प्रवासी भारतीय सम्मेलन आज से इंदौर में, 70 देशों के 3200 NRI का रहेगा जमावड़ा

shekhar

08 Jan 2023 (अपडेटेड: Jan 24 2024 5:21 AM)

Pravasi Bhartiya Divas 2023: इंदौर में विदेश मंत्रालय का 17वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन रविवार से शुरू हो गया है. इसका उद्घाटन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया. तीन दिनी सम्मेलन में 70 देशों के 3200 प्रतिनिधि शामिल होंगे. सम्मेलन के दूसरे दिन 9 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो 10 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू […]

Pravasi Bhartiya Divas, MP News, Indore News

Pravasi Bhartiya Divas, MP News, Indore News

follow google news

Pravasi Bhartiya Divas 2023: इंदौर में विदेश मंत्रालय का 17वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन रविवार से शुरू हो गया है. इसका उद्घाटन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया. तीन दिनी सम्मेलन में 70 देशों के 3200 प्रतिनिधि शामिल होंगे. सम्मेलन के दूसरे दिन 9 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो 10 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शिरकत करेंगी. मुख्य अतिथि गुयाना के राष्ट्रपति मो. इरफान अली, सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी विशेष अतिथि होंगे.

यह भी पढ़ें...

ये है कार्यक्रम की रूपरेखा

8 जनवरी- सुबह 9.30 बजे शुरुआत. ऑस्ट्रेलिया की मेंबर ऑफ पार्लियामेंट जेनेटा मेस्क्रेन्हेन्स, विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और विदेश मंत्रालय के सचिव डॉ. औसाफ सईद का संबोधन हुआ. अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे.
9 जनवरी- मुख्य आकर्षण पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी होगी. वे सूरीनाम के राष्ट्रपति संतोखी और गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली के साथ मंच साझा करेंगे 108 लोगों के साथ पावर लंच होगा.
10 जनवरी- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 प्रवासी भारतीयों को सम्मानित करेंगी. दो सत्र में इंडियन वर्क फोर्स और वुमन इंटर प्रेन्योरशिप पर बात होगी.

ये भी करेंगे सम्मेलन में शिरकत
गेस्ट ऑफ ऑनर ऑस्ट्रेलिया हाउस ऑफ पार्लियामेंट की सदस्य जेनेटा मेस्क्रेन्हेन्स रहेंगी. अन्य प्रतिनिधियों में गुबाेन के पीएम, बांग्लादेश के वाणिज्य मंत्री, पनामा की विदेश मंत्री, मॉरीशस के 5 मंत्री, अमेरिका, जापान, इजराइल, कनाडा के काउंसिल जनरल, घाना और मलावी के हाईकमिश्नर सहित अन्य गेस्ट शामिल हैं. 11 और 12 जनवरी को इंदौर में ही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट भी होना है। सूरीनाम के राष्ट्रपति संतोखी शनिवार को इंदौर पहुंचे.

सम्मेलन के जरिए प्रवासियों के योगदान को किया जाएगा याद
सम्मेलन का उद्देश्य भारत के विकास में प्रवासी भारतीयों के योगदान की सराहना और उनसे संबंध बढ़ाना है. इसकी थीम ‘प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार’ तय की गई है. आयोजन में विभिन्न सेक्टर्स में निवेश की संभावनाओं के प्रदर्शन के लिए प्रेजेंटेशन भी होंगे.

    follow google newsfollow whatsapp