MP Board: आने वाला है 10वीं-12वीं का रिजल्ट! जानें कब आएंगे मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे?

एमपी तक

14 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 14 2024 4:00 PM)

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट (MP Board Result) का बेसब्री से इंतजार है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल जल्द ही एमपी बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट घोषित कर सकता है

mp board result

mp board result

follow google news

mp board result: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट (MP Board Result) का बेसब्री से इंतजार है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल जल्द ही एमपी बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट घोषित कर सकता है. मध्य प्रदेश बोर्ड जल्द ही 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे घोषित करने वाला है. एमपी बोर्ड अप्रैल महीने में ही 5वीं, 8वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए 26 लाख से ज्यादा छात्रों और 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए 16 लाख से ज्यादा छात्रों का रिजल्ट घोषित करने वाला है. 

यह भी पढ़ें...

आपको बता दें एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 5 फरवरी से 28 फरवरी तक और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में शामिल हुए सभी छात्रों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है, जो अप्रैल के तीसरे सप्ताह में खत्म होने वाला है.

इन तारीखों को आ सकता है रिजल्ट

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं, 12वीं से पहले 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो चारों बोर्ड परीक्षा के परिणाम 15 से 20 अप्रैल के बीच कभी भी जारी किए जा सकते हैं. हालांकि बोर्ड ने अभी रिजल्ट जारी करने तारीख की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. 

बोर्ड जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा कर सकता है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. 

पिछले साल कब हुआ था रिजल्ट घोषित?

पिछले साल, एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 18 लाख से अधिक स्‍टूडेंट्स शामिल हुए थे. एमपीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षाएं 01 मार्च से 27 अप्रैल 2023 तक आयोजित की गई थीं जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 02 मार्च से 05 अप्रैल 2023 तक आयोजित की गई थीं, जबकि परिणाम 25 मई को घोषित किया गया था. यानी परीक्षा खत्म (27 अप्रैल) होने के करीब एक महीने के अदंर परिणामों की घोषणा कर दी गई थी.

मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च को खत्म हो गईं थी. कक्षा 10 की फाइनल परीक्षाएं 5 फरवरी से 28 फरवरी तक और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च तक आयोजित की गई थी.

छात्र यहां देख सकेंगे अपना रिजल्ट

बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं.
mpresults.nic.in पर जाकर होमपेज पर दिख रहे मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें.
लिंक पर क्लिक करने के बाद 10वीं या 12वीं रिजल्ट लिंक का चयन करें.
अब छात्र अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर डालें. इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें.
ये तमाम जानकारी सबमिट करने के बाद आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
आप रिजल्ट डाउनलोड करने के साथ ही साथ उसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं

    follow google newsfollow whatsapp