MP Weather: मध्य प्रदेश में मौसम ने बदली करवट, बारिश-आंधी केे बीच अब हीट वेव का कहर, इन जिलों में IMD का अलर्ट

एमपी तक

29 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 29 2024 1:28 PM)

MP Weather Report: मई की शुरुआत से पहले अब तापमान में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी, हीट वेब चलेगी, जिससे भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ जगहों पर तापमान 45 से 47 डिग्री तक पहुंच सकता है

मध्य प्रदेश में मौसम ने बदली करवट

मध्य प्रदेश में मौसम ने बदली करवट

follow google news

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. अप्रैल की बारिश से हुई थी, लेकिन ये महीना भीषण गर्मी के साथ खत्म होने वाला है. मई की शुरुआत से पहले अब तापमान में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी, हीट वेव चलेगी, जिससे भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ जगहों पर तापमान 45 से 47 डिग्री तक पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें...

मौसम विशेषज्ञों के अनुमान के मुताबिक ग्वालियर-चंबल इलाके में सबसे ज्यादा गर्मी का असर दिखाई देगा. रविवार को कई जिलों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया. रविवार को सीधी प्रदेश में सबसे गर्म रहा, यहां दिन का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इन जिलों में बारिश का अलर्ट!

मौसम विभाग ने सोमवार, 29 अप्रैल को छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट और मंडला में जिलों में हल्की बारिश  के आसार जताएं हैं. 30 अप्रैल से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर खत्म हो जाएगा, जिसकी वजह से तापमान में बढ़ोतरी होगी और भीषण गर्मी पड़ेगी. 

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर खत्म

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से अप्रैल में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिली. लेकिन अब वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने से बने सिस्टम का असर सोमवार यानी कि आज से कम हो जाएगा. इसकी वजह से बारिश से राहत मिलेगी और तापमान में बढ़ोतरी होगी. हालांकि अगर इस बीच कोई नया वेदर सिस्टम एक्टिव होता है, तो एक बार फिर बारिश देखने को मिल सकती है.  

ये भी पढ़ें: MP Weather: हीट वेब के बीच आंधी-तूफान और बारिश का कहर! बैतूल-सागर समेत 12 जिलों में बारिश का अलर्ट

    follow google newsfollow whatsapp