कौन हैं PM मोदी से मिलने वाली छिंदवाड़ा की बेटी पायल धरे? कैसे बनी गेमिंग क्रिएटर ऑफ द ईयर?

अमन तिवारी

13 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 13 2024 5:43 PM)

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में इस समय चुनाव से ज्यादा पायल धरे के नाम की चर्चांए हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के  7 ऑनलाइन गेमर्स से मुलाकात की थी. जिनमें से एक मध्य प्रदेश की बेटी पायल धरे हैं.

payal dhare

payal dhare

follow google news

Payal Gaming: मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में इस समय चुनाव से पायल धरे के नाम की चर्चांए ज्यादा हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 7 ऑनलाइन गेमर्स से मुलाकात की थी. जिनमें से एक मध्य प्रदेश की बेटी पायल धरे हैं. पायल भी उन ऑनलाइन गेमर्स में शामिल हैं जिन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात की थी.

यह भी पढ़ें...

मुलाकात के बाद मानों सोशल मीडिया समेत हर जगह पायल धरे को सर्च किया जाने लगा. पीएम मोदी ने मुलाकात के दौरान इन सबसे गैमिंग में आने वाली चुनौतियों और पैसे कैसे बनाए जाएं इस बारे में भी बातचीत की है. इस दौरान मोदी ने पायल के कामों की खूब तारीफ भी की है.

कौन हैं पायल धरे? 

पायल मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के उमरानाला गांव की रहने वाली हैं. पायल के पिता गांव में एक छोटी सी किराने की दुकान चलाते हैं. पायल तीन बहनें है जिनमें से 1 पायल से बड़ी तो एक पायल से छोटी हैं. साल 2017 में पायल ने छिंदवाड़ा से 12वीं की पढ़ाई की और फिर अपने मामा के यहां चली गई. वहीं से पायल ने आगे की पढ़ाई की है. पायल के पिता बताते हैं कि बेटी तो बीकॉम की कर रही थी, लेकिन कोरोना की वजह से उसे छिंदवाड़ा आना पड़ा. इसके बाद बेटी ने ऑनलाइन गेमिंग की  शुरूआत की और फिर धीरे-धीरे करके उसमें सफलता मिलने लगी. बाद में सीधे वह सीधे मुंबई पहुंच गई. 

कैसा रहा पायल का गैमिंग का सफर?

पायल ने साल 2018 में अपने Youtube चैनल की शुरूआत की थी. चैनल का Payal Gaming है. पहले ऐसा कुछ डिसाइड नहीं था कि गैमिंग शुरू करनी है या कुछ और, धीरे-धीरे गैमिंग की तरफ ध्यान गया. यही कारण है कि उसमें रूचि होने लगी. हर रोज नए-नए गेम खेलना उनके बारे में जानना के लिए तैयार रहना. यही सब कारण रहा कि फिर वीडियो बनानी शुरू कर दी. 

पायल ने अब तक अपने YOUTUBE चैनल पर करीब 811 वीडियोज अपलोड कर चुकी हैं. जिनसे उन्हें करीब 36 करोड़ 46 लाख व्यूज मिले हैं. तो वहीं अगर पायल सब्सक्राइबर्स की बात की जाए तो उनके यूटूब पर करीब 3.7 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. इन्हीं वीडियोज से पायल को अच्छी खासी कमाई भी होती है. इसके अलावा कई पेड प्रोमाशन भी पायल करती हैं. 

गेमिंग क्रिएटर ऑफ द ईयर हैं पायल

आपको बता दें इस साल मार्च में, पायल धरे ने "गेमिंग क्रिएटर ऑफ द ईयर" पुरस्कार जीता था. अवॉर्ड नाइट की तस्वीरें शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, "लगातार प्यार और समर्थन के लिए आप सभी को धन्यवाद." पायल को पिछले साल डायनामिक गेमिंग क्रिएटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता था. उन्हें फीमेल स्ट्रीमर ऑफ द ईयर का खिताब भी मिल चुक है. गेमिंग के अलावा पायल धरे एक मर्चेंडाइज लाइन थ्रिफ्टएक्सपायल (thriftxpayal) भी चलाती हैं.

पिता बोले बेटी पर गर्व

बेटी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के पायल के पिता शिवशंकर धरे ने कहा, "मुझे अपनी बेटी पर बहुत गर्व है". मेरी बेटी यहां तक पहुंच गई. हमनें तो कभी सोचा नहीं था, जब मोदी जी से उनके मुलाकात हुई तो मुझे बहुत खुशी हुई है.

सीएम मोहन ने पोस्ट कर दी बधाई

इसके मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X लिखा "मध्यप्रदेश की बेटियां अब हर क्षेत्र में अव्वल हैं... हमारे छिंदवाड़ा की बेटी @Payal_Dhaare को यशस्वी प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी का सानिध्य व आशीर्वाद प्राप्त हुआ. पायल, पूरे प्रदेश को आप पर गर्व है.

 

    follow google newsfollow whatsapp