खाद्य विभाग की दूध डेरी में छापे की कार्रवाई में ही झोल! पुलिस को नहीं भेजा प्रतिवेदन, जानें फिर..

पंकज शर्मा

• 10:50 AM • 21 Feb 2023

Rajgarh News: राजगढ़ में पुलिस और खाद्य विभाग की टीम की कार्रवाई दिखावटी साबित हुई. सोमवार रात 9 बजे दूध फैक्ट्री पर छापे के बाद गिरफ्तार आरोपी को बिना किसी कार्रवाई के छोड़ भी दिया गया. भीम सेना ने खाद्य विभाग की टीम पर कार्रवाई की मांग की. जानकारी के मुताबिक राजगढ़ जिले में सफेद […]

rajgarhnews, fakemilk, crimenews,

rajgarhnews, fakemilk, crimenews,

follow google news

Rajgarh News: राजगढ़ में पुलिस और खाद्य विभाग की टीम की कार्रवाई दिखावटी साबित हुई. सोमवार रात 9 बजे दूध फैक्ट्री पर छापे के बाद गिरफ्तार आरोपी को बिना किसी कार्रवाई के छोड़ भी दिया गया. भीम सेना ने खाद्य विभाग की टीम पर कार्रवाई की मांग की. जानकारी के मुताबिक राजगढ़ जिले में सफेद दूध बनाने की शिकायत मिली थी. जिसकी सूचना पर सोमवार रात 9 बजे कलेक्टर के निर्देश पर पुलिस, प्रशासन और खाद्य विभाग की टीम ने छापा मारकर राजगढ़ के समीप खैरासी गांव के एक मकान में चल रही नकली दूध बनाने की फैक्ट्री में छापेमार कार्रवाई की है.

यह भी पढ़ें...

फैक्ट्री से भारी मात्रा में नकली दूध व दूध बनाने का सामान भी बरामद किया गया है. पुलिस ने एक आरोपी हेमराज कार पेन्टर को भी गिरफ्तार किया था. लेकिन खाद्य विभाग ने पुलिस को जांच का कोई प्रतिवेदन नहीं भेजा और इसके चलते पुलिस ने पुलिस ने आरोपी को छोड़ दिया.

कागजी कमी के चलते कार्रवाई में लेटलतीफी
अब खाद्य विभाग की कार्रवाई पर सवाल उठ रहे हैं. कल रात 9:00 बजे के लगभग जो कार्रवाई की गई. उसमें खबर लिखे जाने तक FIR दर्ज नही हुई है. कार्रवाई में देरी की वजह खाद्य विभाग द्वारा जो प्रतिवेदन भेजा जाता है, वो थाने में अभी तक नहीं भेजा गया है. इस पूरे मामले में थाने प्रभारी का कहना है कि FIR दर्ज करने के लिए फरियादी की आवश्यकता होती है. जैसे ही फरयादी या फिर खाद्य विभाग का प्रतिवेदन प्राप्त होगा. हम एमआईआर दर्ज कर लेगे. इसी कागजी लेटलतीफी के कारण आरोपी हेमराज को पुलिस ने छोड़ दिया है.

टीम ने सैंपल एकत्रित कर फैक्ट्री सील कर दी
टीम को फैक्ट्री पर भारी मात्रा में नकली दूध व दूध बनाने की सामग्री मिली है. मौके से कुछ केमिकल,दूध पाउडर व रिफाइंड सोयाबीन ऑयल के साथ अन्य सामग्री मिली है. जिसका इस्तेमाल आरोपी नकली दूध बनाने के लिए करता था. टीम ने सैंपल एकत्रित कर नकली दूध को नष्ट कर दिया है, और फैक्ट्री के कमरे को सील कर दिया है.कार्रवाई के दौरान नकली दूध बनाने वाले आरोपी हेमराज कारपेंटर को गिरफ्तार किया है. जिससे कोतवाली थाने में पूछताछ की जा रही है.

ये भी पढ़ें: हरदा: 10 दिन की बेटी की हत्या उसकी मां ने ही की! पुलिस जांच में हुआ खुलासा

दूध बनाने में केमिकल का प्रयोग
पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र में नकली दूध बनाने की शिकायत मिली थी. शिकायत के बाद कार्रवाई की गई. आरोपी नकली दूध बनाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल करता है.केमिकल के इस्तेमाल से दूध में फेट की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे इन्हें मोटा मुनाफा होता है.आरोपी इसी दूध से ही घी बनाते हैं, और उसमें चिकनाहट बढ़ाने के लिए रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करते हैं.

भीम सेना ने ज्ञापन के माध्यम से की कार्रवाई की मांग
भीम सेना ने मिलावटी दूध पर कार्रवाई करने में पिछड़ रहे खाद्य एवं औषधि विभाग के निरीक्षक के खिलाफ थाने में आवेदन दिया है. आवेदन में मांग की गई है कि मिलावट करने वाले माफिया के साथ ही खाद्य अधिकारी पर भी कार्रवाई की जाए, ताकि जिले में आगे से इस तरह की लेटलतीफी ना करे, आवेदन में टीम पर सांठगांठ का आरोप लगाया गया है.

ये भी पढ़ें; इंदौर: लेडी प्रिंसिपल को उनके छात्र ने ही पेट्रोल डालकर जलाया, 80 प्रतिशत झुलसी, हालत नाजुक!

    follow google newsfollow whatsapp