मुरैना में हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की टीम का छापा, भ्रूण लिंग जांच का भंडाफोड़

हेमंत शर्मा

04 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 4 2023 11:33 AM)

Morena news:  हरियाणा की स्वास्थ विभाग की टीम ने मुरैना जिले के बानमोर इलाके में संचालित भ्रूण परीक्षण केंद्र को जीपीएस सिस्टम की मदद से पकड़ लिया है. स्वास्थ्य की टीम ने यह कार्रवाई मुरैना स्वास्थ्य विभाग और बानमोर पुलिस के सहयोग से की है. मौके पर से पुलिस ने दो आरोपियों को भी गिरफ्तार […]

morenanews, mpnews, mptak,

morenanews, mpnews, mptak,

follow google news

Morena news:  हरियाणा की स्वास्थ विभाग की टीम ने मुरैना जिले के बानमोर इलाके में संचालित भ्रूण परीक्षण केंद्र को जीपीएस सिस्टम की मदद से पकड़ लिया है. स्वास्थ्य की टीम ने यह कार्रवाई मुरैना स्वास्थ्य विभाग और बानमोर पुलिस के सहयोग से की है. मौके पर से पुलिस ने दो आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक पूरा मामला मुरैना जिले के बानमोर इलाके में स्थित जैतपुर रोड़ का है. दरअसल हरियाणा के पलवल की स्वास्थ्य विभाग की टीम को इस बात की जानकारी मिली थी कि मुरैना जिले के बानमोर इलाके में भ्रूण लिंग परीक्षण केंद्र संचालित हो रहा है. इसी सूचना पर से हरियाणा की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पूरी योजना बनाई और एक महिला को अपनी तरफ से इस भ्रूण परीक्षण केंद्र में परीक्षण करवाने के लिए भेजा. पहले इस महिला का संपर्क इस परीक्षण केंद्र के एजेंट से हुआ

हरियाणा की महिलाओं का परीक्षण मुरैना में
मथुरा के कोसी इलाके का रहने वाला एजेंट नरेंद्र कुमार भ्रूण परीक्षण के लिए हरियाणा से महिलाओं को लेकर मुरैना पहुंचता था. स्वास्थ्य की टीम ने बड़ी सूझबूझ से अपनी एक महिला सहयोगी को इस एजेंट के पास भेजा. एजेंट महिला का परीक्षण करवाने के लिए राजी हो गया.  भ्रूण जांच करवाने वाले लोग इन्ही के जरिए यहां तक पहुंचते हैं. जहां अल्ट्रासाउंड की मदद से भ्रूण परीक्षण किया जाता है.

जीपीएस सिस्टम की मदद से खुला भांडा
भ्रूण परीक्षण करवाने के लिए जाने से पहले महिला के बैग में हरियाणा स्वास्थ्य की टीम ने जीपीएस सिस्टम रख दिया. इस सबसे बेखबर एजेंट नरेंद्र कुमार महिला को लेकर मुरैना के बानमोर इलाके में पहुंचा. जीपीएस सिस्टम की वजह से हरियाणा की स्वास्थ विभाग की टीम को पल-पल की लोकेशन मिल रही थी. हरियाणा की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मुरैना की स्वास्थ्य की टीम से संपर्क किया. इसके साथ ही बानमोर थाना पुलिस को भी साथ में लिया गया और बानमोर के जैतपुर रोड पर संचालित भ्रूण परीक्षण केंद्र पर छापेमार कार्रवाई की गई.

छापा पढ़ते ही मच गई भगदड़
 जब छापामार टीम पहुंची तो तकरीबन एक दर्जन महिलाएं भ्रूण परीक्षण करवाने के लिए इस केंद्र पर मौजूद थी. टीम को देखते ही परीक्षण केंद्र पर भगदड़ मच गई. भ्रूण परीक्षण केंद्र को संचालित करने वाला धीरज नाम का शख्स सोनोग्राफी मशीन लेकर मौके से भाग खड़ा हुआ. यह भ्रूण परीक्षण केंद्र लाखन गुर्जर नाम के शख्स के मकान में किराए से चल रहा था. धीरज इस परीक्षण केंद्र को चला रहा था. पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मिलकर मौके से भ्रूण लिंग परीक्षण में काम आने वाली मेडिसिन समेत कुछ अन्य उपकरण भी बरामद किए हैं. इसके अलावा मौके पर से दो आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है. इस मामले में बानमोर पुलिस द्वारा कुल 6 लोगों पर एफ आई आर दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें: ग्वालियर: दोस्त के बदले परीक्षा देने वाला बिहारी सॉल्वर गिरफ्तार, पुलिस को बिहारी गैंग से होने की आशंका

    follow google newsfollow whatsapp