अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के ग्वालियर चंबल, सागर, भोपाल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर और शेष संभागों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है.

मालवा क्षेत्र में भारी नुकसान
रविवार को कई जगहों पर तेज हवा के साथ बारिश हुई. उज्जैन में आंधी और बारिश की वजह से भारी नुकसान हुआ और महाकाल लोक में स्थापित सप्तिऋषियों की मूर्तियां खंडित हो गईं. वहीं उज्जैन संभाग के शाजापुर में रात 1 बजे तक बारिश और आंधी का दौर चलता रहा, जिसके चलते जिले में बत्ती भी गुल हो गई.

ये भी पढ़ें: नए संसद भवन को लेकर मोदी सरकार पर दिग्विजय का हमला, बोले- ‘मोदी जी को महिमामंडित करने का रोग’

    follow google newsfollow whatsapp